Jaipur News: वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के आवेदन के लिए आखिरी तारीख कल, 36 हजार बुजुर्गों को यात्रा कराएगी सरकार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2442041

Jaipur News: वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के आवेदन के लिए आखिरी तारीख कल, 36 हजार बुजुर्गों को यात्रा कराएगी सरकार

Jaipur News: देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2024 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख कल है. इस पर देवस्थान विभाग आयुक्त वासुदेव मालावत ने बताया कि योजना के तहत काठमांडू (नेपाल) स्थित पशुपतिनाथ मंदिर सहित देश के करीब 16 तीर्थों के भ्रमण के लिए प्रदेश के 60 से अधिक आयु के बुजुर्गों से आवेदन मांगे गए थे.

Jaipur News: वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के आवेदन के लिए आखिरी तारीख कल, 36 हजार बुजुर्गों को यात्रा कराएगी सरकार

Jaipur News: देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2024 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख कल है. इस पर देवस्थान विभाग आयुक्त वासुदेव मालावत ने बताया कि योजना के तहत काठमांडू (नेपाल) स्थित पशुपतिनाथ मंदिर सहित देश के करीब 16 तीर्थों के भ्रमण के लिए प्रदेश के 60 से अधिक आयु के बुजुर्गों से आवेदन मांगे गए थे. इनमें ट्रेन-हवाई मार्ग से कराई जाने वाली यात्रा के लिए अब तक 79 हजार से अधिक आवेदन आए हुए हैं. इनमें 1 लाख 34 हजार 164 नागरिक तीर्थाटन के इच्छुक हैं.

कल तक है आवेदन की आखिरी तारीख 
वहीं, कल आवेदन की अंतिम तिथि के बाद स्थिति साफ होगी कि किस तीर्थाटन के लिए कितने आवेदन आए हैं. योजना के तहत छह हजार बुजुर्गों को हवाई मार्ग से पशुपति नाथ मंदिर और 30 हजार बुजुर्गों को रेल मार्ग से विभिन्न तीर्थों के दर्शन कराया जाना प्रस्तावित है. इसके लिए चार सितंबर से शुरू हुए आवेदनों में अब तक 61,172 से अधिक की पहली प्राथमिकता पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शनों की है. विभागीय अधिकारियों का दावा है कि योजना शुरू होने के बाद से यह संख्या सबसे अधिक है. इनमें राजधानी से 12 हजार 830 ने आवेदन किया है.

दिवाली के बाद बुजुर्गों को ले जाया जाएगा काठमांडू
जानकारी के मुताबिक दिवाली के बाद ही बुजुर्गों को हवाई जहाज से काठमांडू ले जाया जाएगा. रेल मार्ग से तीर्थाटन के लिए 70 हजार से अधिक ने आवेदन किए हैं. इनमें से मथुरा-अयोध्या, उज्जैन-ओंकारेश्वर-त्रयबकेश्वर(नासिक), गंगासागर तथा कामाया देवी मंदिर के लिए सबसे अधिक आवेदन आए हुए हैं. 

रेलमार्ग से रामेश्वरम्-मदुरै, जगन्नाथपुरी, तिरुपति, द्वारकापुरी-सोमनाथ, वैष्णोदेवी-अमृतसर, प्रयागराज-वाराणसी, मथुरा-वृंदावन-बरसाना, समेदशिखर-पावापुरी-बैद्यनाथ धाम, उज्जैन-ओंकारेश्वर-त्रयबकेश्वर(नासिक), गंगासागर (कोलकाता), कामाया (गुवाहाटी), हरिद्वार-ऋषिकेश-अयोध्या, मथुरा-अयोध्या, बिहार शरीफ, , वेलकानी चर्च (तमिलनाडु) की यात्रा कराएगी.वासुदेव मालावत के अनुसार आवेदन की प्रकिया पूरी होने के बाद जिला स्तर पर लॉटरी निकाली जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः राजस्थान के जैसलमेर जिले में बनेगा विश्व रिकॉर्ड, जानिए,इको टास्क फोर्स क्या कर...

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news