Jalore: जालोर में बागोड़ा पंचायत समिति की 28 ग्राम पंचायतों में हुई ग्रामसभा, BDO बोले- अतिक्रमण कई पीढ़ियों के घातक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1378009

Jalore: जालोर में बागोड़ा पंचायत समिति की 28 ग्राम पंचायतों में हुई ग्रामसभा, BDO बोले- अतिक्रमण कई पीढ़ियों के घातक

जालोर जिले के बागोड़ा पंचायत समिति की 28 ग्राम पंचायतों में गांधी जयंती के अवसर पर विशेष ग्रामसभाओं का आयोजन किया गया. इन योजनाओं की जानकारी दी गई.

 

बागोड़ा पंचायत समिति की 28 ग्राम पंचायतों में गांधी जयंती के अवसर पर बैठक हुई.

बागोड़ा: जालोर के भीनमाल बागोड़ा उपखंड के धुम्बडीया गांव में आयोजित ग्राम सभा को संबोधित करते हुए विकास अधिकारी राजेंद्र कुमार ने कहा कि अतिक्रमण कई पीढ़ियों के लिए घातक है, मनुष्य में लालच की प्रवृत्ति बढ़ रही है. बढ़ती लालच की प्रवृत्ति का परिणाम गांव में अतिक्रमण के रूप मे दिखाई दे रहा है. जिसे पंचायत समय-समय पर हटा रही है, उन्होंने ग्राम सभा में ग्रामीणों ने पंचायत के सभी सदस्यों को अवगत कराया कि गांव में अतिक्रमण नहीं करें. 

वहीं,  ग्राम सभा में मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए विकास अधिकारी ने कहा कि यह बीमा योजना आमजन के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद है. जिसका अधिक से अधिक लोगों को पंजीयन कराकर इस योजना का लाभ लेना चाहिए. उन्होंने बैठक में जल जीवन मिशन योजना की भी विस्तृत जानकारी दी. हर व्यक्ति तक पेयजल पहुंचे इसके लिए सभी को जागृत रहने की अपील की. 

इसी प्रकार बागोड़ा पंचायत समिति के कालेटी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ग्रामसभा में जलसंचय योजना को लेकर ग्रामसभा में विकास अधिकारी ने विस्तृत जानकारी दी. इसी प्रकार राजग्राम पंचायत मुख्यालय पर भी विकास अधिकारी ने ग्रामीणों से रुबरू होकर ग्रामसभा में लोगों को जानकारी दी. ग्रामसभाओं में नियमित एजेंडा के साथ ही इन बिंदुओं पर चर्चा की गई. 

ग्राम पंचायत स्तर पर वार्षिक कार्य योजना तैयार करने और प्राथमिकता निर्धारण और 2022-23 के कराए गए कार्यों का विवरण और अपूर्ण कार्यों को पूर्ण कराने के लिए चर्चा की. जनआधार के माध्यम से दिए गए लाभों का प्रशासनिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया. जल जीवन मिशन अंतर्गत हर घर जल कनेक्शन होने पर ग्रामसभा में चर्चा की. जालोर घर-घर कचरा संग्रहण और ओडीएफ प्लस के मॉडल प्लान पर चर्चा कर अनुमोदन किया. आरजीजेएस वाई - 2.0 की डीपीआर का अनुमोदन किया.

राज्य वित्त आयोग षष्टम, 15वें वित्त आयोग और महात्मा गांधी नरेगा योजना 2022-23 की पूरक कार्य योजनाओं / वित्तीय वर्ष 2023-24 की वार्षिक कार्य योजनाओ का अनुमोदन कराया. धुम्बडीया में उपसरपंच की अध्यक्षता में हुई ग्रामसभा
धुम्बडीया ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सरपंच की अनुपस्थिति में ग्राम विकास अधिकारी ने उपसरपंच की अध्यक्षता में ग्रामसभा की बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में विभिन्न विभिन्न विकास के कार्यों के लिए प्रस्ताव लिए गए.

Reporter- Dungar Singh

ये भी पढ़ें- Mahatma Gandhi Jayanti 2022: राजस्थान ने विश्व अहिंसा दिवस पर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जब एक साथ बच्चों ने गाया 'वैष्णव जन को तेने कहिए जी' ​​

 

Trending news