राजस्थान समेत पूरे देश के 20 हजार छात्रों का भविष्य खतरे में, चीन ने चली चाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1303124

राजस्थान समेत पूरे देश के 20 हजार छात्रों का भविष्य खतरे में, चीन ने चली चाल

Jaipur : कोरोना की वजह से बीच में पढ़ाई छोड़कर भारत लौटे ये स्टूडेंट्स अब पढ़ाई पूरी करने वापस जाना चाहते हैं लेकिन चीन वीजा नहीं दे रहा है. 

राजस्थान समेत पूरे देश के 20 हजार छात्रों का भविष्य खतरे में, चीन ने चली चाल

Jaipur : भारत के करीब 20 हजार छात्र कोरोना की वजह से 3 साल पहले चीन से भारत लौटे थे, जिसमें कई स्टूडेंट्स राजस्थान के भी थे. ये स्टूडेंट्स वहां मेडिकल और दूसरे प्रोफेशनल कोर्स कर रहे थे. लेकिन अब जब हालात सामान्य हो चुके हैं और ये सभी स्टूडेंट्स वापस पढ़ाई के लिए जाना चाहते हैं तो चीन वीजा नहीं दे रहा है. जिसके चलते इन स्टूडेंट्स की पढ़ाई अधूरी रह गयी है.

चाइना, इंडिया को नुकसान पहुंचाने का कोई मौका नहीं छोड़ता. चाहे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छे संबंध के दावे चीन करता रहा हो लेकिन पीठ पीछे चाइना, दोस्ती निभाने वाला कोई काम नहीं करता है. जिसकी वजह से करीब 20 हजार भारतीय विद्यार्थियों का भविष्य अंधकार में हैं. 

दरअसल, ये वो छात्र हैं, जो चाइना में मेडिकल या फिर दूसरे कोर्स की पढ़ाई कर रहे थे. कोरोना की वजह से बीच में पढ़ाई छोड़कर भारत लौटे ये स्टूडेंट्स अब पढ़ाई पूरी करने वापस जाना चाहते हैं लेकिन चीन वीजा नहीं दे रहा है. 

इससे पहले चीन ने 3-4 महीने पहले विदेशी स्टूडेंट्स की चीन में फिर से एंट्री को लेकर सहमति भी दिखायी, लेकिन इसके बाद भी भारतीय छात्रों के जाने का रास्ता  साफ नहीं हो सका है. दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच मार्च में भी बैठक हुई जिसमें इंडियन स्टूडेंट्स को वीजा देने पर सहमति बनी. चीन ने भारतीय दूतावास से ऐसे स्टूडेंट्स की लिस्ट भी मांगी लेकिन इसके बाद भी कोई कार्रवाई आगे नहीं हुई.

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की तरफ से भारतीय दूतावास से लिस्ट मांगने के बाद भारत सरकार ने उसे फर्स्ट, सेकेंड, थर्ड औऱ फाइनल ईय़र के स्टूडेंट्स की अलग-अलग लिस्ट दे दी थी. लेकिन लिस्ट मिलने के बाद चीन ने अब नया ड्रामा शुरू कर दिया. अब चीन का कहना है कि वो सिर्फ 1 प्रतिशत छात्रों को ही एंट्री देगा.

 हैरानी की बात ये है कि चीन दूसरे देश के स्टूडेंट्स के साथ इस तरह की पॉलिसी बिल्कुल नहीं अपना रहा है. वह अन्य देशों के स्टूडेंट्स को बिना शर्त वापसी का वीजा भी दे रहा है. चीन सरकार ने भारतीय दूतावास से कहा है कि फिलहाल वो फाइनल ईयर वाले स्टूडेंट्स को ही वीजा दे सकती है. ऐसे में सिर्फ इनकी लिस्ट ही सौंपी जाए. 

ये भी पढ़ें : सांसद के बाद अब एक्स एमएलए पर जानलेवा हमला, अबतक जिंदा हूं तो सबके सामने बोल रही हूं- मेघवाल

अपने जिले की खबरों के लिये यहां क्लिक करें

Trending news