RPSC Recruitment 2023: 905 पदों पर निकली भर्ती, 1 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन, ऐसे करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1761389

RPSC Recruitment 2023: 905 पदों पर निकली भर्ती, 1 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

RPSC Recruitment 2023:  राजस्थान लोक सेवा आयोग ने RAS की संयुकित परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का  नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आयोग ने 905 पदों के लिए अभ्यर्थी से आवेदन मांगे गए है. जिसके लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर लोगिन कर आवेदन कर सकते हैं.

RPSC Recruitment 2023

RPSC Recruitment 2023: प्रदेश स्तर की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी की अधिसूचना राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जारी कर दी है.  आयोग की तरफ से  अधिसूचना के तहत राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं (RAS) संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023 के  ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया  शनिवार यानी 1 जुलाई से शुरू कर रही है. 

यह भी पढ़ेंः डूंगरपुरः ट्रेन की चपेट में आने सेबच्चो के सिर से उठा पिता का साया, सिर का हिस्सा हो गया था कट कर अलग

ऑफिशियल वेबसाइट  से होगा आवेदन
इसी के साथ जो अभ्यर्थी  आरपीएससी की आरएएस भर्ती परीक्षा 2023  के लिए  आवेदन करना चाहते है वे राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा प्रतियोगिता परीक्षा 2023 के लिए अपने नाम को आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर लोगिन कर आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि आरपीएससी परीक्षा 2023 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आयोग ने 21 जुलाई 2023 रखी है.  साथ ही आरपीएससी आरएएस परीक्षा के लिए राज्य सरकार के अलग- अलग  विभागों  के कुल 905 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा गया है. 

उम्र

आयु सीमा - 21 से 40 वर्ष.

परीक्षा शुल्क

 600 रुपए

आरक्षित वर्ग के लिए 400 रुपए

योग्यता
    
गैरतलब है कि जो भी कैडिटेट्स राजस्थान लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षा में आवेदन करना चाहते है उन्हें  किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में डिग्री या नोटिफिकेशन में दी गई समकक्ष योग्यता पूरी रख कर ही आवेदन करना हौगा. इसके अलावा  जो अभ्यर्थी अभी डिग्री कोर्स/स्नातक के फाइनल ईयर के एग्जाम  दे रहे हैं या उनका रिजल्ट अभी जारी नहीं हुआ वे भी आरपीएससी की इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि अभ्यर्थियों को संबंधित योग्यता की डिग्री आरपीएससी आरएएस मुख्य परीक्षा से पहले प्राप्त कर लेनी होगी.

आरपीएससी भर्ती की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया:
आयोग  के अनुसार वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर या SSO पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से लॉगइन कर आवेदन फॉर्म को पात्रता अभ्यर्थी फार्म भर सकते हैं. जिन अभ्यर्थियों ने एसएसओ पोर्टल या आयोग की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया उन्हें सबसे पहले वहा अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. सिटीजन ऐप (G2C) में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) करना होगा. प्रथम बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी परीक्षा आदि की सूचनाएं दर्ज करनी होंगी. ओटीआर कम्प्लीट होने के बाद अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

 ऐसे करें अप्लाई:
ऊपर दी गई वैकेंसी में आवेदन यहां दिए गए आसान स्टेप्स में किए जा सकते हैं-

आरपीएससी की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं.
 होम पेज पर दिख रहे लिंक Apply Online पर क्लिक करें.
अब नया पेज खुलेगा जहां अभ्यर्थियों को RPSC RAS Recruitment 2023 के लिंक पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
रजिस्ट्रेशन के बाद अब अपने अकाउंट में लॉगइन करें.
लॉगइन होने के बाद आवेदन फॉर्म भरें, आवेदन शुल्क जमा कराएं और सब्मिट बटन पर क्लिक कर रशीद प्रिंट आउट करें.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather News: मानूसन के चलते राजस्थान के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Trending news