कहीं पति का दुर्भाग्य ना बन जाएं बिछिया, पहनते वक्त रखें ये बातें याद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1313284

कहीं पति का दुर्भाग्य ना बन जाएं बिछिया, पहनते वक्त रखें ये बातें याद

Toe Ring Rules : हिंदू धर्म में सुहागिन महिला के लिए सोलह श्रृंगार का विशेष महत्व बताया गया है. सोलह श्रृंगार से सुहागन के जीवन में सौभाग्य बना रहता है और पति को लंबी उम्र और समृद्धि का आशीष भी मिलता है. शादी के बाद एक सुहागन को बिछिया हमेशा पहननी चाहिए. इसके बिना सौभाग्य का आशीष नहीं मिलता है.

 कहीं पति का दुर्भाग्य ना बन जाएं बिछिया, पहनते वक्त रखें ये बातें याद

Toe Ring Rules : हिंदू धर्म में शादी के मंडप में बिछिया पहनाने की रस्म को भी बहुत अधिक महत्व दिया गया है. ज्योतिष में भी शादी के बाद महिलाओं को विशेष गहने और श्रृंगार पहनने की सलाह दी गयी है जिसमें से बिछिया एक है. बिछिया के बिना सोलह श्रृंगार अधूरा माना जाता है.

लेकिन सुहागिन महिलाओं को बिछिया पहनते वक्त इन नियमों का पालन जरूर करना चाहिए, नहीं तो ये बिछिया ही दुर्भाग्य लेकर आती है और पति को नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसा माना जाता है बिछिया का सीधा संबंध पति से होता है ऐसे में नियमों का पालन और जरूरी हो जाता है. 

fallback

सोने की बिछिया ना पहनें

देखने में सोने की बिछिया कितनी ही खूबसूरत क्यों ना लगे, लेकिन इसे कभी नहीं पहनना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि सोना भगवान विष्णु को प्रिय है और सोना मां लक्ष्मी का ही रूप है, ऐसे में इसे पैरों में नहीं पहनना चाहिए. ऐसा करने पर लक्ष्मी जी की कृपा नहीं मिलती और पति को धनहानि होती है. 

fallback

घुंघरू की आवाज वाली बिछिया ना पहनें
आज कल कई डिजाइन की बिछिया मार्केट में मिल जाती है, लेकिन आप कभी भी घुंघरू की आवाज वाली बिछिया नां पहने, ये घर में उन्नति में बाधक होती है और पति कर्ज में डूब सकता है.

fallback

टूटी बिछिया ना पहनें
टूटी बिछिया पति के लिए अपशकुन होती है जिसका सीधा असर पति के करियर पर पड़ता है, ऐसे में पति को धनहानि और मान हानि झेलनी पड़ सकती है.

अपनी बिछिया किसी को ना दें

कभी कभी महिलाएं अपने पैर में पहनी बिछिया उतार कर किसी और को पहनने को दे देती हैं , ऐसा गलती से भी किया तो पति को आर्थिक नुकसान के साथ ही घर में दुर्भाग्य का आगमन होता है. अपनी बिछिया कभी किसी को ना दें.

fallback

पैर की दूसरी उंगली में जरुर पहने बिछिया
बिछिया के लिए सबसे अच्छी उंगली अंगूठे के बाद वाली ही मानी जाती है. आप चाहे तो और भी उगलियों में बिछिया पहन सकती है लेकिन इस उंगली में बिछिया जरूर पहनें नहीं तो पति को नुकसान होता है. तो अगर आप बताये गये नियमों को पालन करती हैं तो ये बिछिया आपके पति के लिए सौभाग्य का काम करेंगी, पर अगर आप भी बिछिया पहनते समय इनमें से कोई भी गलती करती हैं तो तुरंत इसे बदले ताकि घर में सुख समृद्धि का वास हो.

(डिस्क्लेमर- लेख में दी गयी जानकारी मान्यताओं पर आधारित है, जिसकी Zee Media पुष्टि नहीं करता. प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें.)

ये भी पढ़ें : Ganesh chaturthi 2022 : गणेश चतुर्थी पर घर में चूहे का दिखना क्या संकेत देता है, जानें शुभ या अशुभ

 ये भी पढ़ें :  Shani Amavasya August 2022 : 14 बाद शनि अमावस्या पर आज दुर्लभ संयोग, तीन जादुई उपाय दिलाएंगे साढ़े साती और ढैय्या से राहत

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news