जालोर: बाढ़ की चपेट में आया ये गांव,200 बच्चे जान जोखिम में डालकर जा रहे स्कूल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1795107

जालोर: बाढ़ की चपेट में आया ये गांव,200 बच्चे जान जोखिम में डालकर जा रहे स्कूल

जालोर न्यूज: जालोर का सांगड़वा गांव बाढ़ की चपेट में आ गया है. 40 से 50 परिवारों ने घर छोड़कर ऊंचे स्थानों पर शरण ले ली है. वहीं करीब 200 बच्चे जान जोखिम में डालकर स्कूल जाने को मजबूर हैं.

जालोर: बाढ़ की चपेट में आया ये गांव,200 बच्चे जान जोखिम में डालकर जा रहे स्कूल

जालोर: चितलवाना उपखण्ड का सांगड़वा गांव काफी दिनों से बाढ़ की चपेट में है. यहां से गुजर रही नर्मदा नहर की सांगड़वा सब माइनर टूटने व तेज बारिश के चलते गांव बाढ़ की चपेट में आ गया है. सांगड़वा के 40 से 50 घर बाढ़ की चपेट में आने से लोगों ने ऊंचे स्थानों पर शरण ली है. इन घरों में बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग भी शामिल हैं.

प्रशासन ने मदद की गुहार

जो कहीं ना कहीं अस्थाई टेंट लगाकर या आशियानों में रह रहे हैं. ग्रामीणों का कहना है कि बार-बार प्रशासन से गुहार लगाई जा रही है लेकिन प्रशासन ने राहत एवं बचाव के कोई इंतजाम अभी तक नहीं किए हैं.

छोटे बच्चों का स्कूल जाना किया बंद

यहां तक कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पढ़ने वाले 200 बच्चे जान जोखिम में डालकर स्कूल जा रहे हैं. यहां विद्यार्थी कहीं कमर तक तो कहीं गले तक पानी में चलकर स्कूल आ रहे हैं. कई परिवारों ने बच्चों को स्कूल भेजना भी बंद कर दिया है क्योंकि परिजनों को चिंता है कि कहीं छोटे बच्चे पानी में डूब न जायें.

पानी में चलकर अस्पताल जाने को मजबूर ग्रामीण

वहीं ग्राम पंचायत भवन,उप स्वास्थ्य केंद्र भी पानी में डूबे हुए हैं. अगर कोई व्यक्ति बीमार होता है तो उन्हें भी पानी मे चलकर सरकारी अस्पताल आना पड़ेगा.पूरे गांव में डर का माहौल है. क्योंकि गांव में बाढ़ का पानी घुसा हुआ है. चारों ओर से गांव बाढ़ के पानी से घिरा हुआ है और यह डर सता रहा है कि कहीं न कहीं रात को ज्यादा पानी न आ जाए.

ग्रामीणों के लिए खाना पकाना भी मुश्किल

ग्रामीणों से इस बारे में बात की गई तो ग्रामीणों ने बताया कि गांव के करीब 40 से 50 घर पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. जिन्हें ऊंचे स्थानों पर ले जाया गया है. स्कूल,ग्राम पंचायत,उप स्वास्थ्य केंद्र भी बाढ़ से घिरे हुए हैं. खेतों में बोई हुई फसलें नष्ट हो गई हैं. घरों में पशुओं के लिए चारा व अनाज भी पानी में बह गया है. कई घरों में चूल्हों तक पानी पहुंच चुका है. खाना पकाना भी मुश्किल हो रहा है. प्रशासन को कई बार अवगत करवाया लेकिन अभी तक कोई इंतजाम नहीं किए है.

ये भी पढ़ें- करीना के लाडले तैमूर अली खान ने मांगे गुलाब जामुन, लोग बोले- गजब! इसे हिंदी आती है

ये भी पढ़ें- Rajasthan News: बारिश के कारण राजस्थान समेत देशभर में फैल रहा आई फ्लू, आंखों के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी

Trending news