Surya Dev: सूर्य देव के आशीर्वाद से इन राशि पर बरसती है कृपा, चमकाएंगे इन जातक की किस्मत
Advertisement

Surya Dev: सूर्य देव के आशीर्वाद से इन राशि पर बरसती है कृपा, चमकाएंगे इन जातक की किस्मत

Surya dev ki Kripa: भगवान सूर्य प्रसन्न होकर लंबी आयु, आरोग्य, धन, उत्कृष्ट संतान, मित्र, तेज, वीर्य, यश, कांति, विद्या, वैभव और सौभाग्य प्रदान करते हैं.  सूर्य की प्रिय राशियां कौनसी हैं और सूर्य देव की कृपा पाने के लिए कौनसे उपाय करना इन जातकों को लाभ देगा.

सूर्य चमकायेंगे इन राशि वालों की किस्मत.

Surya Dev: ज्योतिष शास्त्र  में सूर्य ग्रह को सबसे ज्‍यादा महत्‍व दिया गया है. सूर्य को ग्रहों का राजा और रविवार का कारक है. माना जाता है कि सूर्य देव की अराधना करने से बाकी ग्रह आपको परेशानी नहीं पहुंचाते. महर्षि अगस्त्य के कहने पर आदित्य हृदय स्तोत्र का लगातार तीन बार पाठ करने के कारण ही सूर्यवंशी भगवान राम लंकापति रावण का वध करने में सफल हुए. भगवान सूर्य प्रसन्न होकर लंबी आयु, आरोग्य, धन, उत्कृष्ट संतान, मित्र, तेज, वीर्य, यश, कांति, विद्या, वैभव और सौभाग्य प्रदान करते हैं.

भगवान राम सूर्यदेव की कृपा से रावण का वध करने में सफल हुए

जिन लोगों का मेष, सिंह, वृश्चिक, धनु लग्न है, उन्हें तो निश्चित ही सूर्योपासना करनी चाहिए. साथ ही जिन-जिन की कुंडली में सूर्य अपनी नीच राशि तुला में हैं, उन्हें भी नित्य सूर्य की पूजा करनी चाहिए. साथ ही जिनकी कुंडली में सूर्य देव राहु-केतु, शनि के साथ हैं, उन्हें भी नियम से सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए. आइए जानते हैं कि सूर्य की प्रिय राशियां कौनसी हैं और सूर्य देव की कृपा पाने के लिए कौनसे उपाय करना इन जातकों को लाभ देगा. इसके साथ आपको जानकारी दें कि 13 फरवरी को सूर्य देव कुंभ राशि में गोचर करने जा रहे हैं. जिसका प्रभाव सभी राशियों के जातकों पर देखने को मिलेगी. फिलहाल इन दो राशियों के अलावा सूर्यदेव मकर राशि को भी लाभ पहुंचाएंगे.

मेष राशि
मेष राशि के जातक काफी ऊर्जावान होते है. इनमें अहं की भावना ज्‍यादा होती है और ये विपरीत सेक्‍स के लोगों को बहुत पसंद करते हैं. इन्‍हें गुस्‍सा बहुत जल्‍दी आता है एवं ये लोग दूसरों पर हुकुम चलाते हैं.मेष राशि के लोग बहुत चालाक और महत्‍वाकांक्षी होते हैं. ऐसे जातक कल की बजाय आज में जीना पसंद करते हैं. इन्‍हें खाली बैठना अच्‍छा नहीं लगता है.साहसी होने के साथ इन्‍हें अपना हर काम आत्‍मनिर्भरता से करना अच्‍छा लगता है. इन्‍हें चुनौतियों का सामना करना पसंद है.

मेष राशि के जातक सूर्य की कृपा से बेहद आत्‍मविश्‍वासी, अच्‍छी नेतृत्‍व क्षमता वाले, तेजस्‍वी व्‍यक्तित्‍व के धनी होते हैं. ये जातक जिस भी क्षेत्र में जाएं खूब तरक्‍की करते हैं. विशेष तौर पर ये जातक राजनीति, प्रशासन और कारोबार में सफल होते हैं. ये सफल कारोबारी बनते हैं.इन जातकों का भाग्‍य भी अच्‍छा होता है.  

सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों पर सूर्य देव की विशेष कृपा रहती है. सूर्य इस राशि के स्वामी ग्रह हैं, जिस वजह से सूर्य की इस राशि पर विशेष कृपा रहती है.सिंह राशि के जातक आत्मविश्वास से भरे रहते हैं. ये लोग मेहनती स्वभाव के होते हैं. ये लोग किसी भी काम को करने से डरते नहीं है. ये लोग हर किसी को खुश रखते हैं. सूर्य देव की कृपा से ये लोग जीवन में खूब मान- सम्मान प्राप्त करते हैं. इन लोगों को जीवन में किसी भी चीज की कमी नहीं रहती है. इन लोगों का आर्थिक पक्ष मजबूत होता है. इन लोगों की नेतृत्व क्षमता काफी अच्छी होती है. ये लोग उच्च पदों पर आसीन होते हैं. सिंह राशि वाले नौकरी और व्यापार में खूब तरक्की करते हैं.

ये भी पढ़ें- Shani Dev: इन 4 राशि के लोगों पर बरसती है शनिदेव की कृपा, बिना राजयोग बनाते हैं अरबपति

मकर राशि
मकर राशि के स्वामी ग्रह शनिदेव हैं. लेकिन 13 फरवरी को सूर्य देव कुंभ राशि में गोचर करने जा रहे हैं ऐसे में सूर्य ग्रह का गोचर मकर राशि के जातकों को अनुकूल सिद्ध हो सकता है. क्योंकि सूर्य देव आपकी गोचर कुंडली के दूसरे भाव में गोचर करेंगे. जिसे धन और वाणी का स्थान माना गया है  इसलिए मकर राशि के जातक के लिए आकस्मिक धनलाभ के योग बन रहे हैं. साथ ही यह समय आपके लिए आर्थिक मामलों में लाभ होगा. जो लोग विदेश जाने का सपना देख रहे है या  जाने के लिए हाथ पैर मार रहे हैं उनके लिए यह वक्‍त बहुत ही शानदार है. वहीं इस अवधि में मकर राशि के लोगों को नई जॉब का कोई ऑफर मिल सकता है. 

सूर्य की साधना से मिलेंगे अदभूत फल

  • सूर्य की कृपा पाने के लिए प्रतिदिन सूर्योदय से पहले उठें .
  • सूर्य का आशीर्वाद पाने की कामना रखने वाले व्यक्ति को प्रतिदिन उगते हुए सूर्य देव को अर्घ्य देने के साथ-साथ सूर्य प्रणाम भी करना चाहिए.
  • आदित्य हृदय स्तोत्र के पाठ करने से अचूक लाभ मिलता है. इलके नियमित  श्रद्धा और विश्वास के साथ पाठ करने पर साधक को सूर्यदेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है.
  • सूर्य साधना में गायत्री मन्त्र का बहुत महत्व है, इसलिए प्रतिदिन सूर्यदेव को जल देने के बाद गायत्री मंत्र का अधिक से अधिक जप करना चाहिए.
  • रविवार के दिन सूर्य देवता के शतनाम तथा आदित्य हृदय स्तोत्र पाठ करने से साधक पर सूर्य की कृपा बरसती है.
  • सूर्य देव की कृपा पोने के लिए रविवार के दिन भगवान सूर्य से जुड़ी चीजों जैसे गेहू, तांबा, घी, स्वर्ण और गुड़ का दान करना चाहिए.
  • सूर्यदेव की कृपा पाने के लिए रविवार के दिन किया जाने वाला व्रत अति उत्तम उपाय है. मान्यता है कि इस व्रत को करने पर सूर्यदेव साधक की सभी मनोकामनाओं को शीघ्र ही पूरे करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news