Winter Health tips: पुरुषों के लिए फायदेमंद है मुलेठी,इसका यूज देगा अनिल कपूर जैसी फिटनेस और स्टेमिना
Advertisement

Winter Health tips: पुरुषों के लिए फायदेमंद है मुलेठी,इसका यूज देगा अनिल कपूर जैसी फिटनेस और स्टेमिना

Winter Health tips: बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर किसी पहचान के मोहताज नहीं है. उम्र का असर तो उनके ऊपर नजर आता ही नहीं है बल्कि पिता का रोल करने की उम्र में भी वे फिल्मों में मुख्य किरदार में नजर आ रहे हैं.आइये आज आपको बताते है उनकी झकास फिटनेस का राज.

अनिल कपूर की फिटनेस

Winter Health tips: बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर किसी पहचान के मोहताज नहीं है. अनिल कपूर 65 की उम्र में भी गजब की फिटनेस से यूथ के लिए इंस्पिरेशन है. अनिल कपूर की फिटनेस और स्टेमिना का पूरा बॉलीवुड कायल है. उम्र का असर तो उनके ऊपर नजर आता ही नहीं है बल्कि पिता का रोल करने की उम्र में भी वे फिल्मों में मुख्य किरदार में नजर आ रहे हैं. आइये आज आपको बताते है उनकी झकास फिटनेस का राज. विंटर सीजन शुरू  हो गया है ऐसे में मौसमी बीमारिया जैसे सर्दी जुकाम , वाइरल बुखार आदि होना सामान्य बात हैं. ऐसे में कई बार इन समस्याओं का इलाज छुपा होता है छोटे छोटे दादी नानी के नुस्खों में. सर्दियों में अगर आपको खासी होती है जो ठीक होने का नाम नहीं ले रही है  तो ऐसे आप लेते मुलेठी जो आपको राहत देती हैं. एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर मुलेठी सर्दी, खांसी और जुकाम में फायदेमंद है. इसे चाय, काढ़े में डालकर पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है.इतना ही नहीं मुलेठी कई औषधीय गुणों का भंडार है जो आपका मोटापा कम करने में बहुत प्रभावी है साथ ही यह पुरुषो में फर्टिलिटी की समस्या का भी समाधान करती है. आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप मुलेठी की चाय (Mulethi ki Chaay) पीकर अपने आप को रख सकते है अनिल कपूर की तरह फिट और बढ़ा सकते हैं स्टेमिना.

मुलेठी की चाय (licorice tea, Mulethi ki Chaay)

मुलेठी की चाय वजन घटाने से लेकर स्टेमिना बस्ट करने और इम्युनिटी बढ़ाने तक में बहुत फायदेमंद है. चाय बनाने के लिए 2 कप पानी में मुलेठी या मुलेठी पाउडर अदरक और तुलसी पत्ता डालकर अच्छे से खौलाएं. उबाल आने पर गैस बंद करें उसके बाद एक कप में 1 चम्मच शहद डालें और चाय छान लें.

पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाए

फर्टिलिटी की संदस्य से परेशान पुरुषों के लिए मुलेठी पाउडर रामबाण औषधि है. इसके के सेवन से मेल फर्टिलिटी बेहतर होती है.  बता दें की मुलेठी की जड़ या तना खाने से पूरी बॉडी हेल्दी रहती है. मुलेठी खाने से मेल सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है, फर्टिलिटी को बेहतर बनता हैं. 

वेट लॉस में मददगार 

अगर आप मोटापे से परेशां है और जल्दी वेट लॉस करना चाहते हैं  तो मुलेठी का पाउडर या  अर्क  का सेवन करें. इससे पेट के आस पास जमी चर्बी कम होती हैं. मुलेठी की जड़ के अर्क में एंटीओबेसिटी इफेक्ट होता है, जिसके कारन  पानी के साथ मुलेठी पाउडर लेने से वजन तेजी से घटने लगता हैं. 

अल्सर में फायदेमंद  मुलेठी

मुलेठी में डिमल्सेंट के गुण यह पेट होते हैं. यह में ऐंठन, सूजन और जलन को कम करने का काम करती है. पेट सम्बन्धी प्रॉब्लम्स में  मुलेठी का सेवन फायदेमंद है. अल्सर में भी मुलेठी का इस्तेमाल राहत देता हैं. 

डायबिटीज में फायदेमंद

मुलेठी में एंटी-ऑक्सीडेंट और हाइपरग्लाइसेमिक गुण होते हैं, इसीलिए डायबिटीज के रोगियों के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है. बता दें की  मुलेठी के अर्क का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज के स्तर में कमी आती है.

फैटी लिवर प्रॉब्लम है तो मुलेठी लें

मुलेठी  मौजूद हेपोप्रोटेक्टिव एलिमेंट,एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाकर लिवर को डैमेज होने से बचाता है. फैटी लिवर की प्रॉब्लम होने पर मुलेठी का अर्क लेने से फायदा पहुंचता है. 

इम्यूनिटी बूस्ट करें

मुलेठी में एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी बूस्टर होते है. ऐसे में  सुबह खाली पेट मुलेठी के टुकड़े खाने से आपकी रोग प्रतिरोधकक्षमता में इजाफा होता है  और आप मौसमी बिमारियों की से बचे रहते हैं. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

 

यह भी पढ़ें - New Year Fitness Tips: मलाइका अरोड़ा जैसी फिटनेस के लिए इस new year सेट करें ये फिटनेस गोल
 

Trending news