बीमा क्लेम की बकाया राशि को लेकर किसानों का फूटा गुस्सा, 8 अगस्त से धरने पर बैठेंगे किसान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1264488

बीमा क्लेम की बकाया राशि को लेकर किसानों का फूटा गुस्सा, 8 अगस्त से धरने पर बैठेंगे किसान

 जिले के सांचौर क्षेत्र के किसान बीमा क्लेम की बकाया राशि व क्रॉप कटिंग को लेकर गुस्से में दिख रहे हैं. उपखंड मुख्यालय पर भारतीय किसान संघ तहसील चितलवाना की बैठक तहसील अध्यक्ष जोगाराम पंचार दुठवा की अध्यक्षता में आयोजित हुई.

बीमा क्लेम की बकाया राशि को लेकर किसानों का फूटा गुस्सा, 8 अगस्त से धरने पर बैठेंगे किसान

जालोर: जिले के सांचौर क्षेत्र के किसान बीमा क्लेम की बकाया राशि व क्रॉप कटिंग को लेकर गुस्से में दिख रहे हैं. उपखंड मुख्यालय पर भारतीय किसान संघ तहसील चितलवाना की बैठक तहसील अध्यक्ष जोगाराम पंचार दुठवा की अध्यक्षता में आयोजित हुई. इस दौरान बैठक में अब किसानों ने 8 अगस्त से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठने का निर्णय लिया है. इसी के तहत किसानों की समस्याओं पर विचार विमर्श करके समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर उपखंड अधिकारी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा.

 किसानों ने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा अगर कि किसानों की समस्याओं का जल्द समाधान नहीं हुआ तो 8 अगस्त से सांचौर उपखंड मुख्यालय पर अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा. जिसकी ज़िम्मेदारी प्रशासन की रहेगी. बैठक में किसानों ने बताया कि बिजली कनेक्शन को लेकर डिमांड भरे 6 से 8 माह बीत आने के बाद भी सांचौर व चितलवाना दोनों जगह पर किसानों को बिजली कनेक्शन का सामान व ट्रांसफार्मर नहीं मिल रहे हैं. जिसके चलते किसान परेशान हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें: LDC Recruitment: 9 साल में तीन सरकारें बदली, पर 10 हजार बेरोजगारों को नहीं मिली नौकरी

वहीं, ज्ञापन में किसानों ने बताया कि चितलवाना में खरीफ 2021-22 का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को मिलने वाले क्लेम की 75 प्रतिशत राशि बकाया है.रबी 2021-22 की जो क्रॉप कटिंग हुई है उसमें कई जगह क्रॉप कटिंग राजस्व कहीं कृषि विभाग द्वारा की गई. राजस्व विभाग व कृषि विभाग की क्रॉप कटिंग में करीबन 20-25 प्रतिशत का अन्तर है. जिसके कारण किसानों को नुकसान हो रहा है. किसानों का आरोप है कि कृषि विभाग के कर्मचारी बीमा कम्पनी से सांठगांठ कर राशि अपनी जेब में रख लिए हैं. इसकी तत्काल प्रभाव से जांच होनी चाहिए.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Reporter- Dungar Singh

Trending news