ग्रामीण ओलंपिक खेल का आगाज, सीएम बोले- युवा, खिलाड़ी और छात्रों के लिए होगा अगला बजट
Advertisement

ग्रामीण ओलंपिक खेल का आगाज, सीएम बोले- युवा, खिलाड़ी और छात्रों के लिए होगा अगला बजट

राजधानी के सवाई मान सिंह इनडोर स्टेडियम में  राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल का आगाज हुआ. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुभंकर का अनावरण करते हुए कहा कि हर देश कोशिश करता है कि ज्यादा से ज्यादा मैडल बड़े खेलों में उनके खिलाड़ी लेकर आएं.

ग्रामीण ओलंपिक खेल का आगाज, सीएम बोले-  युवा, खिलाड़ी और छात्रों के लिए होगा अगला बजट

जयपुर: राजधानी के सवाई मान सिंह इनडोर स्टेडियम में  राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल का आगाज हुआ. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुभंकर का अनावरण करते हुए कहा कि हर देश कोशिश करता है कि ज्यादा से ज्यादा मैडल बड़े खेलों में उनके खिलाड़ी लेकर आएं. अब हिंदुस्तान में भी खेल की बड़ी प्रतिभाएं सामने आ रही है.

हालांकि, जितना बड़ा हमारा देश उसकी तुलना में परिणाम नहीं मिल पा रहा है, लेकिन राजस्थान सरकार चाहती है कि खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिले, इसलिए खेलों में अच्छा परफॉर्म करने वाले खिलाड़ियों को लेकर हमने ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आगाज किया है. नौकरी से लेकर ईनामी राशि राजस्थान में बड़े स्तर पर दी जा रही है. राजस्थान का अगला बजट युवा, खिलाड़ी और छात्रों पर केंद्रित होगा.

यह भी पढ़ें: गहलोत सरकार की बड़ी कार्रवाई, न्यायिक जांच में दोषी भाजपा के तीन पार्षद बर्खास्त

लोगों से सरकार रिपीट कराने की अपील

सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों से आग्रह किया कि लोग ग्रामीण खेलों को अपना समझें. यह किसी पार्टी या राजनैतिक दल का आयोजन नहीं है, बल्कि सभी लोग मिलकर ग्रामीण खेल को बढ़ावा दें. सीएम ने लोगों से कहा कि आप लोग अगर हमारी सरकार रिपीट कर दी तो हर साल ग्रामीण खेलों का आयोजन करेंगे. 

राजस्थान सरकार खिलाड़ियों को कर रही मदद

अशोक गहलोत ने अपने संबोधन में कहा कि राजस्थान सरकार ने तय किया है कि पहली बार स्टेट लेवल गेम्स कराया गया था, पूरे राज्य के खिलाड़ी एक साथ एसएमएस स्टेडियम में इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे, इससे मैसेज गया कि राज्य सरकार खेलों को प्रोत्साहन देना चाहती है, हमने मेडलिस्ट खिलाड़ियों का मान सम्मान किया.

हमारी सराकर ने खिलाड़ियों को पुरस्कार दिए अवनी लेखरा, देवेंद्र झाझरिया, कृष्णा नगर और सुंदर गुर्जर को करोड़ों की राशि का पुरस्कार दिया गया, 229 खिलाड़ियों को नौकरी दी गई, अगला बजट युवाओं का और छात्रों का होगा, आप जो सुझाव देंगे उन सुझावों को मैं बजट में शामिल कर लूंगा. गहलोत ने कहा कि पहली बार आजादी के बाद राजस्थान में खिलाड़ियों को इतने मौके मिल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: एक मंच पर दिखें सीएम गहलोत और सचिन पायलट, महंगाई के खिलाफ दिल्ली चलो का नारा

खेलों में सरकार दे रही कई सुविधाएं

खेलों का राजस्थान में विकास हो इसलिए खेल की कमान दो स्पोर्ट्स से जुड़े लोगों को दी गई है.खेल परिषद अध्यक्ष कृष्णा पूनियां और खेल मंत्री अशोक चांदना, दोनो ही खेल से जुड़े हुए हैं.  इसलिए दोनों मिलकर हर वो कोशिश करेंगे जिसके चलते राजस्थान खेल जगत में कामयाबी हासिल करेगा. 

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि  प्रदेश में इन खेलों से माहौल तैयार होगा. बचपन से ही खेलों की तरफ खिलाड़ियों का ध्यान आकर्षित होगा. शिक्षा विभाग खेल विभाग सभी मिलकर बच्चों को प्रोत्साहन देंगे. जिससे बच्चों की हौसला अफजाई होगी. हमें खेलों और खिलाड़ियों के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता है.

सभी राज्यों में खेलों को लेकर जहां नवाचार हो रहे हैं हम चाहते हैं कि हर राज्य में हर ग्राम पंचायत में खेल मैदान बने हमारे स्टेडियम अच्छे बने और सुविधाएं बेहतरीन हो, हमने s.m.s. स्टेडियम में भी अच्छी सुविधाएं दी है.

पहली बार खिलाड़ियों को अच्छे मौके मिल रहे हैं, हरियाणा से बाहर निकले कई खिलाड़ी, अब राजस्थान से भी प्रतिभाओं की कमी नहीं है, कृष्णा पूनिया कॉमनवेल्थ गेम्स की मेडलिस्ट हैं उनको हमने खेल परिषद की जिम्मेदारी दी है, स्पोर्ट्स काउंसिल नया मुकाम हासिल कर सके,मंत्री अशोक चांदना खुद खिलाड़ी है, ऐसे में प्रदेश के खिलाड़ी भी कामयाब होंगे देश दुनिया का नाम अंतरराष्ट्रीय पटल पर रोशन करेंगे ,आप का जज्बा देखकर खुशी होती है.

मोबाइल से बच्चों को करना होगा दूर- अशोक चंदाना

खेल मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि  स्मार्ट फोन से राजस्थान के बच्चों को दूर करना होगा. इसके चलते उनकी आँखें तक खराब हो रही हैं. हमारी कोशिश कि ग्रामीण ओलम्पिक के जरिए मोबाइल की लत को युवाओं के बीच से दूर करेंगे. वहीं, खेल परिषद की अध्यक्ष कृष्णा पूनियां ने कहा कि राजस्थान में युवाओं को मैदान तक लाने के लिए हर संभव प्रयास करूंगी और खिलाड़ी की योग्यता को निखारने के लिए पूरी ताकत झोंक दूंगी. 

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news