राजस्थान में सब्जियों के बढ़ते दामों ने बिगाड़ा रसोई का बजट, चौमूं में टमाटर 70 रुपए किलो
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1757976

राजस्थान में सब्जियों के बढ़ते दामों ने बिगाड़ा रसोई का बजट, चौमूं में टमाटर 70 रुपए किलो

Rajasthan: राजस्थान में सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी हुई है. बिपरजॉय की वजह से सब्जियों और फसलों का उत्पादन काफी प्रभावित हुआ है. ऐसे में एक बार फिर रसोई के बजट को झटका लगा है. चौमूं में तो टमाटर 70 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा है.

 

राजस्थान में सब्जियों के बढ़ते दामों ने बिगाड़ा रसोई का बजट, चौमूं में टमाटर 70 रुपए किलो

Rajasthan: चौमूं इलाके का नाम पूरे प्रदेश में सब्जियों के लिए जाना जाता है, राजस्थान के जोधपुर, बाड़मेर,सिरोही, जालौर,पाली,चूरू,हनुमानगढ़,बीकानेर, श्रीगंगानगर में यहां से जाती है. सब्जियां चौमूं के मीठे पानी की सब्जियां प्रदेश के कई जिलों सहित अन्य राज्यों में भी भारी मात्रा में सप्लाई होती हैं,

लेकिन भीषण गर्मी के दौरान रुक-रुककर होने वाली बारिश के चलते टमाटर व मिर्च की फसल को काफी नुकसान हुआ है. वहीं, अन्य सब्जियों की फसलों को भी खेतों में बारिश का पानी भरने से सब्जियों की फसलें खराब हो गई. जिससे सब्जियों के भावों में अब अचानक तेजी आई है. हालांकि पिछले करीब 20 दिन पहले की बात करें तो सब्जियों के भाव काफी कम थे.

 लेकिन अब सब्जियों के भाव में तेजी आई है, जिससे किसानों के चेहरे पर खुशी जरूर देखने को मिली है. हालांकि रसोई का जायका जरुर महंगा हो गया. जिससे लोगों की व्यवस्था डगमगा गई है. इससे पहले सब्जी मंडी में थोक भाव टमाटर करीब 4 रुपए से लेकर 7 रुपए किलो तक बिक रहा था. वहीं, मिर्च 15 से 17 रुपए किलो के भाव से बिक रही थी.

चौमूं सब्जी मंडी से राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र,उत्तरप्रदेश सहित कई अन्य राज्यों में सब्जियों की सप्लाई होती हैऔर राजस्थान के अधिकतर जोधपुर, बाड़मेर, सिरोही, जालौर, पाली, शेखावाटी के चूरू, हनुमानगढ़, बीकानेर,श्रीगंगानगर सहित अन्य जिलों में भी सब्जियों की सप्लाई होती हैं.

चौमूं सब्जी मंडी के वर्तमान मंडी के थोक भाव में टमाटर करीब 50 से 60 रुपए किलो और मिर्च 25 से 30 रुपए किलो और पालक 30 रुपए किलो,अदरक करीब 150 से 170 रुपए किलो, नींबू 30 से 40 रुपए किलो, सहित अन्य सब्जियों के भाव में भी तेजी देखने को मिली है. वहीं, खुदरा व्यापारी अपना मुनाफा कमाने के लिए करीब मंडी से 10 रुपए किलो से लेकर 20 रुपए किलो तक का एक्स्ट्रा भाव लगाकर सब्जियों को बेचते हैं.

ये भी पढ़ें- जानें कौन है सीएम अशोक गहलोत की सोशल मीडिया फैन विमला? बाड़मेर डीएम ने दिया ये गिफ्ट

 

 

Trending news