जालोरः भीनमाल पालिका में कब्जासुदा मैदान में गलत आवंटन से लोगों में आक्रोश, आंदोलन की दी चेतावनी
Advertisement

जालोरः भीनमाल पालिका में कब्जासुदा मैदान में गलत आवंटन से लोगों में आक्रोश, आंदोलन की दी चेतावनी

 राज्य सरकार की ओर से स्कूली स्तर से ही बच्चों मे खेलों के प्रति रुझान बढ़ाने और खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. लेकिन भीनमाल में नगरपालिका अधिकारियों और कार्मिकों की लापरवाही इनपर भारी पड़ रही है.

जालोरः भीनमाल पालिका में कब्जासुदा मैदान में गलत आवंटन से लोगों में आक्रोश, आंदोलन की दी चेतावनी

भीनमाल: राज्य सरकार की ओर से स्कूली स्तर से ही बच्चों मे खेलों के प्रति रुझान बढ़ाने और खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. लेकिन भीनमाल में नगरपालिका अधिकारियों और कार्मिकों की लापरवाही व प्रशासन की लालफीताशाही ने सीनियर हायर सेकंडरी स्कूल के तलबी रोड पर स्थित कब्जासुदा खेल मैदान को ही एक छात्रावास बनाने के लिए आवंटित कर दिया है.

जिसके बाद से ही विद्यालय और छात्र अपने स्कूल के खेल का मैदान बचाने के लिए जमीनी स्तर की लड़ाई लड़ रहे हैं. पालिका द्वारा किए गलत आवंटन पर आवंटन करने का विरोध का रहे हैं. 

इसके अलावा खेल मैदान को बचाने के लिए प्रमुख चौराह पर खेल मैदान बचाओ अतिक्रमण हटाओ के बैनर भी लगाए गए हैं. इधर, खेल मैदान बचाने को लेकर छात्र उपखंड कार्यालय पहुंच उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा. सौंपे ज्ञापन में बताया कि हायर सेकेंडरी स्कूल के पुराने खेल मैदान को खाली भूखंड बताकर नगरपालिका के अधिकारियों ने अपनी मनमर्जी से उसे छात्रावास बनाने के लिए आवंटित कर दिया है.

जब छात्र खेल मैदान में खेलने के लिए गए तो सभी छात्रों को वहां से भगा दिया गया. छात्रों ने ज्ञापन में बताया है कि चार दिवारी सहित कब्जा सूदा खेल मैदान को किसी अन्य संस्थान के लिए आवंटित करना स्थानीय विद्यालय व छात्र-छात्राओं के हितों पर कुठाराघात है.

पालिका पर लगा ये आरोप
छात्रों का कहना है कि एक ओर सरकार ओलंपिक खेलों का आयोजन कर खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित कर रही है, तो दूसरी ओर नगरपालिका के लापरवाह अधिकारी स्कूल के खेल मैदान को अन्य प्रयोजनार्थ आवंटित करके उसे नष्ट करने पर आमादा हैं. इतना ही नहीं कई जगहों पर भी जमीन है, लेकिन वहां पर नहीं करके खेल मैदान को नष्ट करने पर उतारू है. इधर इस खेल मैदान को लेकर सोशल मीडिया प्रशासन खिलाफ लोग आक्रोश जता रहे हैं.

लोगों का कहना है कि शहर में एक ही खेल मैदान है, जिसे नगर पालिका ने गलत तरीके से मौक़ा रिपोर्ट तैयार कर उसे आवंटन कर दिया, जो सरासर गलत है. अब खेल मैदान बचाने के लिए प्रशासन और नगर पालिका के विरोध छात्र उतर आए हैं.

मांगे नहीं माने तो होगा आंदोलन
आपको बतादें कि हायर सेकंडरी विद्यालय का एक खेल मैदान तलबी रोड पर आया हुआ है. खेल मैदान का आवंटन वर्षों पूर्व विद्यालय के नाम पर किया गया था. मगर उचित कार्यवाही के अभाव में इस खेल मैदान का नामांतरण न होने के कारण अब नगर पालिका के अधिकारियों ने खेल मैदान को अनुसूचित जनजाति बालिका छात्रावास के लिए आवंटित कर दिया है. छात्रों ने चेताया की अगर समय रहते हमारी मांगों पर अमल नहीं हुआ तो मजबूरन आंदोलन किया जाएगा. जिसकी समस्त जिम्मेदारी प्रशासन की रहेगी. ज्ञापन देने समय बड़ी संख्या में छात्र मौजूद रहे.

Reporter- Dungar Singh

ये भी पढ़ें- अलवरः नीमराना क्षेत्र के ग्रामीणों ने थाने पर दिया धरना, बिल्डर के खिलाफ छेड़छाड़ का मामला दर्ज

 

Trending news