राजस्थान में OBC स्टूडेंट्स की बढ़ेगी स्कॉलरशिप, भजनलाल सरकार खाका तैयार करने में जुटी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2049027

राजस्थान में OBC स्टूडेंट्स की बढ़ेगी स्कॉलरशिप, भजनलाल सरकार खाका तैयार करने में जुटी

राजस्थान में लोकसभा चुनाव से पहले भजन लाल सरकार का फोकस ओबीसी समाज पर दिखाई दे रहा है. इसी कड़ी में सरकार ओबीसी छात्रों के स्कॉलरशिप को लेकर बड़ा फैसला करने जा रही है.

राजस्थान में OBC स्टूडेंट्स की बढ़ेगी स्कॉलरशिप, भजनलाल सरकार खाका तैयार करने में जुटी

OBC Scholarship in Rajasthan: राजस्थान में लोकसभा चुनाव से पहले भजन लाल सरकार का फोकस ओबीसी समाज पर दिखाई दे रहा है. इसी कड़ी में सरकार ओबीसी छात्रों के स्कॉलरशिप को लेकर बड़ा फैसला करने जा रही है. सरकार ओबीसी स्टूडेंट्स के स्कॉलरशिप में इजाफा करने की तैयारी में है.

दरअसल ओबीसी को सबसे ज्यादा 21% आरक्षण है, लेकिन छात्रवृत्ति सबसे कम है. जहां एसटी-एससी समाज को 300 करोड़ का बजट आवंटित है तो वहीं ओबीसी वर्ग के लिए सिर्फ 90 करोड़ का बजट रखा गया है. केंद्र सरकार की ओर से भी ओबीसी स्टूडेंट को सिर्फ ₹20000 ही मिल रहे हैं, जबकि एससी एसटी के स्टूडेंट को पूरी स्कॉलरशिप मिलती है. केंद्र और राज्य के बीच 60:40 का रेशियो है, जिसके तहत छात्रवृत्ति का बजट आवंटित किया जाता है लिहाजा ऐसे में प्रदेश की भजनलाल सरकार ओबीसी के लिए छात्रवृत्ति बढ़ाने की तैयारी कर रही है.

 

इसे लेकर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत ने जी मीडिया से बातचीत में कहा कि छात्रवृत्ति योजना में बड़े अंतर को हम दूर करेंगे. राज्य में छात्रवृत्ति के लिए ओबीसी वर्ग के लिए सालाना केवल 90 करोड़ का बजट आवंटित होता है, जबकि ST-SC के लिए 300-300 करोड़ का बजट दिया जाता है ,आखिर अंतिम छोर तक राहत कैसे पहुंचा जाए इसे लेकर मंत्री अविनाश गहलोत रोड मैप तैयार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें.-

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों के जारी हुआ येलो और ऑरेंज अलर्ट, बारिश से और बढ़ेगी ठंड

Karanpur Election Result 2024: आज जारी होगा श्रीकरणपुर सीट का चुनाव परिणाम, बीजेपी या कांग्रेस कौन मारेगा बाजी?

Trending news