Rajasthan Weather Today : राजस्थान में शीतलहर माइनस 1.4 डिग्री तापमान दर्ज अब मौसम विभाग की बारिश की चेतावनी
Advertisement

Rajasthan Weather Today : राजस्थान में शीतलहर माइनस 1.4 डिग्री तापमान दर्ज अब मौसम विभाग की बारिश की चेतावनी

Rajasthan Weather Today : राजस्थान में शीतलहर ने सालों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. आम तौर पर मकरसंक्रांति के बाद तापमान में बढ़ोत्तरी होती थी, लेकिन इस बार तापमान गिर रहा है. करौली के हिंडौन में न्यूनतम तापमान माइनस 1.4 डिग्री दर्ज किया गया है और अब बारिश की संभावना है.

Rajasthan Weather Today : राजस्थान में शीतलहर माइनस 1.4 डिग्री तापमान दर्ज अब मौसम विभाग की बारिश की चेतावनी

Rajasthan Weather Today : राजस्थान में शीतलहर ने सालों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. आम तौर पर मकरसंक्रांति के बाद तापमान में बढ़ोत्तरी होती थी, लेकिन इस बार तापमान गिर रहा है. करौली के हिंडौन में न्यूनतम तापमान माइनस 1.4 डिग्री दर्ज किया गया है.

इस बीच मौसम वैज्ञानिकों ने अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना जता दी है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की एक श्रृंखला 19 से 26 जनवरी के बीच पश्चिमी हिमालय तक आएगी. जिसके चलते 23 से 25 जनवरी के बीच उत्तरी राजस्थान समेत पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना है.

इधर जैसलमेर में इन दिनों तेज सर्दी पड़ रही है.  शीतलहर के चलते तापमान जमाव बिन्दू पर है. इसके चलते फसलों पर पाला पड़ गया है. सुबह फसलों पर बर्फ जमी नजर आती है. इससे रबी की फसलों को नुकसान हुआ है.

जिले के किसानों की माने तो खड़ी फसलों में पानी जमने से फसल की बढ़ोतरी रुक जाएगी जिससे उत्पादन पर असर पड़ेगा. किसानों ने बताया कि इस बार नहरों में पानी भी पर्याप्त था और अच्छी उपज की उम्मीद थी, लेकिन बीते चार पांच दिनों से चली शीतलहर सब बर्बाद कर दिया.

वहीं बाड़मेर में सर्दी का कहर लगातार जारी है. सर्दी ने आठ साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रात का पारा 6 डिग्री से नीचे पहुंचने से पाइपों में बर्फ जमा हो गई. कड़ाके की सर्दी से अरंडी, सरसों और रायड़े की फसल में पाला पड़ने से 40 से 50 प्रतिशत फसलें बर्बाद हो चुकी है.

इस साल 8 दिन सर्दी देरी से आई लेकिन अब जीरे की फसलें नष्ट हो गई हैं. इसबगोल, अरंडी, सरसों, रायड़ा समेत अन्य फसलों की बुआई पर असर पड़ रहा है. किसानों को अच्छी पैदावार की उम्मीद थी. लेकिन अब नुकसान हो रहा है. 

Rajasthan Weather: जम गया माउंट आबू -7 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ राजस्थान में टूटा 28 साल पुराना रिकॉर्ड

....................................................

Trending news