Mandira Bedi Fitness: अगर आप भी चाहते है मंदिरा बेदी जैसी फिटनेस तो ट्राई करें ये 4 एक्सरसाइज
Advertisement

Mandira Bedi Fitness: अगर आप भी चाहते है मंदिरा बेदी जैसी फिटनेस तो ट्राई करें ये 4 एक्सरसाइज

Mandira Bedi Fitness: आपने होस्ट, एंकर और सेलिब्रिटी मंदिरा बेदी के बारे में तो सुना ही होगा. मंदिर बेदी आज 50+ की हो चुकी है, दो बच्लेचों की मां है लेकिन, उनके फिगर को देखकर आज भी लोग उनके कायल है. 

मंदिरा बेदी फिटनेस टिप्स

Mandira Bedi Fitness: मोटापा दूर करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते है और खासकर लड़कियां जो अक्सर बेली फाइट की समस्या से परेशान रहती है. बेली फैट आपके शरीर में जमा सबसे जिद्दी फैट होता है. आपने होस्ट, एंकर और सेलिब्रिटी मंदिरा बेदी के बारे में तो सुना ही होगा. मंदिरा बेदी आज 50+ की हो चुकी है, दो बच्चों की मां है लेकिन, उनके फिगर को देखकर आज भी लोग उनके कायल है. कई फिटनेस एक्स[पार्ट तक मंडिया को आइडल मानते है. शांति सीरियल की सीधी साधी शांति से लेकर हॉट एंड सेक्सी क्रिकेट कॉमेंटेटर मंदिरा बेदी तक का उनका सफर बहुत इंस्पिरेशन देने वाला है, उसे भी ज्यादा इंस्पायर करती है उनकी फिटनेस. मंदिरा के जैसी बॉडी और एब्स पाना हर लड़की की ख्वाहिश है तो, आइये आज हम आपको बताते है उन 4 एक्सरसाइज के बारे में जो आपके देंगे मंदिरा जैसा स्लिम एंड हॉट फिगर. 

1.रूटीन एक्सरसाइज 

बैली फैट को कम करने से पहले आपको इसके बढ़ने का क्या कारण है ये जानना बहुत जरुरी हैं. बेली फैट बढ़ने के पीछे दो मुख्य कारण हो सकते हैं- मोटापा या मसल्स का शेप से बाहर होना. पेट की मांसपेशियां जैसा एब्डोमिनल, ऑब्लीक और और ट्रांसवर्सलिस एक्सरसाइज के प्रति जल्दी क्रिया करती है. इसके लिए आपको जरूरत है रूटीन एक्सरसाइज की जो आपके पेट के आस-पास की अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पाने और आपके एब्डोमेन एरिया की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करती है. पेट के लिए किये जाने वाले वर्कआउट कमर के निचले हिस्से को मजबूती देते है साथ ही पोश्चर में भी सुधार करते हैं. 

2. प्लैंक्स (Planks)

यह एक्सरसाइज कोर (core) की ताकत को बेहतर और स्थिर बनाता है।
योगा मैट या चटाई पर सीधे लेट जाए.उसके बाद अपनी कोह्नितों और पैरों के पंजों पर शरीर का सारा भार उठा लें. कुछ सेकेंड के लिए इस स्थिति में रहें आप चाहे तो 1 -20 तक काउंट करें और होल्ड  करें. इस एक्सरसाइज़ को 4 -5  बार दोहराएं. यह आपने टमी को फ़्लैट करने में सबसे असरकारक हैं. 

3. क्रंचेज (Crunches)

बैली फैट को काम करने के लिए और अच्छे एब्स पाने के लिए क्रंचेज सबसे कारगर वर्कआउट है. क्रंचेज खासतौर पर आपके एब्डोमेन मसल्स पर काम करते है और बेली फैट को घटाने में मदद जरते हैं.  क्रंचेस करने के लिए सबसे पहले फर्श पर कमर के बल लेट जाए. अपने सर और घुटनों को आरामदायक पोजीशन में रखें. उसके बाद अपने पैरों के बीच थोड़ी जगह बनाएं और इन्हें घुटनों से मोड़कर इस तरह रखें कि आपके तलवे जमीन से टच करने लगें. उसके बाद अपने दोनों हाथों को सर के पीछे की ओर ले जाकर मिलायें. अब अपने पेट की मसल्स को अंदर खींचें, सांस छोड़ें और अपनी पूरी रीढ़ को ऊपर उठाएं और अपने घुटनों तक आएं, फिर वापस उसी स्थिति में चले जाएं. इस एक्सरसाइज के 20-20 रेप्स के 3 सेट रोजाना करें कुछ  ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा. 

3. नौकासन (Naukasna)

अगर आप फ्लैट टमी और सेक्सी एब्स पाना चाहती है तो नौकासन आपके लिए सबसे अच्छा आसान रहेगा.  नौकासन से आपके लोअर एब्स और लोअर बॉडी की मसल्स स्ट्रांग होती हैं. इसे करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ के बल लेट जाएं. उसके बाद सांस लेते हुए अपने सिर, पैर और पेट को एक साथ 45 डिग्री के कोण पर ऊपर उठाएं और कमर को सीधा रखें. फिर धीरे-धीरे अपनी पीठ और कंधों को ऊपर उठाएं, इस मुद्रा में घुटनों को मोड़ें नहीं. इस आसन को 5 बार दोहराएं और कुछ ही हफ्तों में देखें रिजल्ट.

4. रिवर्स कर्ल (Reverse curl)

बात करें रिवर्स कर्ल एक्सरसाइज की तो यह आपके अपर एब्स पर काम करती है. इसके लिए फर्श पर कमर के बल लेट जाएं और हाथों को सिर के पीछे रखें. उसके बाद पैरों को घुटनों से मोड़कर जमीन से मिलाएं. इसके बाद धीरे धीरे पैरों को जमीं से उठायें और घुटनों को मोड़ें. इस वक्त केवल अपने एब्स से काम करें, सारा प्रेशर आपके  पेट पर हो. 15 रेप्स के दो सेट करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें : Fitness Tips : कैटरीना कैफ की पतली कमर का राज है ये वर्कआउट, 15 मिनट में होगा गजब का फायदा
 

Trending news