जालोर: इन्होंने गाय और ब्राह्मणों को एक ही कुल DNA से जोड़ा,गो सेवा का किया आह्वान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1754872

जालोर: इन्होंने गाय और ब्राह्मणों को एक ही कुल DNA से जोड़ा,गो सेवा का किया आह्वान

जालोर न्यूज: विप्र फाउंडेशन का नवम महाकुंभ सम्पन्न हुआ. इस दौरान EWS में आरक्षण बढ़ाने की मांग की गई है. EWS में आरक्षण  10 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत बढ़ाने की मांग की गई.

जालोर: इन्होंने गाय और ब्राह्मणों को एक ही कुल DNA से जोड़ा,गो सेवा का किया आह्वान

Jalore: जिला मुख्यालय पर मलकेश्वर मठ में विप्र फाउंडेशन का नवम महाकुंभ सम्पन्न हुआ. इस मौके ब्राह्मणों ने जनजाति उपयोजना क्षेत्र (टीएसपी) की तर्ज पर जालोर, सिरोही, पाली, सांचौर, बाड़मेर, बालोतरा और जैसलमेर आदि जिलों में निवासरत सामान्य वर्ग को भी सरकारी नौकरियों में विशेष आरक्षण देने की मांग की गई हैं. ताकि स्थानीय युवाओं को भर्ती में प्राथमिकता मिल सके.

EWS में आरक्षण बढ़ाने की मांग

विप्र फाउंडेशन ने देवस्थान विभाग की ओर से पुजारी पदों पर की गई भर्ती का विरोध करते हुए कहा कि पारंपरिक तरीके से जो व्यवस्था पहले चल रही थी, उसे बहाल किया जाए तथा सरकार मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से तत्काल प्रभाव से मुक्त करें. इसके साथ ही फाउंडेशन ने ईडब्ल्यूएस आरक्षण को 10 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत की पुरजोर शब्दों में मांग उठाई.

नहीं पहुंच पाए डॉ बीडी कल्ला 

महाकुंभ में लोकसभा व विधानसभा में अधिक प्रतिनिधित्व के लिए प्रमुख राजनीतिक दलों से अधिक टिकट की मांग भी रखी. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अथिति शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला अहमदाबाद से मौसम खराब होने के कारण जालोर नहीं पहुंच पाए, जिस कारण उन्होंने कॉल पर ही सम्बोधित किया.

आरक्षण बढ़ाने की मांग पर बोले गौरव वल्लभ

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रो. गौरव वल्लभ ने तो यहां तक कह डाला कि इसके लिए सिर गिनाने पड़े तो भी पीछे नहीं हटेंगे. गौरव वल्लभ ने ईडब्ल्यूएस आरक्षण को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने की मांग को फिर से दोहराते हुए कहा कि ये हमारा हक है इसके लिए लड़ना पड़े तो लड़ेंगे भी. 

खैरात नहीं मांग रहे- वल्लभ

उन्होंने लोकसभा व विधानसभा जैसी प्रमुख लोकतांत्रिक संस्थाओं में अधिक प्रतिनिधित्व की मांग उठाते हुए कहा कि ये हमारा अधिकार है कोई खैरात नहीं मांग रहे. महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री भाजपा नेता राज के पुरोहित ने ब्राह्मणों को हिंदू समाज की नींव बताते हुए कहा कि नींव मजबूत होगा तभी पेड़ खड़ा रह सकेगा.

विप्र फाउंडेशन के संस्थापक सुशील ओझा ने विप्र महाकुंभ में उठे मुद्दों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि टीएसपी क्षेत्र में आरक्षित वर्ग को छोड़कर सामान्य सहित अन्य सभी वर्ग को 45 प्रतिशत आरक्षण लाभ दिया जा रहा हैं तो उसी तर्ज पर जालोर, सिरोही, सांचौर, बाड़मेर, बालोतरा, जैसलमेर, पाली आदि जिलों के नौजवानों को विशेष आरक्षण प्रावधान कर समानता क्यों नहीं लाई जा सकती. 

युवाओं से जुड़ी इस मांग के लिए विप्र फाउंडेशन भी पूरा साथ समर्थन देने को तैयार है. उन्होंने अधिक से अधिक ब्राह्मणों को विधानसभा में भेजने का भी आव्हान किया. लोकसभा के लिए भी कमरकस तैयार होने को कहा. उन्होंने कहा कि अभी तो जालोर सिरोही की आठ में से महज एक टिकट मिल रही है, पार्टियां टिकट बढ़ा दें, अन्यथा लोकसभा सीट पर भी दावेदारी जताएंगे, यह हमारा हक है.

विप्र लेक सिटी कॉलेज की 23 जुलाई को विधिवत शुरुआत

ओझा ने क्षेत्र में शिक्षा की बड़ी अलख जगाने वाले स्वामी आत्मानंद सरस्वती के नाम से राष्ट्रीय पुरस्कार देने की भी मांग उठाई. उन्होंने विप्र फाउंडेशन के 14 वर्षों की यात्रा पर प्रकाश डालते हुए उदयपुर में स्वामी आत्मानंद सरस्वती के नाम से स्थापित विप्र लेक सिटी कॉलेज की 23 जुलाई को विधिवत शुरुआत की जानकारी दी.

ये रहे कार्यक्रम में मौजूद

विप्र फाउंडेशन जोन 1 सी के प्रदेशाध्यक्ष छगनसिंह राजपुरोहित की अध्यक्षता में हुए इस महाकुंभ में संस्था के संरक्षक एवं विधायक धर्म नारायण जोशी ने पंचायत पालिकाओं में भी आरक्षण, देवस्थान अधीन मंदिरों को मुक्त करने आदि मांगे रखी. पूर्व विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित, जोधपुर के पूर्व महापौर रामेश्वर दाधीच, सहित अनेक प्रबुद्ध जन इस दौरान मौजूद थे.

पथमेड़ा के दत्तशरणानंद महाराज ने विप्र फाउंडेशन की गतिविधियों की प्रशंसा करते हुए लोगों से गो सेवा का आह्वान किया. जाति व्यवहार के लिए बनी जातिवाद के लिए नहीं. पुजारी ब्राह्मण ही होने चाहिए. नहीं तो धर्म की क्षति होगी. देव उपासना पद्धति में बदलाव भयंकर अहित का कारण बन सकती है. 

गाय और ब्राह्मणों का एक कुल

उन्होंने गाय और ब्राह्मण दोनों को एक ही कुल (डीएनए) का बताया. पथमेड़ा महाराज ने राजनीति में ब्राह्मणों को अधिक प्रतिनिधित्व का भी समर्थन किया तथा कहा कि संगठित समाज होगा तो सभी बाते मानी जायेगी. ब्राह्मण ही राष्ट्र हैं. दंडी स्वामी कलिंकलिंद्री मठ वाले देवानंद सरस्वती भी आशीर्वाद देने पहुंचे.

ये भी पढ़ें-  एक ही दिन छूट जाएगी शराब पीने की आदत! इन आसान टिप्स को करें फॉलो

ये भी पढ़ें-  मेथी, अजवाइन और काला जीरा खाने से बॉडी को मिलेंगे हजारों फायदे

ये भी पढ़ें- मुंबई दिल्ली एक्सप्रेसवे पर रफ्तार का कहर, एक पल की झपकी पड़ गई भारी, 5 लोग ट्रॉमा सेंटर में भर्ती

 

Trending news