Stivia Tea: New Year में चाय को देना है नया स्वाद तो चीनी की जगह मिलाएं ये एक चीज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1502524

Stivia Tea: New Year में चाय को देना है नया स्वाद तो चीनी की जगह मिलाएं ये एक चीज

Stivia Tea:  चाय हर मौसम में स्वाद लगती है लेकिन, क्या आप भी रोज एक ही तरह की चाय पीकर बोर हो गए है,  न्यू ईयर बदल डालिये चाय का पुराना फंडा और बनाइये नए साल (New Year) में ये नयी तरह की चाय.

स्टीविया टी

Stivia Tea: भारत में चाय एक नशा है ,प्यार है और अपनापन जताने का रिवाज है. चाय हर मौसम में स्वाद लगती है लेकिन, क्या आप भी रोज एक ही तरह की चाय पीकर बोर हो गए है, या शक्कर के किसी और विकल्प की तलश में है. इस न्यू ईयर बदल डालिये चाय का पुराना फंडा और बनाइये नए साल (New Year) में ये नयी तरह की चाय जो देगी स्वाद भी और सेहत भी. इस चाय को बनाने के लिए आपको बस अपनी शक़्कर को बदलना है।  क्या आप जानते हैं कि चाय बनाने का एक तरीका ऐसा भी है जिससे आप बिना चीनी या गुड़ डाले बिना भी चाय को मीठा बना सकते हैं.आज हम आपको शक्कर के ऐसे विकल्प के बारे में बताने जा रहें है जो देगा आपको चाय का स्वाद वो भी बिना किसी बीमारी के.

चाय में मिलाएं ये चीज

आपको बता दें की आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस आपको अपनी चाय में शक्कर की जगह मिलाना है स्टीविया. स्टीविया बाज़ार में बहुत ही आसानी से मिल जाता है और ये पत्तियों के फॉर्म में आता है. अगर आप स्टीविया मिलकर चाय पिते है तो, आपको शक्कर की जरूरत नहीं पड़ती है. इससे चाय का नेचुरल टेस्ट भी आपको मिलता है.

आखिर क्या है स्टीविया?

स्टीविया एक तरह का नेचुरल मीठे स्वाद वाला पौधा होता है. इसका इस्तेमाल 16वीं सदी से चाय जैसे ड्रिंक्स को मीठा बनाने के लिए किया जाता रहा है. आपको बता दें की स्टीविया में न्यूट्रिशन वैल्यू कम होती है, लेकिन फिर भी इसे हर्बल सप्लीमेंट की तरह देखा जाता है.

चाय का स्वाद (Stivia Tea)

स्टीविया किसी भी गर्म लिक्विड को नेचुरली मीठा करने के काम आता है. स्टीविया की पत्तियां आसानी से पानी में घुल जाती है और उसे मीठा कर देती है.

स्टीविया वाली चाय (Stivia Tea)बनाए की रेसिपी  

स्टीविया वाली चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी उबालें और उसमें चाय पत्ती डालने के बाद स्टीविया के पत्ते डाल दें. उसके बाद अच्छे से उबलने दें. उबलने के बाद दूध, इलायची आदि डालकर अच्छे से उबाल कर छान लें. तैयार है आपकी बिना शक्कर की स्टीविया वाली चाय. तो इस नये साल में शक्कर को कहे ना.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें - Hair Care Tips: रेखा जैसे हेल्थी बाल चाहिए तो लगाए ये हेयर ऑयल,मिलेंगे गजब के फायदे
 

Trending news