Jaipur: फुलेरा में 8 अक्टूबर को सुकन्या समृद्धि महोत्सव, लोगों के रहें जागरूक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1374081

Jaipur: फुलेरा में 8 अक्टूबर को सुकन्या समृद्धि महोत्सव, लोगों के रहें जागरूक

रतीय डाक विभाग की ओर से मनाए जा रहे सुकन्या समृद्धि महोत्सव के तहत जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में 13 दिन में 6 हजार से अधिक खाते खोले गए .

सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर कार्यक्रम

Phulera: भारतीय डाक विभाग की ओर से मनाए जा रहे सुकन्या समृद्धि महोत्सव के तहत जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में 13 दिन में 6 हजार से अधिक खाते खोले गए है. जिसके साथ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा देने के लिए फुलेरा में सुकन्या समृद्धि महोत्सव 8 अक्टूबर को मनाया जाएगा. सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर बेटियों के अधिक से अधिक खाते खुलवाने को लेकर डाक घर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. जहां कस्बे के प्रमुख मार्गों में जागरूकता रैली निकाली गई. जहां सभी को पम्पलेट बांटकर अधिक से अधिक संख्या में बेटियों के सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने के लिए जागरूक किया गया.

जयपुर ग्रामीण डाक अधीक्षक मोहन सिंह मीणा ने बताया कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर 16 सितंबर से 15 अक्टूबर तक सुकन्या समृद्धि महोत्सव मनाया जा रहा है. जहां राजस्थान में 4 जिलों में बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित होने हैं. जिसमें 8 अक्टूबर को सांभर लेक डाकघर में भी महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इसके तहत  गांव और कस्बों में कैंप लगाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. 

बता दें कि डाक कर्मचारियों के जरिए आंगनबाड़ी केंद्रों, जनप्रतिनिधियों, भामाशाहों आदि से भी संपर्क कर अधिक से अधिक सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने की अपील की जा रही है. इस मौके पर जयपुर ग्रामीण डाक अधीक्षक मोहन लाल मीणा, डाक अधिकारी उमेश चन्द, डाकपाल कुलदीप कुमावत, पुरुषोत्तम गर्ग निरीक्षक परिवार जयपुर देहात मंडल, मदन लाल कुमावत डीओ, पीएलआई नानूराम सहित सांभरलेक, फुलेरा सहित आसपास के अनेक लोग मौजूद रहें.

2021 में खोले थे 23 हजार 700 खाते

भारतीय डाक विभाग भी अब बैंकिंग क्षेत्र में लगातार नवाचार करता जा रहा है.  इसी के तहत अब सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले जा रहे है. खातों में भी ऑनलाइन पैसा जमा करवाया जा सकता है.जयपुर ग्रामीण अधीक्षक मोहन सिंह मीणा ने बताया कि इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) के माध्यम से ऑनलाइन पैसा जमा कराया जा सकता है. इसके अलावा पीएलआई आदि सेवाओं में भी पैसा जमा कराया जा सकता है. इससे पहले वर्ष 2021 में 23 हजार 700 सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाते खोले गए थे. इस योजना में अधिक से अधिक सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने का लक्ष्य रखा गया है.

Reporter:Amit Yadav

ये भी पढ़ें- घूंघट में आई महिला ने मुंह में दबाकर गोल्ड किया पार, सीसीटीवी देखकर खुला रहा गया दुकानदार का मुंह

Trending news