रामगढ़ः बारिश के बाद किसी बड़े हादसे के इंतजार में विद्युत विभाग, विरोध के बाद भी तलाब में बिछा दी तार
Advertisement

रामगढ़ः बारिश के बाद किसी बड़े हादसे के इंतजार में विद्युत विभाग, विरोध के बाद भी तलाब में बिछा दी तार

जैसलमेर जिले के रामगढ़ के निकट स्थित नेतसी गांव से हेमा की तरफ बिपरासर तालाब के अन्दर से होकर जा रही हाई टेंशन विद्युत लाइन किसी बड़े हादसे को निमंत्रण दे रही है. जब तालाब के अन्दर से लाइन बिछाई जा रही थी, तभी  ग्रामीणों ने विरोध भी किया था,

 ग्रामीणों ने जताया विरोध.

रामगढ़: जैसलमेर जिले के रामगढ़ के निकट स्थित नेतसी गांव से हेमा की तरफ बिपरासर तालाब के अन्दर से होकर जा रही हाई टेंशन विद्युत लाइन किसी बड़े हादसे को निमंत्रण दे रही है. जब तालाब के अन्दर से लाइन बिछाई जा रही थी, तभी  ग्रामीणों ने विरोध भी किया था, लेकिन विभाग ने ग्रामीणों के विरोध को अनदेखा कर आनन-फानन में लाइन बिछा कर इतिश्री कर ली. बारिश के दौरान यह तालाब लबालब भर जाता है, जिसमें एक वर्ष से भी अधिक समय तक पानी भरा रहता है.

ग्रामीण मानसिंह ने बताया कि पूर्व में एक व्यक्ति को करंट लग चुका है, वहीं एक गाय की करंट से मौत हो चुकी है. वर्तमान में दो विद्युत पोल केवल तारों के सहारे लटक रहे हैं, बिजली लाइन चालू होने के दौरान अगर विद्युत पोल तालाब में गिर गए तो पानी के साथ फैलने वाले करंट की वजह से किसी बड़े हादसे की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता. 

ग्रामीणों ने बताया कि तालाब के अन्दर से जा रही लाइन को हटाने के लिए पिछले कई वर्षों से विद्युत विभाग व जिला प्रशासन से गुहार लगाई जा रही है, लेकिन जिम्मेदार कुम्भकरणी नींद सोए हुए हैं. शायद किसी बड़े हादसे के इंतजार में हैं.

इन दिनों चल रही बारिश में बिपरासर तालाब पूरी तरह से भर चुका है, पानी ओवर फ्लो होकर बरसाती नालों में बह रहा है. तालाब में लगे विद्युत पोल आधे पानी में डूबे हुए हैं. दो पोल तारों के सहारे अटके हुए हैं, जो कभी तालाब में गिर सकते हैं. विद्युत विभाग की अनदेखी और उदासीनता के कारण नेतसी के ग्रामीणों में भय का माहौल है.

 बिपरासर तालाब से ग्रामीण पीने का पानी भर कर ले जाते हैं सैकड़ों पशु अपनी प्यास बुझाने इसी तालब पर आते हैं. ऐसे में यह विद्युत लाइन तालाब पर आने वाले ग्रामीणों और मूक पशुओं के लिए खतरे का सबब बनी हुई हैं. ग्रामीणों ने बिपरासर तालाब के अन्दर से गुजर रही विद्युत लाइन को बन्द कर तालाब से बाहर लाइन बिछाने की मांग की है.

Reporter-Shankar Dan

यह भी पढ़ें - प्रशासन शहरों के संग अभियान में दी जा रही ऐतिहासिक छूट का लाभ उठाएं- नगर पालिका कैथून

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news