समाज- संस्कृति को जागृत रखती है जागरण पत्रिकाएं, 'हिंदू विश्व' के दीपावली विशेषांक का विमोचन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1402544

समाज- संस्कृति को जागृत रखती है जागरण पत्रिकाएं, 'हिंदू विश्व' के दीपावली विशेषांक का विमोचन

विश्व हिंदू परिषद की पुनर्जागरण पाक्षिक पत्रिका ''हिंदू विश्व'' के दीपावली विशेषांक का विमोचन ​किया गया. इस मौके पर विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय शंकर तिवारी ने कहा कि हिंदू समाज और संस्कृति को जागृत रखने के लिए ही विश्व हिंदू जैसी जागरण पत्रिकाएं प्रकाशित की जा रही है.

समाज- संस्कृति को जागृत रखती है जागरण पत्रिकाएं, 'हिंदू विश्व' के दीपावली विशेषांक का विमोचन

जयपुर: विश्व हिंदू परिषद की पुनर्जागरण पाक्षिक पत्रिका ''हिंदू विश्व'' के दीपावली विशेषांक का विमोचन ​किया गया. इस मौके पर विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय शंकर तिवारी ने कहा कि हिंदू समाज और संस्कृति को जागृत रखने के लिए ही विश्व हिंदू जैसी जागरण पत्रिकाएं प्रकाशित की जा रही है. वहीं आरएसएस के क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख महेंद्र सिंहल ने कहा कि इन जागरण पत्र पत्रिकाओं से एतिहासिक रूप से छिपी कई जानकारियों को भी समाज के सामने उजागर किया जाता है.

जयपुर में सहकार रोड पर सेवा सदन में आयोजित कार्यक्रम में विहिप प्रवक्ता विजय शंकर तिवारी, विहिप के केंद्रीय मंत्री जुगल किशोर, आएसएस के क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख महेंद्र सिंहल ने हिंदू विश्व पत्रिका विशेषांक का विमोचन किया. इस मौके पर पाथेयकण के प्रबंध सम्पादक माणकचंद, विहिप के प्रचारक राधेश्याम सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे. विमोचन के बाद तिवारी ने कहा कि हिंदू संस्कृति की कई सारी बातें ऐसी है जो समाज को जाननी चाहिए, लेकिन पत्रकार, साहित्यकार उनको लिखते. ऐसे में विभिन्न संगठनों की ओर से ऐसी पत्रिकाएं प्रकाशित की जा रही है, जिनमें भारतीयता, हिंदू, हिंदूत्व से जुड़े कार्यों की जानकारी मिल सके.

भारत संस्कृतिक रूप से समृद्धशाली और आध्यात्मिक दृष्टि से परिपूर्ण रहा है, लेकिन आज भी लोगों को उसका ज्ञान नहीं है. कई लोग हिंदूओं के देवी-देवताओं को धार्मिक तथ्यों को काल्पनिक मानते हैं, ऐसे में उनमें आस्था और श्रद्धा उत्पन्न करना ही प्रमुख उद्देश्य है. विश्व हिंदू परिषद का प्रयास रहता है हर वर्ष दीपावली विशेषांक निकालते हैं, इसमें समाज के मान सम्मान और सांस्कृतिक विरासत से जुड़ी सामग्री प्रकाशित करने की कोशिश करते हैं. तिवारी ने कहा कि हिंदू विश्व पत्रिका का विमोचन भोपाल, जयपुर और लखनऊ में रखा गया है.

जागरण पत्रिकाएं समाज में सांस्कृतिक मूल्य को जागृत करने का काम करती 
आरएसएस के क्षेत्र प्रचार प्रमुख महेंद्र सिंघल ने कहा दीपोत्सव समाज से अंधकार को हटाकर उजाला पैदा करने का त्योहार है, वैसे ही जागरण पत्रिकाएं समाज में सांस्कृतिक मूल्य को जागृत करने का काम करती है. समाज में कई ऐसे धार्मिक और एतिहासिक विषय हैं जिनकी लोगों को जानकारी ही नहीं है. कुछ आधे अधूरे तथ्यों का ज्ञान है. ऐसे में जागरण पत्रिकाएं उन अनछूए पहलुओं से रूबरू करवाती है. हल्दीघाटी-महाराणा प्रताप को ही जानते हैं, लेकिन पाथेयकण में अमर सिंह की वीरता का बताई गई है. इसके अलावा भी समाज के वो लोग जहां जानकारियां नहीं पहुंच पाती, वहां ये पत्र पत्रिकाएं जागरण का काम करती है.

Trending news