Jalore News : सांसद देवजी पटेल ने ली दिशा समिति की बैठक, जरूरी दिशा निर्देश दिए
Advertisement

Jalore News : सांसद देवजी पटेल ने ली दिशा समिति की बैठक, जरूरी दिशा निर्देश दिए

जालोर सिरोही सांसद देवजी पटेल ने खेल मैदानों से गुजर रही हाई टेंशन लाईनों को शिक्षा, जिला परिषद और विद्युत विभाग के आपस में समन्वय कर हटवाने के निर्देश दिये.

 

Jalore News : सांसद देवजी पटेल ने ली दिशा समिति की बैठक, जरूरी दिशा निर्देश दिए

Jalore News : सांसद देवजी पटेल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में दिशा समिति की बैठक की अध्यक्षता की. सांसद ने जिला प्रमुख राजेश कुमार, जालोर विधायक जोगेश्वर गर्ग सहित बैठक में मौजूद मनोनीत सदस्यों और जनप्रतिनिधियों से फीडबैक लेकर जिले में चल रही केन्द्र सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से आमजन को लाभान्वित किये जाने की बात कही.

सांसद देवजी पटेल ने जिले में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के खुदवाये गये ट्यूबवैल और हैण्डपम्प की मौजूदा स्थिति और रख-रखाव की समीक्षा करते हुए विद्युत विभाग और जलदाय विभाग को आपस में समन्वय रख मानवीय दृष्टिकोण से आमजन के हित में कार्य करने के दिशा-निर्देश दिये.

सांसद ने जालोर जिले में स्थापित सोलर पंप आधारित डीफ्लोराईडेशन पंपों पर जानकारी लेते हुए उनके रखरखाव और खराब पड़े पंप को दुरूस्त करवाने की बात कही. जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में मीठे पानी का लाभ आमजन को मिल सकें. साथ ही जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के पाईपों के रखरखाव, लीकेज समस्या और अवैध कनेक्शनों को हटाकर टेल एण्ड तक पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये.

सांसद देवजी पटेल ने पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं के बारे में लेते हुए कहा कि प्रोजेक्ट्स का समय पर पूर्ण होना बेहद आवश्यक हैं और परियोजनाएं समय पर पूर्ण हो इसके लिए जवाबदेह अधिकारियों द्वारा नियमित मॉनिटरिंग की जाएं.

सांसद ने विद्यालयों और खेल मैदानों के ऊपर से गुजर रही हाई टेंशन विद्युत लाईनों को हटवाने के साथ ही विद्यालयों में शत-प्रतिशत विद्युत कनेक्शन जारी करने की बात कही. उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के संबंध में जानकारी लेते हुए सार्वजनिक निर्माण विभाग को सड़कों का पेचवर्क करवाने के साथ ही सड़कों के किनारे झाड़ी कटाई के कार्य को प्राथमिकता से किये जाने के निर्देश दिये.

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले की सभी स्कूलों में शौचालयों का निर्माण सुनिश्चित हो साथ ही उनके रख-रखाव का भी पूर्ण ध्यान रखा जाएं. उन्होंने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किये गये टांका निर्माण, एनीकट और धोरा पाली के कार्यों की प्रगति देखी. 

साथ ही सांसद ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा कार्ड, ई-नाम योजना के संबंध में प्रगति रिपोर्ट देखी. उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, पीएम उज्ज्वला योजना पर जानकारी लेते हुए एनएफएसए पात्र परिवारों को राशन वितरण और पोश मशीन में नेटवर्क की समस्या को लेकर निस्तारण करने के निर्देश दिए.

सांसद ने कृषि अधिकारियों को जिले में किसानों के लिए डीएफपी उर्वरक की सप्लाई सुनिश्चित करते हुए मांग के अनुरूप जिले में वितरण करने की बात कही. बैठक में उन्होंने डिजिटल भारत अभियान पर जानकारी लेते हुए निर्धारित दरों से अधिक वसूली करने वाले ई-मित्र पर नियमानुसार कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया.

सांसद देवजी पटेल ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को मिड-डे-मील के तहत गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए नियमित निरीक्षण किये जाने को कहा जिला कलक्टर निशांत जैन ने विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए अधिकारियों को आपसी समन्वय रखते हुए, निर्धारित समय सीमा में कार्य पूर्ण करने और अधिकारियों के स्वयं फील्ड विजिट कर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये गये.

इस मौके पर जनप्रतिनिधियों में जिला प्रमुख राजेश कुमार, जालोर विधायक जोगेश्वर गर्ग, दिशा समिति सदस्य महेन्द्र सिंह झाब, उर्मिला दर्जी और हिंगलाज दान मौजूद रहे और बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार वासु, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. अनुकति उज्जैनिया सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी ने भी शिरकत की.

रिपोर्टर : डुंगरसिंह राठौड़ 

गहलोत सरकार के इस मंत्री ने राहुल गांधी की भगवान राम से की तुलना, बीजेपी ने कहा- चापलूसी की हद

 

Trending news