जैसलमेर: उड़ीसा से आए 8 युवा बाइकर्स 3200 किमी की सफर तय कर दिया अनोखा संदेश, कहा- जल है तो कल है
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1490141

जैसलमेर: उड़ीसा से आए 8 युवा बाइकर्स 3200 किमी की सफर तय कर दिया अनोखा संदेश, कहा- जल है तो कल है

भारत के पूर्व से पश्चिम की यात्रा कर रहे 8 युवक सुबरणापुर के रहने वाले हैं. सभी 25 से 40 साल तक के युवा बाइकर है. बाइकर गुयाराव ने बताया कि वे हर साल बाइक पर एक यात्रा करते है और लोगों को पानी बचाने का संदेश देते हैं. 

युवा बाइकर्स ने दिया अनोखा संदेश.

Unique message of water conservation: पानी बचाने का संदेश लेकर 8 युवक बाइक से उड़ीसा की महानदी से जैसलमेर के रेगिस्तान में लोंगेवाला की लंबी यात्रा कर रहे हैं. इन युवाओं का दल जैसलमेर पहुंचा, जैसलमेर में इस 8 बाइक के साथ युवाओं का जैसलमेर के लोगों ने स्वागत किया. युवाओं ने बताया कि पानी बचाने का संदेश लेकर हम 8 दोस्त 3200 किमी की यात्रा कर रहे हैं. उड़ीसा की महानदी से 10 दिसंबर से शुरू हुई लंबी यात्रा जैसलमेर के लौंगेवाला पर जाकर समाप्त होगी. युवाओं का कहना है कि बीच रास्ते में आ रहे सभी गांवों और शहरों में वे जहां भी रुकते हैं वहां लोगों को पानी का महत्व समझा रहे हैं. पानी बचाने का संदेश दे रहे हैं.

25 से 40 साल तक के युवा बाइकर्स

भारत के पूर्व से पश्चिम की यात्रा कर रहे 8 युवक सुबरणापुर के रहने वाले हैं. सभी 25 से 40 साल तक के युवा बाइकर है. बाइकर गुयाराव ने बताया कि वे हर साल बाइक पर एक यात्रा करते है और लोगों को पानी बचाने का संदेश देते हैं. दुनिया में पानी घट रहा है और ग्राउंड वॉटर का लेवल भी नीचे जा रहा है। ऐसे में लोगों को पानी बचाने का महत्व समझना होगा.

दुनिया भर में पानी को बचाने को लेकर मुहिम चला रहे हैं. दुनिया में पानी का जलस्तर काफी घट रहा है और ग्राउंड वाटर का लेवल दिन व दिन नीचे जा रहा है. ऐसे में लोगों को पानी महत्व समझना होगा इसके लिए जागरुक होना बहुत जरुरी है. रेगिस्तान में रहने वाले लोग बिना पानी के जीवन यापन करते हैं, और लंबे समय तक पानी बचाते रहे हैं.

ये भी पढ़ें- राजस्थान का चमत्कारी कुआं, सालों से सूखे कुएं में बहने लगी जलधारा, होता है कई बीमारियों का इलाज

लोगों को यही बताने के लिए 10 दिसंबर को उड़ीसा के सम्बलपुर जिले में स्थित एशिया के सबसे बड़े बांध महानदी से बाइक रैली का निकाली गई. कई इलाके और रास्तों से गुजरते हुए लोगों का पानी का महत्व और उसे बचाने के लिए किस तरह के प्रयास किए जाएं इसका संदेश देते यात्रा पर निकले है. इस बीच लोगों ने इस टीम का स्वागत भी किया.

तनोट माता के दर्शन करेगी ये टीम

उड़ीसा से रवाना होकर ये दल कुलधरा होते हुए लोंगेवाला में तनोट माता के दर्शन के दर्शन करेंगे. बाइकर रैली में गौरव कुमार पाधि, गौतम पात्रा, तपाश रंजन मोहंती, मिथुन कुमार साहू, देबदत्ता बारीक, पिंटू पांडा, सुनील पात्रा और रबी साहू शामिल हैं.

Reporter- Sankar Dan

Trending news