वायुसेना को मिली बड़ी उपलब्धि, मेक इन इंडिया 'पिनाका' का सफल परीक्षण
Advertisement

वायुसेना को मिली बड़ी उपलब्धि, मेक इन इंडिया 'पिनाका' का सफल परीक्षण

मिसाइल ने 45 किमी तक टारगेट को सफलतापूर्वक हिट करने में सक्षम है और इस पर 100 किलो तक एमूनेशन लोड हो सकता है.

वायुसेना को मिली बड़ी उपलब्धि

Pokhran: जैसलमेर जिले की फील्ड फायरिंग रेंज में भारत में निर्मित पिनाका मिसाइल के अपग्रेड वर्जन का सफल परीक्षण किया. भारतीय सेना और DRDO के अधिकारीयों की मौजूदगी में पिनाका एमके-I रॉकेट सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. पिनाका मिसाइल अपनी ताकत का बखूबी प्रदर्शन किया. यह परीक्षण पोकरण फिल्ड फायरिंग रेंज मे पिनाका रॉकेट सिस्टम से पिनाका मिसाइल की फायरिंग दो-तीन दिन तक जारी रहेगी. 

यह भी पढ़ें-  पोकरण विधानसभा के दौरे पर रहें सालेह मोहम्मद, शहरवासियों को दी बड़ी सौगात

मिसाइल ने 45 किमी तक टारगेट को सफलतापूर्वक हिट करने में सक्षम है. इस पर 100 किलो तक एमूनेशन लोड हो सकता है. पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में चल रहे परीक्षण के दौरान सभी निशाने सटीक लगाए हैं. लगातार हो रहे सफल परीक्षण भारतीय सेना की ताकत में कई गुणा इजाफा करेगा.

गौरतलब है कि DRDO ने साल 1980 में पिनाका सिस्टम को विकसित करने की शुरुआत की थी. इसके दस साल बाद पिनाका मार्क-I का परीक्षण भी सफल रहा. पिनाका सिस्टम की एक बैटरी में छह लॉन्चिंग वाहन होते हैं. पिनाका रॉकेट सिस्टम को एक गाइडेड मिसाइल की तरह तैयार किया गया है. ये नई तकनीक से निर्मित है और नई जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. 15 फुट लंबी मिसाइल का वजन लगभग 280 किलो है और ये 100 किलो तक के एमूनेशन को केरी कर सकती है.

Reporter: Shankar Dan

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news