Rajasthan के बेरोजगार युवा मिले गहलोत से, उपेन यादव ने कहा- बात बन गई तो ठीक वर्ना खोलेंगे मोर्चा
Advertisement

Rajasthan के बेरोजगार युवा मिले गहलोत से, उपेन यादव ने कहा- बात बन गई तो ठीक वर्ना खोलेंगे मोर्चा

Unemployed Youths meet CM Ashok Gehlot: युवा बेरोजगारों की विभिन्न मांगों को लेकर 15 सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल ने सीएम अशोक गहलोत से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने बेरोजगार युवाओं से जुड़ी कई मांगे उठाई.1 लाख भर्तियों का वर्गीकरण जैसे मुद्दे और मांगों को सीएम के सामने रखा. 

Rajasthan के बेरोजगार युवा मिले गहलोत से, उपेन यादव ने कहा- बात बन गई तो ठीक वर्ना खोलेंगे मोर्चा

Unemployed Youths meet CM Ashok Gehlot: युवा बेरोजगारों की विभिन्न मांगों को लेकर 15 सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल ने सीएम अशोक गहलोत से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने बेरोजगार युवाओं से जुड़ी कई मांगे उठाई. जिसमें 1 लाख प्रक्रियाधीन भर्तियां पूरी करने के अलावा बजट में की गई घोषणा जिसमें  1 लाख भर्तियों का वर्गीकरण जैसे मुद्दे और मांगों को सीएम के सामने रखा. आरपीएससी भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जल्द से जल्द जारी करने की मांग की.  इसपर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी सकारात्मक रुख दिखाते हुए भरोसा जताया.

-बेरोजगार महासंघ अध्यक्ष उपेन यादव की सीएम से मुलाकात

-मुख्यमंत्री आवास पर 15 लोगों का डेलिगेशन मिला सीएम अशोक गहलोत से

-1 लाख प्रक्रियाधीन भर्तियां पूरी करने, बजट में की गई घोषणा 1 लाख भर्तियों का वर्गीकरण

-बेरोजगार महासंघ के प्रतिनिधियों के ऊपर लगे मुकदमों को वापस लेने की मांग

-पेपर लीक होने पर उम्र कैद की सजा का कानून बनाने की मांग की

-RPSC भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जल्द से जल्द जारी करने की मांग की

-मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बेरोजगार महासंघ के डेलिगेशन को किया पूरी तरह आश्वस्त

इसके अलावा बेरोजगार महासंघ के प्रतिनिधियों के ऊपर लगे मुकदमों को वापस लेने की मांग के साथ पेपर लीक होने पर उम्र कैद की सजा का कानून बनाने की भी मांग की. बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि यदि युवाओं के साथ न्याय नहीं होता और उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाता तो सितंबर में राजस्थान के युवा बेरोजगार फैसला लेंगे और कांग्रेस सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलेंगे.

उपेन यादव ने कहा कि युवा ही उनकी पार्टी है. कांग्रेस मांगें पूरी करेगी तभी युवा उनके साथ हैं. मांगे नहीं मानी जाएगी तो कांग्रेस के खिलाफ खड़े होंगे. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तमाम बिंदुओं पर सकारात्मक आश्वासन दिया है. साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए हैं, इससे लगता है कि युवाओं को राहत मिलेगी.

नई एक लाख भर्तियों का विभागवार वर्गीकरण कर आचार संहिता लगने से पहले भर्ती परीक्षा कैलेंडर जारी हो. एक लाख प्रक्रियाधीन भर्तियों की नियुक्ति प्रक्रिया आचार संहिता से पहले पूरी की जाए. सीएचओ भर्ती परीक्षा पेपर लीक में युवा बेरोजगारों के साथ न्याय किया जाए. पंचायती राज जेईएन भर्ती 2600 पदों पर निकाली जाए.

युवा बेरोजगारों की विभिन्न मांगों की पूरी लिस्ट

आगामी सभी भर्ती परीक्षाएं लिखित परीक्षा हो, मेरिट प्रथा खत्म की जाए. संविदा पर भर्ती निकालने पर रोक लगाई जाए. भर्ती परीक्षाओं में साक्षात्कार खत्म किया जाए. प्रदेश की भर्तियों में प्रदेश के बेरोजगारों को प्राथमिकता दी जाए. फर्जी डिग्री डिप्लोमा के खिलाफ सख्त कानून लाया जाए. बजट की घोषणा और आंदोलन के समझौते की मांगों को तत्काल पूरा किया जाए. युवा बेरोजगार बोर्ड का गठन किया जाए. युवा बेरोजगारों पर दर्ज मुकदमे वापस लिए जाएं. युवा बेरोजगारों की मांगों के निस्तारण के लिए स्थाई कमेटी का गठन किया जाए.

ये भी पढ़ें- किरोड़ीलाल मीणा का दावा, राजस्थान में जल जीवन मिशन में 20 हजार करोड़ की गड़बड़ी

सीईटी में मिनिमम 40% तय की जाए. रीट लेवल-2 ने 4500 पद बढ़ाया जाए. भर्ती परीक्षाओं के पेपर के प्रश्नों के विवाद को लेकर पेपर बनाने वालों की जिम्मेदारी तय की जाए. गलत पेपर बनाने वाले के खिलाफ सख्त कानूनी, आर्थिक दण्ड की कार्रवाई की जाए. भर्ती परीक्षा पेपर लीक को लेकर राज्य और केंद्र सरकार उम्र कैद की सजा का प्रावधान का कानून लेकर आए. पेपर लीक को लेकर तत्काल राजपासा या रासुका कानून लागू किया जाए.

इन पदों पर भर्ती निकाले जाने की मांग

पंचायत राज एलडीसी 2013 और नर्सिंग भर्ती 2013 को पूरी की जाए. फर्स्ट ग्रेड, सेकंड ग्रेड, थर्ड ग्रेड, आरएएस, एलडीसी, एसआई, एईएन, कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, टेक्निकल हेल्पर, ब्लड बैंक, ओटी, कैथ लैब डायलिसिस टेक्निशियन, डीएलबी की सेनेटरी इंस्पेक्टर, एलडीसी, सहकारी विभाग में बैंक, राजस्थान सरस डेयरी के विभिन्न पद, पर्यटक मित्र भर्ती, विशेष शिक्षा में द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती, पीटीआई भर्ती, राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय में टीचिंग की भर्ती, राजस्थान में योग और प्राकृतिक चिकित्सकों की भर्ती निकाली जाए. 

Trending news