सुखविंदर सिंह सुक्खू होंगे हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, जानें प्रतिभा सिंह क्यों रह गईं पीछे
Advertisement

सुखविंदर सिंह सुक्खू होंगे हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, जानें प्रतिभा सिंह क्यों रह गईं पीछे

 लंबी कवायद और सियासी कयासों के बीच हिमाचल प्रदेश को नया मुख्यमंत्री मिल गया है. कांग्रेस ने सुखविंदर सिंह सुक्खू को मुख्यमंत्री बनाया है. इसके साथ ही प्रतिभा सिंह के समर्थक और विधायक मुकेश अग्निहोत्री को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा.

सुखविंदर सिंह सुक्खू होंगे हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, जानें प्रतिभा सिंह क्यों रह गईं पीछे

नई दिल्ली/ जयपुर: लंबी कवायद और सियासी कयासों के बीच हिमाचल प्रदेश को नया मुख्यमंत्री मिल गया है. कांग्रेस ने सुखविंदर सिंह सुक्खू को मुख्यमंत्री बनाया है. इसके साथ ही प्रतिभा सिंह के समर्थक और विधायक मुकेश अग्निहोत्री को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा. कांग्रेस विधायक दल की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगी है. कल यानी रविवार को सुबह 11 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा. वहीं, सीएम पद की रेस में आगे चल रहीं प्रतिभा सिंह के समर्थकों ने नाराजगी जाहिर की है. समर्थक सड़कों पर उतरकर नारेबाजी कर रहे हैं.

प्रतिभा सिंह के समर्थक खुलकर सुखविंदर सिंह सुक्खू का विरोध कर रहे हैं. दरअसल, सीएम चेहरा को लेकर पार्टी के भीतर अंदरुनी कलह चरम पर है. सीएम की रेस में प्रतिभा सिंह का नाम सबसे आगे चल रहा था, लेकिन कांग्रेस हाईकमान ने ने सुक्खू के नाम पर सहमति जताई है. इसको लेकर प्रतिभा सिंह के समर्थक लामबंद होकर विधानसभा के बाहर हंगामा कर रहे हैं. 

प्रतिभा सिंह के नाम काटने के पीछे हैं कई कारण 

प्रतिभा सिंह कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष हैं, पार्टी हाईकमान प्रतिभा को नाराज नहीं करना चाह रहा था, हाईकमान ने सोचा था कि प्रतिभा के बेटे विक्रमादित्य सिंह को डिप्टी सीएम का पद देकर उनकी नाराजगी दूर कर दी जाए, लेकिन डिप्टी सीएम का पद मुकेश अग्निहोत्री को दिया गया है. इससे भी प्रतिभा सिंह और उनके समर्थक खासे नाराज हैं. प्रतिभा सिंह के नाम काटने के पीछे कई वजहें बताई जा रही है. जानकारी के मुताबिक, नवनिर्वाचित विधायकों का समर्थन प्रतिभा सिंह के साथ नहीं है.इसके अलावा वह अभी विधानसभा की सदस्य भी नहीं हैं. मंडी से वह लोकसभा सांसद हैं, अगर उनका नाम पर मुहर लगाई जाती तो छह महीने के भीतर उन्हें चुनाव लड़ना पड़ता. लिहाजा पार्टी ने सुक्खू के नाम का ऐलान किया है. 

कौन हैं सुखविंदर सिंह सुक्खू

सुखविंदर सिंह सुक्खू कांग्रेस कैंपेन कमेटी के चीफ हैं. वह हिमाचल प्रदेश में 5वीं बार विधायक चुने गए हैं. इस बार उन्होंने बीजेपी के विजय अग्निहोत्री को 3363 मतों के अंतर से हराया है. हिमाचल प्रदेश में 26 मार्च 1964 को सुखविंदर सिंह सुक्खू का जन्म हुआ. उनकी पत्नी का नाम कमलेश ठाकुर है. उनकी दो बेटियां हैं. सुक्खू हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पीजी और एलएलबी की पढ़ाई की है. सुक्खू ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत शिमला में एक छात्र नेता के रूप में की थी.

Trending news