मरू महोत्सव 2024- रेगिस्तान के जहाज ऊंटों से लेकर वायु सैनिकों के पराक्रम ने दर्शकों के खड़े किए रोंगटे
Advertisement

मरू महोत्सव 2024- रेगिस्तान के जहाज ऊंटों से लेकर वायु सैनिकों के पराक्रम ने दर्शकों के खड़े किए रोंगटे

Maru Mahotsav 2024: देश-दुनिया भर में मशहूर मरु महोत्सव के चार दिवसीय आयोजनों के तीसरे दिवस शुक्रवार को महोत्सव की अधिकांश गतिविधियां शहर के डेडानसर मैदान में केन्द्रित रही. मरु महोत्सव के तीसरे दिन के विभिन्न कार्यक्रमों में अच्छी संख्या में स्थानीयों और देशी-विदेशी सैलानियों में जबर्दस्त उत्साह लहराता रहा.

Maru Mahotsav 2024

Maru Mahotsav 2024: देश-दुनिया भर में मशहूर मरु महोत्सव के चार दिवसीय आयोजनों के तीसरे दिवस शुक्रवार को महोत्सव की अधिकांश गतिविधियां शहर के डेडानसर मैदान में केन्द्रित रही. जहां रेगिस्तान के जहाज ऊंटों से जुड़ी कई स्पर्धाओं ने हजारों दर्शकों का मन मोह लिया वहीं रोमांच और साहस भरे करतबों से परिचय कराया. इसमें वायु सैनिकों के पराक्रम और कलात्मक शौर्य प्रदर्शन के साथ ही लोक कलाकारों द्वारा दी गई मनोहारी प्रस्तुतियों ने अभिभूत किए रखा.

डेडानसर में मेले का उल्लास नजर आया

मरु महोत्सव के तीसरे दिन के विभिन्न कार्यक्रमों में अच्छी संख्या में स्थानीयों और देशी-विदेशी सैलानियों में जबर्दस्त उत्साह लहराता रहा. डेडानसर मैदान में मेले जैसा माहौल बना रहा. विदेशी पर्यटकों ने सभी कार्यक्रमों को उत्सव से देखा एवं चिरस्थायी याद के लिए अपने कैमरों में कैद किया.

साहसिक रही एयर वॉरियर ड्रील

एयरफोर्स के जाबांजो द्वारा साहसिक एवं शारीरिक सन्तुलन को बनाएं रखते हुए ‘‘एयर वॉरियर ड्रील की रोमांचक प्रस्तुति दी, जिसे देखकर सभी दर्शक अचम्भित से रह गए. टीम के प्रभारी एयर क्राफ्टमैन सुबरात्रा नन्दल के नेतृत्व में आकाशवीरो ने अपने हाथों में साढ़े पांच किलों वजन की राईफिल को खिलौने की तरह चलाकर सभी दर्शकों के रोंगटे खड़े करवा दिये. एयर वॉरियर ड्रिल में वायुयोद्धा कवायद ढोली ने विभिन्न फोर्मेशन प्रस्तुत कर सभी का चंकित कर दिया वहीं राइफल के बिच गुजरे योद्धा के साहसिक दर्शय को सभी ने सराहा.

पणिहारी मटका रेस रही रोचक

महोत्सव के दौरान महिलाओं के मध्य पणिहारी मटका रेस का आयोजन किया गया, जिसमें महिलाएं अपने सिर पर इडाणि रखकर पानी से भरा मटका लेकर निर्धारित स्थल पर पहुंची इस दृश्य को देख पूरा मैदान हंसी से खिल उठा. इस प्रतियोगिता में जैसलमेर की कविता प्रथम, फ्रांस की गेवेना एलेन द्वितीय एवं 35 वी बटालियन सीमा सुरक्षा बल की माया राठौड़ तृतीय स्थान पर रही. फ्रांस की ऐलेन को सिर पर मटका रखकर लगाई दौड़ सभी ने उत्साह से देखा एवं उसकी सराहना की. रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता भी रही.

बेहतरीन, पुरूषो में बाजी मारी भारतीय टीम ने

महोत्सव के दौरान भारतीय एवं विदेशी पुरूष व महिलाओं के मध्य रस्सा-कस्सी की प्रतियोगिता हुई जिसमें दोनो टीमों ने अपने दम का जोर लगाया. भारतीय एवं विदेशी पुरूष टीम में भारतीय टीम लगातार दोनो राउण्ड जीतकर विजयश्री प्राप्त की. वही विदेशी एवं भारतीय महिला टीम में विदेशी महिला टीम ने लगातार दोनो राउण्ड जीतकर विजय प्राप्त की.

ऊंट श्रृंगार में सजे-धजे थे ऊंट

इस दौरान ऊंट श्रृंगार प्रतियोगिता का भी बेहतरीन आयोजन हुआ, जिसमें रेगिस्तान के जहाज को पूर्ण रूप से सजाया गया. निर्णायको द्वारा दिए गए निर्णय के अनुसार सीमा सुरक्षा बल के कंवराजसिंह का ऊँट प्रथम, गिरधर राम का ऊँट द्वितीय एवं होटल रॉयल डेजर्ट सफारी के चेनाराम का ऊँट तृतीय स्थान पर रहा. इस प्रतियोगिता में आयुक्त नगर परिषद लजपाल सिंह सोढा, तहसीलदार देशलाराम एवं समाजसेवी कंवराजसिंह चौहान ने निर्णायक की भूमिका निभाई.

शान-ए-मरूधरा भी रही रोचक प्रतियोगिता

महोत्सव में शान-ए-मरूधरा प्रतियोगिता भी रोचक रही एवं सभी दर्शकों ने उत्साह से देखा. इसमें जेठुसिंह प्रथम, आर.पी. सिंह द्वितीय एवं राजेन्द्रसिंह तृतीय स्थान पर विजेता रहे. इसमे अतिरिक्त जिला कलक्टर परसाराम, उपखण्ड अधिकारी हनुमानसिंह राठौड़ एवं साहित्यकार लक्ष्मीनारायण खत्री ने निर्णायक की भूमिका निभाई.

कबड्डी मैच का आयोजन

यहां पर जिला कबड्डी संघ बनाम पर्यटक की टीम के मध्य शानदार कबड्डी मैच का आयोजन हुआ. इसमें जिला कबड्डी संघ की टीम विजेता रही.

विजेताओं को अतिथियों के जरिए  दिए गए पुरस्कार

जिला कलक्टर प्रतापसिंह, जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर परसाराम, समाजसेवी कंवराजसिंह चौहान, अरूण पुरोहित, मनीष पुरोहित ने विभिन्न प्रतियोगियो के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया.

ये रहें मौजूद

डेडानसर में आयोजित समारोह के दौरान जिला कलक्टर प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर परसाराम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार, उपखण्ड अधिकारी हनुमानसिंह राठोड़, पुलिस उपअधीक्षक प्रियंका कुमावत, आयुक्त लजपाल सिंह सोढ़ा, सहायक निदेशक पर्यटन कृष्ण कुमार, तहसीलदार देशलाराम, पर्यटन अधिकारी खेमेन्द्र सिंह जाम, खेल अधिकारी राकेश विश्नोई, समाजसेवी कंवराजसिंह चौहान, अरूण पुरोहित के साथ ही अधिकारीगण, सीमा सुरक्षा बल, एयरफोर्स, आर्मी के अधिकारियों के साथ ही अच्छी संख्या मंे देशी-विदेशी सैलानी व स्थानीय वाशिंदे उपस्थित थे.

 

Trending news