बम-बम बोल रहा काशी, राम के आते ही शिवनगरी में गूंजा हर-हर महादेव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2090002

बम-बम बोल रहा काशी, राम के आते ही शिवनगरी में गूंजा हर-हर महादेव

Gyanwapi News: कोर्ट के आदेश के बाद ज्ञानवापी के तहखाने में महादेव की पूजा शुरू हुई. इसी के चलते अब से वहां 5 बार आरती होगा और भगवान शंकर को भोग प्रसाद चढ़ाया जाएगा. 

बम-बम बोल रहा काशी, राम के आते ही शिवनगरी में गूंजा हर-हर महादेव

Gyanwapi News: 22 जनवरी के रामलाल की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद अब वाराणसी के ज्ञानवापी में हर-हर महादेव गूंजने लगा है. ज्ञानवापी में स्थित व्यास जी के तहखाने में महादेव की आधी रात से पूजा शुरू की गई. 

इसी के चलते पूजा-पाठ की शुरु होते ही अब ज्ञानवापी में बम-बम भोले की गूंज सुनाई देने लगी है. ऐसे में ज्ञानवापी में दोपहर को पूजा हुई, जिसके बाद वहां की एक तस्वीर सामने आई है. इसके बाद अब पूजा-पाठ और आरती की पूरा शेड्यूल तैयार हो गया है. 

जानकारी के मुताबिक,  ज्ञानवापी के तहखाने में काशी विश्वनाथ मंदिर की तरह की पूजा-पाठ की जाएगी. यहां पूरे दिन में 5 बार आरती होगी और वहां देव विग्रह को भोग प्रसाद चढ़ाया जाएगा. बता दें कि पूजा-पाठ और आरती की पूरी जिम्मेदारी मंदिर ट्रस्ट को ही दी गई है. 

ज्ञानवापी में आरती और पूजा का समय 
हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि ज्ञानवापी के दक्षिणी तहखाने में अल सुबह 3 बजकर 30 मिनट भगवान शिव की मंगल आरती की जाएगी. इसके बाद दोपहर 12 बजे भोग आरती होगी. फिर अपराह्न 4 बजे आरती होगी और शाम 7 बजे महादेव की आरती की जाएगी. वहीं, काशी विश्वनाथ मंदिर के समय रात को 10 बजकर 30 मिनट पर शयन आरती होगी. 

जानकारी के अनुसार, बीती रात पूजा शुरू हुई, जिसके बाद से अब तक 3 बार ज्ञानवापी में महादेव की आरती हो चुकी है. हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने पूजा और आरती की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया. इसके साथ ही उन्होंने 15 सेकेंड का एक वीडियो भी डाला. 

भारी फोर्स की मौजूदगी हो रही पूजा 
बता दें कि कोर्ट का आदेश आया और उसके तुरंत बाद रातोरात तहखाने से बैरिकेडिंग हटी, जिसके बाद यहां पूजा-पाठ के साथ बम-बम गूंजने लगा. पूजा कड़े प्रशासनिक सुरक्षा घेरे में शुरू की गई. भक्त व्यास तहखाने की भारी फोर्स की मौजूदगी में जा रहे है और महादेव की पूजा कर रहे हैं. 

Trending news