140 करोड़ की लागत से बदलेगी जैसलमेर स्टेशन की तस्वीर, मिलेगी हाईटेक सुविधाएं
Advertisement

140 करोड़ की लागत से बदलेगी जैसलमेर स्टेशन की तस्वीर, मिलेगी हाईटेक सुविधाएं

 Picture of Jaisalmer station soon changed:  जैसलमेर के रेलवे स्टेशन के दिन अब फिरने वाले हैं. रेलवे की ओर से जैसलमेर स्टेशन का 140 करोड़ रुपये की लागत से अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विश्वस्तरीय पुनर्विकास किया जाएगा.

140 करोड़ की लागत से बदलेगी जैसलमेर स्टेशन की तस्वीर, मिलेगी हाईटेक सुविधाएं

Picture of Jaisalmer station soon changed:  जैसलमेर राजस्थान का प्रमुख पर्यटक स्थल होने के साथ-साथ सामरिक दृष्टिकोण से भी बहुत महत्वपूर्ण है. भारतीय रेलवे के जरिए जैसलमेर स्टेशन (Jaisalmer station) का 140 करोड़ रूपये की लागत से अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विश्वस्तरीय पुनर्विकास किया जा रहा . देशभर से जैसलमेर आने वाले पर्यटको को स्टेशन के पुनर्विकास होने से अनेक यात्री सुविधाओं के साथ अलग अनुभूति मिलेगी. इसके साथ-साथ सेना के जवानो को अपने कार्यस्थल पर आवागमन के लिये विश्वस्तरीय स्टेशन की सुविधा भी उपलब्ध होगी.
सिटी सेन्टर के रूप में विकसित किया जायेगा.

स्वर्ण नगरी के नाम से विख्यात जैसलमेर शहर में स्थित जैसलमेर स्टेशन का संपूर्ण पुनर्विकास इसकी भव्यता और आकर्षक बिलडिंग को देखने से नजर आएगा. जैसलमेर स्टेशन (Jaisalmer station) को सिटी सेन्टर के रूप में विकसित किया जायेगा जिससे स्टेशन, यात्रियों के साथ-साथ शहर के निवासियों के लिये भी आकर्षण का केन्द्र बने.

उत्तर पश्चिम रेलवे के DRM दीपिका पांडे ने बताया कि जैसलमेर स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य प्रगति पर है. रेलवे के जरिए कार्य का LOA कंस्ट्रक्शन कंपनी को जारी कर दिया गया है. कंपनी के जरिए प्रतिनिधि नियुक्त कर स्टेशन के पुनर्विकास के लिए संसाधन स्थापित करने के प्रयास शुरू कर दिये गये है.

वहीं, वर्तमान में जैसलमेर स्टेशन पर साइट ऑफिस, तथा लेबर कैम्प आदि का निर्माण कार्य जारी है. जैसलमेर स्टेशन (Jaisalmer station)  पर लगभग 8327 वर्ग मीटर क्षेत्र में मुख्य स्टेशन बिल्डिंग का निर्माण किया जायेगा.

मिलेगी ये सुविधाएं
डीआरएम जोधपुर मंडल गीतिका पांडे ने बताया कि स्टेशन के पुनर्विकास में राजस्थानी हैरिटेज और आधुनिकता के समावेश से इसे आकर्षक लुक प्रदान किया जायेगा. मुख्य स्टेशन बिल्डिंग में आगमन/प्रस्थान हेतु अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार, 1000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल में एयर कोनकॉर्स कवर्ड प्लेटफार्म, लिफ्ट व एस्केलेटर की सुविधा, फुट ओवर ब्रिज, अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित वेटिंग रूम, शाॅपिंग काॅम्पलेक्स, एग्जीक्यूटिव लाउंज, उन्नत व मानक स्तर की लाइटिंग, फुड कोर्ट इत्यादि का प्रयोजन रखा गया है. इसके साथ ही स्टेशन पर पर्याप्त व सुव्यवस्थित पार्किंग सुविधा, दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं, संकेतक, शौचालय, बेगेज स्कैनर, मैटल डिटेक्टर तथा कोच गाइडेन्स बोर्ड व ट्रेन इन्डिकेटर इत्यादि के साथ समस्त प्रकार की आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी.

स्टेशन पुनर्विकास में ऊर्जा खपत में कमी के लिए ग्रीन बिल्डिंग आधारित सुविधाएं होंगी, जो नवीनीकरणीय ऊर्जा के साथ कचरे के प्रसंस्करण, वर्षा जल संचयन आदि जैसे संसाधनों से युक्त होगी. स्टेशन पर हरित और पर्यावरण अनुकूल सौर ऊर्जा प्लांट भी स्थापित किया जाएगा. स्टेशन पुनर्विकास का कार्य चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा. स्टेशन पुनर्विकास का यह कार्य 2 वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

Trending news