Jaipur: "स्वयं के बचाव के लिए किए गए आक्रमण पर सजा नहीं होती" निर्भया स्क्वॉड
Advertisement

Jaipur: "स्वयं के बचाव के लिए किए गए आक्रमण पर सजा नहीं होती" निर्भया स्क्वॉड

जयपुर के बस्सी में राजस्थान राज्य महिला नीति -2021 (सत्र 2022-23) के अन्तर्गत निर्भया स्क्वॉड ने आत्मरक्षा विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया.

निर्भया स्क्वॉड की कार्यशाला आयोजित

Jaipur: जयपुर के बस्सी में राजस्थान राज्य महिला नीति -2021 (सत्र 2022-23) के अन्तर्गत बस्सी के राजकीय महाविद्यालय में निर्भया स्क्वॉड ने आत्मरक्षा विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. पुलिस उपायुक्त सुनीता मीणा नोडल अधिकारी निर्भया स्क्वॉड के नेतृत्व में बस्सी के राजकीय महाविद्यालय में निर्भया स्क्वॉड पुलिस विभाग की निर्भया टीम जिसमें लाजवंती, सुशीला चौधरी के द्वारा आत्मरक्षा विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ. इस कार्यशाला में निर्भया स्क्वॉड की सदस्य द्वारा महाविद्यालय की छात्राओं को पुलिस हेल्पलाइन, गरिमा हेल्पलाइन के संबंध में जानकारी दी गई, जहां बालिकाओं एवं महिलाओं की सूचना गुप्त रखते हुए, उनके द्वारा की गई शिकायत पर कार्रवाई की जाती है. स्क्वाड की सदस्यों द्वारा छात्राओं को अपनी सुरक्षा से संबंधित क़ानूनी जानकारी एवं सोशल मीडिया से होने वाले उत्पीड़न से बचाव के उपाय बताए.

निर्भया स्क्वॉड की सदस्य सुशीला चौधरी ने बताया कि किस प्रकार अलग अलग परिस्थितियों में जैसे एक हाथ पकड़ने पर, दोनों हाथ पकड़ लेने पर, पीछे से पकड़कर हाथ लॉक कर देने के बाद, यह नीचे गिराकर लॉक कर देने पर किस प्रकार भयभीत हुए बिना, बताई गई विविध तकनीकों का प्रयोग कर अपना बचाव किया जा सकता है. निर्भया टीम के सदस्यों ने बताया कि अपने बचाव के लिए छुड़ाने के प्रयास के साथ शरीर के सवेंदनशील हिस्सों पर जैसे गला, चेहरा, नाक छाती का नाजुक हिस्सा एवं घुटना आदि पर प्रहार करके आक्रमण करने वाले वाले को घायल किया जा सकता है और सुरक्षित स्थान पर पहुंचते ही संबंधित हेल्पलाइन नंबर से सहायता मांगी जा सकती है. उन्होंने बताया कि स्वयं के बचाव के लिए किए गए आक्रमण पर कोई सजा नहीं होती है. 

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉक्टर सुजाता चौहान ने अपने जीवन का वाकया बताते हुए छात्राओं को प्रोत्साहित किया कि वे बिना घबराए अपना बचाव करने के लिए हमेशा तैयार रहें और अपने खान पान एवं व्यायाम का भी ध्यान रखें, जो विपरीत परिस्थितियों में आत्मविश्वास बनाने में सहायता करता है. प्राचार्य ने बताया कि महाविद्यालय के किसी भी ग्रुप में जुड़ने से पहले सावधानी रखें कि वह महाविद्यालय का अधिकृत ग्रुप हो. प्राचार्य ने छात्राओं को कहा कि वे इस प्रकार का कोई भी उत्पीड़न होने पर महाविद्यालय की प्राचार्य या प्रवक्ताओं को सूचित कर सकती है अथवा शिकायत पेटिका में भी शिकायत दर्ज करा सकती है. समिति के सदस्य डॉक्टर बीना शर्मा ने कार्यक्रम में पुलिस उपायुक्त सुनीता मीणा (नोडल अधिकारी, निर्भया स्क्वॉड) निर्भया स्क्वॉड की सदस्याओं प्राचार्य एवं स्टाफ के सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित किया. 

छात्राओं ने कार्यशाला में उत्साहपूर्वक भाग लिया एवं 5 दिवसीय कार्यशाला की मांग की जिससे वे प्रशिक्षित हो सकें. कार्यक्रम में समिति की सदस्य सुमित्रा मीणा एवं स्टाफ के अन्य सदस्य उपस्थित रहें.

Reporter- Amit Yadav

यह भी पढ़ेंः 

Chanakya Niti: परिवार में आने वाले अनर्थ का आभास करा देते है ये संकेत, आप भी ध्यान से देखें

Rajasthan : विश्वेंद्र सिंह ने अशोक गहलोत को बताया राजस्थान का हाईकमान, बोले- राजस्थान में वही हैं

Trending news