संचोरः 2975 किलो सिंथेटिक पनीर जब्त, डेयरी में तैयार कर बाजार में बेचने की थी तैयारी
Advertisement

संचोरः 2975 किलो सिंथेटिक पनीर जब्त, डेयरी में तैयार कर बाजार में बेचने की थी तैयारी

जालोर जिले के सांचोर शहर के पास बने रीको क्षेत्र में स्थित वृंदावन डेयरी में तैयार हो रहे मिलावटी पनीर को जब्त करने की कार्रवाई को अंजाम दिया गया. यह कार्रवाई चिकित्सा विभाग और प्रशासन के संयुक्त निगरानी  में इसे अंजमा दिया गया.

संचोरः 2975 किलो सिंथेटिक पनीर जब्त, डेयरी में तैयार कर बाजार में बेचने की थी तैयारी

Sanchore: जालोर जिले के सांचोर शहर के पास बने रीको क्षेत्र में स्थित वृंदावन डेयरी में तैयार हो रहे मिलावटी पनीर को जब्त करने की कार्रवाई को अंजाम दिया गया. यह कार्रवाई चिकित्सा विभाग और प्रशासन के संयुक्त निगरानी  में इसे अंजमा दिया गया.

Dhanteras Shubh Muhurt 2022 : धनतेरस पर 27 साल बाद अनोखा संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और कुबेर और धंवन्तरी देव की पूजा विधि

कार्रवाई को लेकर सीएमएचओ डॉ. भजनाराम डूडी ने बताया कि गुप्त तरीके से उनकी टीम को सूचना मिली  थी की माखुपुरा के रीको क्षेत्र में फर्जी तरीके से पनीर तैयार कर बाजार में बेचा जा रहा है. जिस पर शुक्रवार शाम को खाद्य सुरक्षा विभाग, स्थानीय प्रशासन और चिकित्सा विभाग की संयुक्त कार्रवाई करते हुए 2975 किलो सिंथेटिक पनीर जब्त किया गया. खाद्य सुरक्षा विभाग टीम ने कलेक्टर निशांत जैन के निर्देशानुसार शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत  इस कार्रवाई को अंजाम दिया था. जिसे जिले में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है.

कितना पनीर किया जब्त
 बता दें कि डेयरी में खाघ सुरक्षा टीम ने  कार्रवाई करते हुए 119 कार्टन में भरे नकली पनीरों को जब्त किया है . जिसकी किमत बाजार में साढ़े 5 लाख आंकी गई है. जिसे  मार्केट में बेचे जाने की तैयारी है. बाजार में बेचने के लिए 25-25 किलो के 119 कार्टन तैयार किए हुए थे, जो दीपावली के सीजन पर बिकने वाला था. हालांकि चिकित्सा विभाग के पास समय रहते  जानकारी मिलने से बड़ी कार्रवाई को अंजाम देकर इसे जब्त कर लिया. कार्रवाई तहसीलदार रामस्वरूप जौहर, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी ओमप्रकाश सुथार, खाद्य सुरक्षा अधिकारी रजनीश शर्मा की मौजूदगी में की गई.
कैसे बनता है नकली पनीर 
यह पनीर पनीर अमूल दूध पाउडर के साथ पामोलीन तेल व पानी को मिलाकर दूध की तरह लिक्विड बनाया जाता है. जिसके बाद बॉयलर से हिट देकर पनीर तैयार किया जाता है. यह ज्यादातर शहर सहित आसपास के इलाकों व गुजरात में सप्लाई की जाती है.

ये भी पढ़ें- दिवाली से पहले गहलोत सरकार का संविदा कर्मियों को बड़ा तोहफा, 30 हजार कमर्चारियों को नियमित करने का लिया फैसला

Reporter: Dungar Singh

Trending news