गेस्ट फैकल्टी की संविदा भर्ती में दिखा बेरोजगारी का आलम, 1पद पर मिल रहे 500 तक आवेदन
Advertisement

गेस्ट फैकल्टी की संविदा भर्ती में दिखा बेरोजगारी का आलम, 1पद पर मिल रहे 500 तक आवेदन

प्रदेश में बेरोजगारी किस कदर चरम पर है,,इसकी बानगी शिक्षा विभाग में हो रही विद्या संबल ( गेस्ट फैकल्टी) संविदा भर्ती में दिख रहा है.सरकारी स्कूलों में गेस्ट फैकल्टी के रूप में की जा रही संविदा भर्ती में स्कूलों में बंपर आवेदन प्राप्त हो रहे हैं.

गेस्ट फैकल्टी की संविदा भर्ती में दिखा बेरोजगारी का आलम, 1पद पर मिल रहे 500 तक आवेदन

Jaipur: प्रदेश में बेरोजगारी किस कदर चरम पर है,,इसकी बानगी शिक्षा विभाग में हो रही विद्या संबल ( गेस्ट फैकल्टी) संविदा भर्ती में दिख रहा है.सरकारी स्कूलों में गेस्ट फैकल्टी के रूप में की जा रही संविदा भर्ती में स्कूलों में बंपर आवेदन प्राप्त हो रहे हैं. गेस्ट फैकल्टी के रूप में 2 से 7 नवम्बर तक चली आवेदन प्रक्रिया के तहत अमूमन सभी स्कूलों में जहां एक पद के लिए करीब 100 से 200 आवेदन तक प्राप्त हो रहे हैं,,तो वहीं प्रदेश की सैंकड़ों ऐसे स्कूल है जहां पर इन आवेदनों की संख्या प्रति पद के लिए मुकाबले 500 से 800 तक पहुंच चुकी है.

प्रदेश में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए सरकार की ओर से जहां पिछले दिनों ही लेवल वन के करीब 15 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है,,तो वहीं लेवल वन और लेवल टू के 46 हजार 500 पदों पर तृतीय श्रेणी भर्ती प्रक्रिया फिलहाल पाइप लाइन में है,,तो वहीं प्रदेश की सरकारी स्कूलों में खाली पदों को अब विद्या संबल संविदा भर्ती के रूप में भरने की कवायद शिक्षा विभाग की ओर से की जा रही है. 

शिक्षा विभाग में गेस्ट फैकल्टी के लिए भर्ती के लिए आवेदन 2 नवम्बर से लेना शुरू किया गया.एक-एक संविदा के पद के लिए सैंकड़ों आवेदन विभाग को प्राप्त हुए हैं.विद्या संबल योजना में स्थाई ना होकर केवल अस्थाई के तौर पर यानि गेस्ट फैकल्टी के रूप में शिक्षक की नौकरी दी जा रही है.

हालांकि सरकार की ओर से विद्या संबल योजना के तहत शिक्षा के स्तर और गुणवत्ता को सुधारने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.लेकिन दूसरी ओर प्रदेश के बेरोजगार इस योजना के संतुष्ट नजर नहीं आ रहे हैं.बेरोजगारों का कहना है कि विद्या संबल योजना' बेरोजगारों के लिए एक अल्प राहत जरुर है,,लेकिन सरकार को चाहिए की वो नियमित भर्ती निकाले क्यूंकि अगर बेरोजगारों को नियमित भर्ती मिलेगी तभी उनके पढ़ने का औचित्य रहेगा,, संविदा भर्ती निकालने से सिर्फ पद भर जाएंगे बेरोजगारों को नियमित और सम्मानपूर्ण नौकरी नहीं मिल सकेगी.

तो वहीं दूसरी ओर राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ अध्यक्ष उपेन यादव ने संविदा भर्ती का पूरजोर विरोध किया है,,उपेन यादव का कहना है कि "विद्या संबल योजना में जो आवेदन हुए हैं,,उसमें बेरोजगारों का आलम उभर कर सामने आया है,,फरवरी में शिक्षक भर्ती होने जा रही है. ऐसे में बेरोजगार असमंजस की स्थिति में है की वो भर्ती की तैयारी करें या फिर अपनी तैयारी में लगे रहे.राजस्थान में संविदा मॉडल लागू किया जा रहा है,,ऐसे में बेरोजगार इसका विरोध करते हैं.

यह भी पढ़ें..

 मेड़ता में मनाया गया बाबा श्याम का हैप्पी वाला बर्थडे, चॉकलेट केक के साथ सजाई 56 भोग की झांकी

Alwar: अलवर में नट समाज के 100 से अधिक लोगों ने इन मांगों को लेकर दिया धरना, कहा- बड़ा आंदोलन करेंगे

 

Trending news