Astrology: बिना सोचे समझे पहन लेते हैं सोना-चांदी, खुद को ग्रहों की क्रूर दृष्टि से बचाएं
Advertisement

Astrology: बिना सोचे समझे पहन लेते हैं सोना-चांदी, खुद को ग्रहों की क्रूर दृष्टि से बचाएं

Astrology: ज्योतिष शास्त्र में हर धातु को किसी ना किसी ग्रह के साथ जोड़ा गया है, ऐसे में किसी धातु से बना कड़ा पहनना आपके लिए शुभ होगा ये जानना जरूरी है. क्योंकि बिना सोचे समझे कोई भी धातु की ज्वैलरी पहन लेने से आपकी जागती किस्मत तक सो सकती है.

Astrology: बिना सोचे समझे पहन लेते हैं सोना-चांदी, खुद को ग्रहों की क्रूर दृष्टि से बचाएं

Astrology: जाने-अनजाने में कई बार लोग किसी भी धातु से बने कड़े या फिर ब्रेसलेट को पहन लेते हैं. लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. दरअसल हर धातु का किसी ना किसी ग्रह से संबंध होता है और अगर वो ग्रह आपकी कुंडली में नीच का है तो फिर ऐसी धातु को पहनना आपको नुकसान पहुंचा सकती है.

सोना
सोना समृद्धि को दर्शाता है. ऐसे में दिखावे के चलते लोग सोने से बने कड़े को पहन लेते हैं. ज्योतिष के अनुसार मेष, सिंह, कन्या और धनु राशि के लिए सोना शुभता लाता है, लेकिन वृष, मिथुन, वृश्चिक और कुंभ के लिए ये अनलकी साबित हो सकता है. हालांकि सोने का कड़ा या ब्रेसलेट पहनते वक्त एक बार किसी ज्योतिष की सलाह जरूर ले लें. और सोने का कड़ा हमेशा पुरुष दाएं हाथ में और महिलाएं बाएं हाथ में पहनें तो ये शुभ होता है.

चांदी
ज्योतिष में चांदी को चंद्रमा और शुक्र ग्रह से जोड़ा जाता है. ऐसे में जिसकी कुंडली में ये दोनों ग्रह शुभ नहीं हैं उन्हे चांदी का कड़ा पहनना चाहिए.  माना जाता है कि ऐसा करने पर व्यक्ति का मन हमेशा शांत बना रहता है. धार्मिक दृष्टि से चांदी का कड़ा पहनने पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है.

पीतल 
कुंडली में अगर मंगल, बुध और गुरु ग्रह बलवान हैं तो पीतल का कड़ा शुभ होता है. इसको पहनने से आध्यात्मिक शक्ति, अच्छी सेहत और सौभाग्य की प्राप्ति होती है और उसके आस पास हमेशा सकारात्कम ऊर्जा का वास बना रहता है.

तांबा
नवग्रहों में राजा कहे जाने वाले सूर्य से जुड़ी धातु तांबा तब पहनना सबसे शुभ होगा,जब सूर्य कमजोर हो. कुंडली में कमजोर सूर्य कई कष्टों का कारण बनता है. सूर्य की कृपा पाने के लिए और मनचाही सफलता के लिए साथ ही करियर और तरक्की के लिए तांबे का कड़ा पहना जा सकता है.

लोहा
लोहा या स्टील शनि का प्रतीक माना जाता है. इस धातु को पहनने वाले को कभी गलत काम नहीं करने चाहिए. इसे पहनने से पहले एक बार किसी योग्य ज्योतिष की सलाह जरूर लें. ज्योतिष के अनुसार लोहे का कड़ा मकर और कुंभ के लिए शुभ है.

अष्टधातु
सोना, चांदी, तांबा, सीसा, जस्ता, टिन, लोहा और पारा से मिलकर तैयार होने वाली को अष्टधातु है. ज्योतिष के मुताबिक जिन लोगों की कुंडली में राहु परेशान करते हैं, वो हमेशा तनाव में रहते हैं ऐसे लोगों को अष्टधातु का कड़ा पहनना चाहिए जो अच्छी सेहत और सौभाग्य दोनों देगा. इस कड़े को मंगलवार के दिन पहनना चाहिए.

(डिस्केलमर: यहां दी गयी जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है zeemedia इसकी पुष्टि नहीं करता)

ये भी पढ़ें: 
Chanakya Niti: स्त्री-पुरुष बस ये करें काम मिलता रहेगा आजीवन परम सुख

Trending news