संतगुरु रविदास पर विचार गोष्ठी संपन्न, राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए किया प्रेरित
topStories1rajasthan1277687

संतगुरु रविदास पर विचार गोष्ठी संपन्न, राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए किया प्रेरित

सांभरिया के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सामाजिक युवा संगठन संस्थान द्वारा संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से संत गुरु रविदास के 644वीं जयंती वर्ष के अवसर में एक दिवसीय विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया. 

 

संतगुरु रविदास पर विचार गोष्ठी संपन्न, राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए किया प्रेरित

Bassi: सांभरिया के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सामाजिक युवा संगठन संस्थान द्वारा संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से संत गुरु रविदास के 644वीं जयंती वर्ष के अवसर में एक दिवसीय विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया. 

यह भी पढ़ें - लोकसभा में गूंजा भारतमाला परियोजना में निर्माण हो रही सड़कों की खराब गुणवत्ता का मामला

संस्थान सचिव और नेशनल यूथ अवार्डी रामदयाल सैन ने बताया कि राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका सुनिश्चित करने और उन्हें सेवा भाव से जोड़ने के लिए संत महात्माओं और देश के महापुरुषों की जीवनी से विद्यार्थियों को संदेश देने के लिए संत रविदास के जीवन और उनके बताए सामाजिक सौहार्द के विचार को युवा पीढ़ी तक पहुंचाने के उद्देश्य से संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सामाजिक चिंतक और लेखक डॉ. धर्मवीर चन्देल ने संतगुरु रविदास के जीवन पर विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते हुए उनके जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया है. 

साथ ही उनके जीवन और संस्मरणों पर विचार प्रकट करते हुए उनके द्वारा बताए गए सामाजिक सौहार्द, समरसता और जाति-पाती, ऊंच नीच के भेदभाव से ऊपर उठकर राष्ट्र विकास में अपना योगदान देने का युवा पीढ़ी को सन्देश दिया. कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षा विभाग के रिसोर्स पर्सन रामनिवास मीना ने विद्यार्थियों को शिक्षा को सफलता की कुंजी बताते हुए जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है. कार्यक्रम में उपस्थित स्थानीय विद्यालय के प्रधानाचार्य और पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी हरिओम मीना ने संतगुरु रविदास के जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही है. 

विचार गोष्ठी से पूर्व आयोजित निबंध और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें विजेताओं को पुरुस्कार और प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए. वहीं विद्यालय के बोर्ड परीक्षाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन पर विद्यार्थियों पुरस्कार भी प्रदान किए गए है. इस दौरान डॉ. लोकेश चंदेल, संस्थान उपाध्यक्ष जितेंद्र खोलिया, फिल्ड एनिमेटर कानाराम गुर्जर, संस्थान कार्यकर्त्ता दिनेश सैनी, जयति शर्मा, पूजा शर्मा, पुरूषोतम सैनी, सत्यप्रकाश चंद्रकांता, व्याख्याता ताराचंद लाटा सहित अन्य अध्यापक और विद्यार्थी उपस्थित रहे.

Reporter: Amit Yadav

जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अन्य बड़ी खबरें

नींद में होने का नाटक करती रही पत्नी, प्रेमी आया और पति पर हुआ चाकू से ताबड़तोड़ वार

टीचर ने किया डिमोटिवेट, तो स्टूडेंट ने ट्वीट कर दिया धमाकेदार जवाब, टीचर की बोलती बंद

शिव मंदिर के तालाब में अठखेलियां करते नजर आए नाग-नागिन, वीडियो हुआ वायरल

Trending news