Dhanteras 2022: धनतेरस पर करें धनिया से ये छोटा सा उपाय, पलट के रख देगी आपकी पूरी जिंदगी..
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1399508

Dhanteras 2022: धनतेरस पर करें धनिया से ये छोटा सा उपाय, पलट के रख देगी आपकी पूरी जिंदगी..

Dhania Upay For Dhanteras: धनतेरस के दिन से दिवाली की शुरुआत हो जाती है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन किए जाने वाले सभी उपायों से घर में धन-समृद्धि आती है. बता दें कि इसमें धनिया का उपाय बहुत फलदायी माना जाता है. आप भी जानें..

धनतेरस

Dhanteras 2022 Upay: त्यौहारी सीजन चल रहा है. हर घर में जबरदस्त रौनक देखने को मिल रही है. इस अवसर पर लोग खुश तो होते हैं पर साथ में कई चीजों का चिंता भी होता है. आपको बता दें कि आज से छठे दिन धनतेरस का त्योहार है, यानि 23 अक्टूबर को रविवार के दिन मनाया जाएगा. ये दिन धन त्रयोदशी और धन्वंतरि जंयती के नाम से भी जाना जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के जनक धन्वंतरि देव समुद्र मंथन से प्रकट हुए थे.

आपको बता दें कि धन्वंतरि देव जब समुद्र मंथन से प्रकट हुए थे उस समय उनके हाथ में अमृत से भरा कलश था. इसी वजह से धन तेरस के दिन बर्तन खरीदने की परंपरा है. धनतेरस के दिन से ही दिवाली की शुरुआत हो जाती है. धनतेरस के दिन धन, समृद्धि के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं. इसमें धनिया का उपाय बहुत कारगर माना जाता है. अब आपको बताते है कुछ उपाय के बारे में जिसको जानकार आपकी किश्मत चमक सकती है. आइए जानते हैं इस उपाय के बारे में..

धनतेरस पर कैसे करें धनिया से उपाय

  •  धनतेरस के दिन साबुत धनिया का उपाय बहुत लाभकारी माना जाता है. इस दिन साबुत धनिया खरीद कर लाएं और इसे मां लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि को अर्पित कर दें. इसके बाद मन ही मन दोनों के सामने अपनी मनोकामना बताएं. इसके बाद इस धनिया को घर के किसी स्थान पर मिट्टी में दबा दें. इसमें से थोड़ी सी धनिया बचा लें और इसे लाल कपड़े में बांधकर, पैसे रखने वाली जगह पर रख दें. ऐसा करने से पूरे साल घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.
  •  धनतेरस के दिन धनिया के बीज खरीदकर इसे दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को अर्पित करना चाहिए. इनके कुछ बीजों को घर के बगीच में बो दें. माना जाता है कि इन से उगने वाली धनिया की पत्तियां घर में खुशहाली और समृद्धि लेकर आती हैं.
  •  धनतेरस के दिन धन्वंतरि देव के सामने थोड़ी सी सूखी धनिया रखें. दिवाली तक इसे वहीं रखा रहने दें. गोवर्धन पूजा के दिन इन धनिया को किसी गमले में लगाएं. इससे निकलने वाले धनिया के पौधे की देखभाल करें. ऐसा करने से  घर में सुख-सुविधाएं बढ़ती हैं. 

( Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE Media इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. )

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

 
 

Trending news