प्रदेश के इन जिलों के 1 करोड़ लोगों को मिलेगा सालभर का पानी, वॉटर ट्रेन पर भी अब लगेगा ब्रेक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1311500

प्रदेश के इन जिलों के 1 करोड़ लोगों को मिलेगा सालभर का पानी, वॉटर ट्रेन पर भी अब लगेगा ब्रेक

राजस्थान के 1 करोड़ की आबादी के लिए यह राहत देने वाली खबर है.  टोंक के बीसलपुर और पाली के जवाई बांध में सालभर का पानी आ गया है. जिसके बाद अब अगले साल पाली के लिए सरकार को वाटर ट्रेन नहीं चलानी पड़ेगी.

प्रदेश के इन जिलों के 1 करोड़ लोगों को मिलेगा सालभर का पानी, वॉटर ट्रेन पर भी अब लगेगा ब्रेक

Jaipur: प्रदेश में गर्मी पड़ने के कारण पैदा होने वाला पानी का संकट अगले साल टलता हुआ नजर आ रहा है. जिससे राजस्थान के 1 करोड़ की आबादी के लिए यह राहत देने वाली खबर है. 

मिली जानकारी के अनुसार टोंक के बीसलपुर और पाली के जवाई बांध में सालभर का पानी आ गया है. जिसके बाद अब अगले साल पाली के लिए सरकार को वाटर ट्रेन नहीं चलानी पड़ेगी.

गौरतलब है कि, बीसलपुर बांध में 52 प्रतिशत, जवाई बांध 49 फीसदी पानी की मात्रा दर्ज की गई है.अच्छी बारिश से बीसलपुर और जवाई बांध में पानी की आवक लगातार जारी है.

गौरतलब है कि इस बार गर्मी में राज्य के कई जिलों की हालत खराब हो गई थी, जिसके कारण प्रदेश में पेयजल का संकट गहराने लगा था. यहां तक की पाली में तो सरकार को वाटर ट्रेन तक चलानी पड़ी थी, लेकिन सरकार को अगले साल इस संकट से मुक्ति मिल गई है क्योंकि  इस साल बेहतर बारिश होने के कारण जवाई बांध में पानी की आवक लगातार जारी है. 

बांध में 13.20 आरएल मीटर पानी यानी  49 फीसदी पानी की मात्रा दर्ज की गई है, जबकि जयपुर, दौसा, टोंक और अजमेर की प्यास बुझाने वाली लाइफलाइन बीसलपुर बांध में 52 फीसदी पानी आ चुका है. बांध में पानी का लेवल 312.84 मीटर पहुंच गया है.

बता दें कि, राजस्थान में इस साल मानसून में 40 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. 33 में से 29 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. आगे भी मौसम विभाग ने अगले सप्ताह तक सभी जिलों में अच्छी बारिश की संभावना जताई है. जिसे आगे भी करीब डेढ़ महीने में बांधों में पानी की आवक और होगी. ऐसे में अगले साल जलसंकट से राज्य को  मुक्ति मिलेगी.

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें: 

संचौर में पिता ने 11 माह के मासूम को नर्मदा नहर में फेंका, कहा- बेरोजगार हूं, खिलाने को कुछ नहीं है

टामटिया में पेड़ से लटका मिला 10वीं के छात्र का शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका, फैली सनसनी

Trending news