अवैध खनन पर प्रशासन मौन, 3 मीटर बजरी खनन की मिली थी इजाजत, 100 फुट तक कर चुके हैं खुदाई
Advertisement

अवैध खनन पर प्रशासन मौन, 3 मीटर बजरी खनन की मिली थी इजाजत, 100 फुट तक कर चुके हैं खुदाई

Jalore news: जालोर जिले में खनन पर प्रतिबंध होने के बाद भी क्षेत्र में बालू रेत की आड़ में बजरी की अवैध तरीके से खुदाई के कारण भूमि की हालत खराब हो गई है. यहां खनन विभाग ने 3 मीटर बजरी खनन की अनुमति दी हैं, लेकिन 50 से 100 फुट तक खनन कर जमीन की खोद दी गई हैं.

 अवैध खनन पर प्रशासन मौन, 3 मीटर बजरी खनन की मिली थी इजाजत, 100 फुट तक कर चुके हैं खुदाई

Jalore news: जालोर जिले में खनन पर प्रतिबंध होने के बाद भी क्षेत्र में बालू रेत की आड़ में बजरी की अवैध तरीके से खुदाई निरन्तर जारी हैं. इसका नजारा बागोड़ा उपखंड मुख्यालय से मात्र कुछ ही दूरी पर देखा जा सकता हैं. यहां खनन विभाग ने 3 मीटर बजरी खनन की अनुमति दी हैं, लेकिन 50 से 100 फुट तक खनन कर जमीन की खोद दी गई हैं. पिछले 6 माह से नदी में अवैध खनन चल रहा हैं.लेकिन किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं हो रही हैं. 

खास बात यह हैं कि यह अवैध खनन उपखंड कार्यालय से मात्र चार किमी दूरी पर ही हो रहा हैं. ऐसे में किसी तरह की कोई कार्रवाई  नहीं होना मिलीभगत की ओर इंशारा कर रही हैं. अवैध खनन को रोकने के लिए खनन विभाग, सिंचाई, राजस्व व पंचायती राज विभाग की जिम्मेदारी हैं. लेकिन यहां पर एक भी विभाग अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा रहा हैं.

बता दें कि अवैध खनन का काम दिन रात चल रहा हैं. अवैध रूप से खोदी गई मिट्टी की आड़ में बजरी खुदाई की जा रही हैं. हैरानी की बात यह हैं कि खनन विभाग ने भले ही यहां की अनुमति दी हुई हैं, लेकिन कितना खनन किया जा रहा हैं. इसे देखने वाला कोई नहीं हैं. स्थानीय लोगों के अनुसार कुछ दिन पहले तक यहां जमीन समतल नजर आती थी, जो अब काफी नीचे चली गई हैं.

डंपर चढ़ाने की कोशिश
सूचना मिलने पर काफी संख्या में लोग एकत्रित हो गए और मौके पर चल रही है हीटासी मशीन एवं बजरी से भरे डंपर को चीज करने व जिम्मेदार अधिकारियों को मौके पर आने के लिए काफी इंतजार किया लेकिन कोई प्रशासनिक अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा इतना ही नहीं खनन माफियाओं द्वारा लोगों द्वारा रास्ता रोकने पर बजरी से भरे डंपर से जान से मारने के लिए भी कोशिश की गई
क्षेत्र में नदी से खुदाई कर दूसरी जगह पर किया जा रहा हैं बजरी का स्टॉक.

जहां खनन हो रहा हैं वहां से दिन में धड़ल्ले से हीटासी मशीन द्वारा डंपर में बजरी डालकर बागोड़ा भीनमाल बाईपास सड़क मार्ग पर बजरी का स्टॉक किया जा रहा हैं. साथी ही माफियाओं द्वारा लीज का हवाला देते हुए बजरी स्टॉक करने की बात कर रहे हैं.

क्षेत्र में अवैध मिट्टी खनन के साथ अवैध बजरी का खनन भी किया जा रहा हैं. दरअसल प्रदेश की सबसे बड़ी सड़क भारतमाला हाइवे यहां से गुजरता हैं. उक्त हाइवे का निर्माण चल रहा हैं. सडक की उंचाई सतह से 20-30 फीट तक ली जा रही हैं. ऐसे में हाइवे निर्माण कंपनी व ठेकेदारों ने हाइवे की उंचाई बढाने में नदी में अवैध खुदाई कर बालू रेत ले जा रहे हैं. जिसके चलते नदी की खुदाई सतह से 50 फीट तक कर दी हैं. 50 फीट के निचे बजरी निकलने लगी. खनन विभाग ने उक्त बजरी खनन की लीज दे दी. (Reporter: Dungar Singh)

खबरें और भी हैं...

देखिए राजस्थान के इस किले की खूबसूरत तस्वीरें, चारों तरफ लिपटी सफेद चादर

Sachin Pilot : सियासी पेंच के बीच 'असली पेंच' लड़ाने पहुंचे सचिन पायलट, जाने पूरा माजरा

Trending news