32,000 महिलाओं की मौजूदगी में 'जैसाणे री जाजम' अभियान का आगाज, कलेक्टर डाबी से 'शक्तियों' ने किया संवाद
Advertisement

32,000 महिलाओं की मौजूदगी में 'जैसाणे री जाजम' अभियान का आगाज, कलेक्टर डाबी से 'शक्तियों' ने किया संवाद

Jaisalmer News: महिलाओं और छात्राओं से संवाद कर उनके द्वारा बताई गई समस्याओं को धैर्य से सुना और सम्बन्धित अधिकारियों को प्राथमिकता से इनका निस्तारण करने के निर्देश दिए...

जैसाणे री जाजम

Jaisalmer News: जैसाण शक्ति (लेडीज फर्स्ट) अभियान के तहत महिला सशक्तिकरण को लेकर जिला कलेक्टर टीना डाबी द्वारा सुशासन के नवाचार के तहत आज बुधवार को पहली बार जिले भर की 206 ग्राम पंचायतों में लगभग 32000 महिलाओं की मौजूदगी में 'जैसाणे री जाजम' महिला सभा कार्यक्रम का आयोजन हुआ. पहली बार हुए इस अनोखे अभियान में महिलाओं ने भारी उत्साह दिखाया और खुले मंच के दौरान जिला कलेक्टर से संवाद भी किया. जिले में 26 जनवरी को होने वाली आमसभा से 15 दिवस पूर्व आयोजित हुई यह महिला सभा बेहद सफल रही और महिलाओं ने उनके कल्याण के लिए सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी हासिल की.

साथ ही सम पंचायत समिति की रामगढ ग्राम पंचायत में आयोजित 'जैसाणे री जाजम' महिला सभा में जिला कलेक्टर टीना डाबी उपस्थित रही और उन्होने महिलाओं और छात्राओं से संवाद कर उनके द्वारा बताई गई समस्याओं को धैर्य से सुना और सम्बन्धित अधिकारियों को प्राथमिकता से इनका निस्तारण करने के निर्देश दिए. जिला कलेक्टर ने अपने सम्बोधन में बताया कि जैसाण शक्ति अभियान के तहत पहली बार महिलाओं के उत्थान के लिए जिले में इस प्रकार की महिला सभाओं का आयोजन किया गया है. उन्होंने महिलाओं से संवाद करते हुए कहा कि सभी पात्र महिलाएं सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाए. उन्होने बताया कि जैसाण शक्ति अभियान का मुख्य उद्देश्य महिलाओं में अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता लाना, विभिन्न सरकारी योजनाओं से उन्हें लाभान्वित करना और जिले का महिला सशक्तिकरण में उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत करना है.

इस दौरान महिलाओं और छात्राओं ने उन्हें विद्यालय में स्टाफ लगाने के साथ ही महिलाओं के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं से उन्हें लाभान्वित करने की बात कही. उन्होंने इस प्रकार के अभिनव नवाचार के लिए जिला कलेक्टर का आभार जताते हुए कहा कि उनके द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए जो बीडा उठाया है, उससे मरू प्रदेश की महिलाओं को सशक्त होने का अवसर मिलेगा. इस प्रकार रामगढ़ के साथ ही पूरे जिले में महिला सभाओं का आयोजन हुआ और अधिकारियों ने भी उन्हें योजनाओं से रूबरू करवाया.

महिलाओं ने रामगढ़ में नदी पर पूल बनाने के सम्बन्ध में मांग रखी तो जिला कलक्टर ने मौके पर विकास अधिकारी रामनिवास बाबल को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए. महिला सभा में ही विकास अधिकारी ने बताया कि राज्य वित्त आयोग षष्ठम योजनांतर्गत (जिला परिषद मद) पुल निर्माण के लिए प्रशासनिक स्वीकृति जारी की जा चुकी है, जिस पर वहां मौजूद सभी महिलाओं ने हर्ष व्यक्त किया. जिला कलेक्टर डाबी ने 26 जनवरी को आयोजित होने वाली आमसभा में इन विषयों पर आवश्यक रूप से चर्चा करने की बात भी कही.

गौरतलब है कि जिला कलेक्टर टीना डाबी के अभिनव नवाचार 'जैसाण शक्ति' के तहत बालिकाओं और महिलाओं को शैक्षणिक, सामाजिक, आर्थिक और कानूनी रूप से सशक्त कर उनके समग्र विकास के लिए सकारात्मक वातावरण निर्माण का कार्य किया जा रहा है. इस अभियान में लाडो की पाठशाला, उच्च माध्यमिक विद्यालय और महाविद्यालय की छात्राएं, गृहिणी और वृद्ध महिलाएं चार आयाम है. जैसाण शक्ति के अंतर्गत ही ग्राम सभा से 15 दिन पूर्व 'जैसाणे री जाजम' कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इस कार्यक्रम में महिलाओं-बालिकाओं को खुलकर बोलने और चर्चा की. आजादी, उनके साथ होने वाली हिंसा पर चर्चा और रोकने की नीति पर विचार विमर्श, महिलाओं में मजबूती और स्वावलंबन को बढाने के कार्यक्रम, सामाजिक बुराईयों और सामाजिक प्रथाओं पर चर्चा और रोकथाम के उपाय,महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने और आत्मनिर्भर होने पर चर्चा, विभिन्न योजनाओं से पात्र महिलाओं को शत प्रतिशत लाभान्वित करना और महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण देना प्रमुख लक्ष्य है.

साथ ही इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरूआत में महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक अशोक गोयल, चिकित्सा विभाग की रेणु, पंचायती राज विभाग से विकास अधिकारी रामनिवास बाबल और शिक्षा विभाग से अशोक खत्री ने विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए महिलाओं और बालिकाओं को इन योजनाओं का अधिकतम लाभ लेने का आह्वान किया. कार्यक्रम के दौरान सूचना और जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के प्रचार प्रचार से सम्बन्धित साहित्य का वितरण भी किया गया. इस दौरान सरपंच पुष्पा देवी सहित ग्राम पंचायत की महिलांए-छात्राएं उपस्थित थी.

Reporter: Shankar Dan

 

Reporter: Deepak Vyas

यह भी पढ़ेंः 

Lopamudra Raut की बोल्डनेस के आगे फीका पड़ा Urfi Javed का जलवा, फोटोज देख फैंस ने की तुलना

Shweta Tiwari Bold Look: श्वेता तिवारी के इन 5 साड़ी लुक्स ने पार की Boldness की सारी हदें, फोटोज देख बढ़ गईं फैंस की धड़कनें

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

 

Trending news