Rishi sunak success story: मेडिकल शॉप पर काम करने वाला साधारण सा लड़का इस तरह बना ब्रिटेन का प्रधानमंत्री
Advertisement

Rishi sunak success story: मेडिकल शॉप पर काम करने वाला साधारण सा लड़का इस तरह बना ब्रिटेन का प्रधानमंत्री

success story: ऋषि सुनक आज उन्हें कौन नहीं जानता? ये किसी परिचय के मोहताज नहीं है. ऋषि सुनक भारतीय मूल निवासी ब्रिटिश राजनेता जिनकी असली पहचान भारत के प्रसिद्द उद्यमी और टेक कंपनी इंफोसेस के फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद है. आज हम आपको ऋषि के कुछ अनसुनी कहनी के बारे में बताएगें. 

 

Rishi sunak success story: मेडिकल शॉप पर काम करने वाला साधारण सा लड़का इस तरह बना ब्रिटेन का प्रधानमंत्री

Rishi sunak success story: मंजिलें क्या है, रास्ता क्या है? हौसला हो तो फासला क्या है. ऋषि सुनक आज उन्हें कौन नहीं जानता? ये किसी परिचय के मोहताज नहीं है. ऋषि सुनक भारतीय मूल निवासी ब्रिटिश राजनेता जिनकी असली पहचान भारत के प्रसिद्द उद्यमी और टेक कंपनी इंफोसेस के फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद हैं. आपकों बता दें की नारायण मूर्ति को भारत में IT सेक्टर का भीष्म पितामाह माना जाता है. आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको उनकी जिवनशैली, शिक्षा, पारिवारिक  और उनकी सफलता के बार में बाताएंगें, जो की हर एक भारतीय के नागरिकों के लिए गर्व की बात है. ये ही नहीं आने वाली पीढ़ी के प्रेरणा स्रोत भी है. ऋषि सुनक ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी से 2015 से ही सांसद रह चुके है और इनकी संसदीय क्षेत्र उत्तरी यॉर्कशायर में रिचमंड (यॉर्क) और वहां की सारी जनता ऋषि को काफी पसंद करती है. ये बात तब की है जब  ब्रिटिश के प्रधानमंत्री बोरिश जॉनसन के इस्तीफा देने के बाद से ही इनका नाम प्रधानमंत्री बनने के नाम से काफी चर्चा में आ गई थी. हालाँकि इनकी राह इतनी आसान भी नहीं था लेकिन सच कहें तो यह अपने प्रतिदंदियों को कड़ी टक्कर दे रहे थे.

पारिवारिक और शैक्षणिक जीवन( Rishi sunak family)

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को यूनाइटेड किंगडम के सॉउथेम्प्टन (इंग्लैंड) में एक हिन्दू ब्राह्मण परिवार में हुआ था. जो कि ताल्लुकात भारत के पंजाब प्रान्त से है. सुनक के पिता का नाम यशवीर सुनक है जो की पेशे से एक डॉक्टर थे और माता का नाम उषा सुनक जो एक फार्मासिस्ट थीं. ऋषि अपने तीन भाई बहनों में सबसे बड़े हैं, भाई संजय सुनक एक मनोवैज्ञानिक हैं और बहन राखी विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय में मानवीय, शांति निर्माण, संयुक्त राष्ट्र के फंड और कार्यक्रमों की प्रमुख हैं.

आपको एक खास बात बता दें की ऋषि  के दादा-दादी भारतीय थे जो पहले पूर्वी अफ्रीका के केन्या में जाकर बस गए थे जहाँ पर यशवीर का जन्म हुआ था. जिसके बाद वे  1960 में यूनाइटेड किंगडम के ब्रिटेन गए और वहीँ के निवासी बन गए थे. जिसके कारण ऋषि का जन्म ब्रिटेन में हुआ और ब्रिटेन के ही निवासी हो गए.

अभी तक आपको ये ही लग रहा होगा की ऋषि एक आर्थिक रुप से पूर्ण होंगे और एक खुशमाल विदेशी जिंदगी जिते होगें लेकीन  सुनक ने अपने जीवन में काफी स्ट्रगल करके यह मुकाम हासिल किया है. क्योंकि वे खुद बताते हैं कि उनकी माँ जो की एक फार्मासिस्ट थीं अपनी खुद की एक छोटी सी केमिस्ट शॉप चलाती थीं जहां पर वे भी काम किया करते थे, लेकिन बाद में वे राजनीती में आते हैं और अपने दम पर अपनी एक बेहतर छवि बनाते हैं, जिसकी बदौलत वे आज इस मुकाम पर पहुंचे.  

यह भी पढ़े- Parineeti Raghav Wedding: दिल्ली के CM केजरीवाल से लेकर ये बड़ी हस्तियां होंगी शादी में शामिल, जानिए पूरा शेड्यूल

अब बात करते है ऋषि के निजी जिवन के बारे में,  ऋषि की पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति है जो कि भारत के प्रसिद्द टेक कंपनी के फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी हैं, ये ही नहीं वे ब्रिटेन की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में शामिल हैं. ऋषि और अक्षता का विवाह 2009 में हुआ था. इनके दो बेटियाँ हैं जिनका नाम अनुष्का और कृष्णा सुनक है. 

fallback

राजनीतिक जीवन(Political carrier of rishi sunak)
नक मई 2015 से ही ब्रिटेन की ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी के सांसद थे. इनका संसदीय क्षेत्र उत्तरी यॉर्कशायर का रिचमंड (यॉर्क) रहा चुका है. आपेको बताते चले की इनहोंने  जून 2017 से लेकर फरवरी 2020 तक ब्रिटेन की सरकार में अलग-अलग पदों का कार्यभार संभाला चुके है. जैसे की व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति विभाग में संसदीय सचिव जैसे पदों पर काम कर चुके है. जिसके बाद वे फरवरी 2020 में इन्हें ब्रिटेन का वित्तमंत्री का कार्यभार सौंपा गया. तत्पश्चात ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिश जॉनसन के इस्तीफे बाद इन्हें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में देखा गया. अब ये जिस तरीके से प्रतिद्वंदियों को टक्कर दे रहे हैं ऐसा लगता है कि इनका प्रधानमंत्री बनना तय था.

सुनक की कुल संपत्ति(Net worth of rishi sunak)

अगर हम सुनक की कमाई और संपत्ति की बात करें तो  इंग्लैंड के अमीरों की लिस्ट में शुमार हैं, दरसअल ऋषि ने राजनीतिऔर व्यापार में बेहतरीन मुकीम हसिल किया है जिससे की अच्छी-खासी दौलत भी कमाई है.एक रिपोर्ट के मुताबीक सुनक और अक्षता मूर्ति के पास 15 मिलियन पाउंड की स्थायी संपत्ति है. आपको ये भी बता दें की सुनक और मूर्ति के पास चार घर हैं. अपको ये भी बता दें की सुनक को हाउस ऑफ कॉमन्स में सबसे अमीर व्यक्ति कहा जाता है.

Trending news