छुआछूत के खिलाफ सिक्का यात्रा पहुंची शाहपूरा, ये रहा खास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1292855

छुआछूत के खिलाफ सिक्का यात्रा पहुंची शाहपूरा, ये रहा खास

छुआछूत के खिलाफ सामाजिक कार्यकर्ता मार्टिन मैकवान के नेतृत्व में सिक्का यात्रा शाहपूरा पहुंची. कल 1-1 रुपये के 21 लाख सिक्के नए संसद भवन के निर्माण में नागरिकों के सहयोग के तौर पर राष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष को सौंपे जाएगा.

छुआछूत के खिलाफ सिक्का यात्रा पहुंची शाहपूरा, ये रहा खास

Shahpura: छुआछूत मुक्त भारत अभियान को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता और चिंतक मार्टिन मैकवान के नेतृत्व में एक अगस्त को अहमदाबाद से रवाना होकर दिल्ली जाने वाली ऐतिहासिक सिक्का यात्रा का आज शाहपूरा के मनोहरपुर टोल टैक्स पहुंचने पर सामाजिक संगठनों ने पुष्प वर्षा कर अभिनंदन किया.

मार्टिन मैकवान और दूसरे अतिथियों का माल्यार्पण और साफा पहना कर स्वागत किया गया. साथ ही अम्बेडकर का छायाचित्र भेंटकर सम्मान किया. इस मौके पर विचार व्यक्त करते हुए यात्रा के राष्ट्रीय संयोजक और मानवाधिकार कार्यकर्ता मार्टिन मेकवान ने कहा कि आजादी के 75 साल बाद भी देश में भेदभाव की स्थिति में बहुत ज्यादा फर्क नहीं आया है. मानवीय छुआछूत, मानवीय गरिमा और अस्मिता के खिलाफ है. जिसका खात्मा करना बहुत ही जरूरी है. साथ ही उन्होंने देश के सामाजिक संगठनों, सियासी दलों और प्रबुद्धजनों से मानवीय छुआछूत के खिलाफ धरातल स्तर पर मुहिम चलाने का आह्वान किया.

आकर्षण का केंद्र रहा सिक्का और स्टेच्यू
यात्रा में मेकवान के निर्देशन में छुआछूत मुक्त भारत की परिकल्पना को लेकर तैयार किया गया 1,111 किलोग्राम का विश्व का सबसे बड़ा पीतल और तांबे का सिक्के के साथ ही संविधान लिखते हुये बाबा साहेब डाॅ. अम्बेडकर की बड़ी स्टेच्यू लोगों के आकर्षण का केंद्र बिंदु रही. यह सिक्का 8 अगस्त सोमवार को दिल्ली में राष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष को सौंपा जाएगा.

एक-एक रूपये के 21 लाख रुपये के सिक्के भी सौंपे जायेगें
मार्टिन मैकवान के नेतृत्व में भारत के विभिन्न राज्यों के नागरिकों से जुटाये गये 1-1 रुपये के 21 लाख सिक्के नए संसद भवन के निर्माण में नागरिकों के सहयोग के तौर पर राष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष को सौंपे जाएगा.

Reporter- Amit Yadav

ये भी पढ़ें- अजमेर : शिक्षक लापरवाह, गुस्साए ग्रामीणों और पार्षद ने स्कूल पर जड़ा ताला

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news