Jalore news: शिक्षक संगठनों ने किया सद् बुद्धि यज्ञ , जताया प्रशासन की नीतियों का विरोध
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1865761

Jalore news: शिक्षक संगठनों ने किया सद् बुद्धि यज्ञ , जताया प्रशासन की नीतियों का विरोध

Jalore news: राजस्थान बीएलओ संघर्ष समिति, जालोर की कोर कमेटी के सदस्य खुशवन्त नाग ने बताया की प्रदेश में बीएलओ सहित गैर शैक्षणिक कार्यों में शिक्षकों को लगाने के विरोध में हजारों शिक्षक संघर्षरत है जिसमें जालोर जिले के शिक्षक भी लामबद्ध है.

Jalore news: शिक्षक संगठनों  ने किया सद् बुद्धि यज्ञ , जताया प्रशासन की नीतियों का विरोध

Jalore news: राजस्थान बीएलओ संघर्ष समिति, जालोर की कोर कमेटी के सदस्य खुशवन्त नाग ने बताया की प्रदेश में बीएलओ सहित गैर शैक्षणिक कार्यों में शिक्षकों को लगाने के विरोध में हजारों शिक्षक संघर्षरत है जिसमें जालोर जिले के शिक्षक भी लामबद्ध है. शिक्षकों को बीएलओ सहित अनेक प्रकार के गैर शैक्षणिक कार्यों में झोंका जा रहा है जो अनिवार्य एवं निशुल्क बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 27 के अन्तर्गत पूर्णतः असंवैधानिक है. इस बाबत प्रशासन द्वारा अनेक बार संघर्षरत साथियों से वादा खिलाफी करने के कारण शिक्षकों में रोष है जिस कारण कलेक्ट्रेट परिसर के बाहर सैकड़ों शिक्षकों द्वारा सद् बुद्धि यज्ञ का आयोजन कर प्रशासन हेतु सद् बुद्धि की कामना की गई. 

यज्ञ में उपस्थित साथियों द्वारा आहुति प्रदान कर मांगे नहीं माने जाने तक संघर्षरत रहने का दृढ़ संकल्प लिया. राजस्थान बीएलओ शिक्षक संघर्ष समिति के जिला अध्यक्ष भानाराम पालीवाल ने कहा कि “प्रशासन ने अनेक बार शिक्षकों को अंधेरे में रख कर बेगारी करवाते रहे है परन्तु आज का शिक्षक जाग उठा है, शिक्षकों का यह संघर्ष वर्तमान की मांग है शिक्षकों का यह संघर्ष बालकों के भविष्य हेतु किया जा रहा है, शिक्षक जब तक बीएलओ सहित समस्त प्रकार के गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त नहीं हो जाता तब तक संघर्ष जारी रहेगा.” राजस्थान शिक्षक संघ (अंबेडकर) के जिला अध्यक्ष हीरालाल रेड्डी ने कहा “ शिक्षक ने सदैव समाज को नई दिशा दिखाने का कार्य किया है, शिक्षकों को बीएलओ लगाये जाने से शिक्षकों का मुल कार्य प्रभावित हो रहा है, शिक्षकों का यह संघर्ष पूर्णतः संवैधानिक है. शिक्षकों द्वारा अपने हक की लड़ाई  में संगठन सदैव उनके साथ है.” राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) के जिला अध्यक्ष शैतान सिंह राजपुरोहित ने कहा की “शिक्षा का अधिकार अधिनियम की अक्षरशः पालना का उत्तरदायित्व देश के सभी नागरिकों का है. 

यह भी पढ़े- शाहरूख खान की फिल्म 'जवान' पर YouTube ने चलाया डंडा, देखने वालों को भी मिल रही वॉर्निंग

प्रशासन बालकों के मौलिक अधिकारों पर कुंभकर्णी निंद में सौ रहा है, यदि समय रहते हुए इस पर आवश्यक कदम प्रशासन द्वारा नहीं उठाये जाते है तो भविष्य में जो परिणाम प्राप्त होंगे उनका उत्तरदायित्व प्रशासन का रहेगा.” राजस्थान शिक्षक संघ (शेखावत) प्रदेश उपाध्यक्ष शिवदत्त आर्य ने कहा की, “शिक्षा बालकों का मौलिक अधिकार है, संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकारों की रक्षा करना देश के समस्त नागरिकों का मौलिक कर्तव्य है, प्रशासन बार-बार अपने वादे से मुकर रहा है जिससे जाहिर है की प्रशासन की मंशा टकराव की है ना की समझौते की, संघर्ष के आगामी चरण में जाने से पूर्व प्रशासन के लिये सद् बुद्धि यज्ञ का आयोजन किया गया ताकि ईश्वर प्रशासन के अधिकारियों को सद् बुद्धि प्रदान करें एवं टकराव की स्थिति उत्पन्न ना हो. ” राजस्थान शिक्षक संघ (शेखावत) के जिला संरक्षक दलपत सिंह आर्य  ने कहा की “यज्ञ, प्राणी मात्र में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है, यही कामना हम आज भी करते है कि प्रशासन में सद् बुद्धि का संचार हो ताकी टकराव की स्थिति उत्पन्न ना हो, यदि फिर भी स्थितियां विपरीत रहती है तो ईश्वर शिक्षकों को एकजुट रखे, और मजबूती से संघर्ष करने की ताकत प्रदान करें एसी कामना यज्ञ भगवान से की जाए.

 इसके साथ ही राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) के प्रदेश मिडिया प्रभारी अम्बिका प्रसाद तिवारी एवं जिला कार्यकारिणी सदस्य रमेश कुमार राजपुरोहित, प्रबोधक संघ के ब्लॉक मंत्री धन्नु खां,  राजस्थान शिक्षक संघ (शेखावत) के प्रशांत सिंह, फिजिकल एज्युकेशन ऑर्गेनाईजेशन के जिला संरक्षक जसवंत सिंह सामुजा एवं जिलाध्यक्ष श्री भोपाल सिंह, राजस्थान बीएलओं शिक्षक संघर्ष समिति आहोर से टिमेश्वर बागरेचा, जालोर से लियाकत खां आदि नें अपने विचार रखे तथा शिक्षकों को बीएलओ सहित समस्त प्रकार के गैर शैक्षणित कार्यों से मुक्त करने आह्वान किया. यज्ञ में मुख्य यजमान कपिल मुदगल एवं यजमान रमेश दान राव, जसपाल सिंह, बरकत खां, कन्हैया लाल भाण्ड रहे. 

यह भी पढ़े- Jaipur News : परिवर्तन यात्राओं से BJP आत्म मुग्ध, ऐसे भीड़ जुटाकर कर रहे सत्ता परिवर्तन का दावा

घटना की गम्भीरता के मद्धेनजर विमल सिंह नेहरा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय भीलवाडा ने घटनास्थल पर पहुंच कर इस सद् बुद्धि यज्ञ में सुशिल पाल सिंह, कृष्ण तिवारी, खुशाल परिहार, सुरेन्द्र गर्ग, फिरोज अली, अजीत सिंह, पुनम सिंह, दीपक त्रिवेदी, भवंरु खान, ललित ठाकुर, सुरेन्द्र कुमार, जितेन्द्र धांधु, जसवन्त कुमार, राजेन्द्र कुमार सहित बड़ी संख्या में बीएलओ शिक्षक व शिक्षक बंधुयों ने यज्ञ में आहुति प्रदान कर प्रशासन के लिये सद् बुद्धि की कामना की.

 

Trending news