Hair Health: रेखा से लेकर प्रियंका के हेल्थी बालों को राज है ये हेयर ऑयल, घर में आज ही करें तैयार
Advertisement

Hair Health: रेखा से लेकर प्रियंका के हेल्थी बालों को राज है ये हेयर ऑयल, घर में आज ही करें तैयार

Hair Health: बॉडी की फिटनेस के साथ साथ बालों की हेल्थ पर भी घ्यान देना बेहद जरुरी है. अक्सर आपने देखा होगा बॉलीवुड ऐक्ट्रेस के बाल चाहे वो सदाबहार रेखा हो, प्रियंका चोपड़ा हो, माधुरी दीक्षित हो या कोई भी बॉलिवुड हसीना हो अपने बालों को लेकर बहुत संजीदा रहती है. एक्ट्रेस समय की कमी के चलते भी अपने बालों में तेल लगाना कभी नहीं भूलती है.

हेयर केयर ऑयल

Hair Health: आज के समय में बालों का टूटना, झड़ना और असमय सफेद होना आम बता है. विंटर सीजन में ये समस्या और बढ़ने लगती है आपके खबसूरत बाल झंडने लगते है. बॉडी की फिटनेस के साथ साथ बालों की हेल्थ पर भी घ्यान देना बेहद जरुरी है. अक्सर आपने देखा होगा बॉलीवुड ऐक्ट्रेस के बाल चाहे वो सदाबहार रेखा हो, प्रियंका चोपड़ा हो, माधुरी दीक्षित हो या कोई भी बॉलिवुड हसीना हो अपने बालों को लेकर बहुत संजीदा रहती है. एक्ट्रेस समय की कमी के चलते भी अपने बालों में तेल लगाना कभी नहीं भूलती है. रोज की शूटिंग और अलग अलग तरह की हेयर स्टाइल से बाल बेजान होने लगते है जिसके केयर करने के लिए ये एक्ट्रेस भी ऑइलिंग जरूर करती है. आज हम आपको बताएंगे की आज भी कैसे घर बैठे कुछ घरेलू तेलों की मदद से कैसे अपने बालों को बना सकती है स्ट्रॉग और हेल्थीआज हम आपको बताएंगे की आज भी कैसे घर बैठे कुछ घरेलू तेलों की मदद से कैसे अपने बालों को बना सकती है स्ट्रॉग और हेल्थी

मेथी और सरसों के तेल के फायदे

आपने अपनी नानी दादी से सरसों के तेल के फायदों के बारे में अक्सर सुना होगा और बालों उन्हें सरसो का तेल लगाते देखा होगा. बता दें कि सरसों के तेल में विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो बालों को काला और हेल्दी बनाते हैं. इस तेल को अपने बालों में लगाने से आपके बाल काफी ज्यादा खूबसूरत लगते है साथ ही मजबूत भी बनते हैं. आप सभी के घर के किचन में सरसो का तेल और मेथी  दाना आसानी से मिल सकता है. मेथी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टरीरियल और एंटी इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं साथ ही इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. अपने बालों को काला घना लम्बा और चमकदार बनाने के लिए मेथी दाने का पाउडर बनाकर उसे सरसों के तेल में डालकर तब तक उबाले की जब तक वह गहरे रंग का ना हो जाए. उसके बाद उसे ठंडा होने दे और फिर बोतल में भरकर रख दें. अब इस तेल को हफ्ते में एक या दो बार जब भी समय मिले रात को सोते समय लगा लें और सुबह धो ले. इससे आपके बालों कुछ ही दिनों में असर दिखना शुरू हो जायेगा. कुछ ही दिनों में बालों की सफेदी दूर हो जाएगी, साथ ही ड्राईनेस, हेयरफॉल और रूसी की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाएगा.

fallback

नारियल और कैस्टर आयल 

नारियल का तेल बालों के लिए वरदान माना जाता है, नारियल के तेल से बाद चमकदार और मजबूत बनते है. लेकिन अगर आपके बाल लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहे है बाल बेजान और रूखे है तो आप नारियल  के तेल में कैस्टर आयल को मुलाकर अपने बालों में लगाएं इससे आपके बाल टूटने बंद होने साथ ही बाल लम्बे भी होने लगेंगे. ध्यान रहे कैस्टर आयल गाढ़ा होता है इसलिए इसकी कम मात्रा ही काम में लें. 

देशी घी की मालिश 

घी की मालिओस वो भी बालों में आपको सुनने में कुछ अजीब जरूर लगेगा लेकिन घी की मालिश से बालों की हेल्थ इम्प्रूव होती है. देसी घी की मालिश महीने में एक बार जरूर करें। घी की मालिश से स्कैल्प का रूखापन कम होता है बालों को पोषक तत्व मिलते है. जिससे बाल मैनेजेबल और स्ट्रांग बनते हैं. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें - Cardio Workout: इन आसान फिटनेस टिप्स को अपनाकर कार्डियो वर्कआउट का घर बैठे उठाएं फायदा

 

 

Trending news