REET Exam 2022 : रीट की मुख्य परीक्षा का यहां जानें पूरा अपडेट, इस माह में होगी परीक्षा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1397704

REET Exam 2022 : रीट की मुख्य परीक्षा का यहां जानें पूरा अपडेट, इस माह में होगी परीक्षा

REET 2022 Exam: राजस्थान में रीट लेवल दो में पदों कि संख्या कम करने को लेकर विरोध जारी है, वहीं रीट परीक्षा से जुड़ें विभाग और अधिकारी मुख्य परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं. यहां जानें मुख्य परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट.

 

फाइल फोटो.

REET 2022 Update news: REET 2022 Exam: राजस्थान में रीट (REET Exam 2022) अभ्यार्थियों को लेकर बड़ी खबर है. अब रीट के परीक्षा दे चुके उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए फरवरी के शुरूआती दिनों तक का इंतजार करना पड़ेगा. राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET Exam 2022) के उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए फरवरी तक का इंतजार करना पड़ेगा. आधिकारिक जानकारी के अनुसार नवंबर में 46 हजार 500 पदों के लिए शिक्षक भर्ती की मुख्य परीक्षा की निविदा जारी की जाएगी. रीट 2022 में आवेदन करने वाले उम्मीदवार 4 से 5 फरवरी तक मुख्य परीक्षा में शामिल हो पाएंगे.

फिर मार्च माह में आंसर सीट जारी होगी. जानकारों की माने तो अप्रैल में रिजल्ट भी जारी हो सकता है. मतलब यदि इस दौरान कोई बड़ा फेरबदल या राजनीतिक उठापटक नहीं होती तो जून तक अभ्यार्थियों नियुक्ती हो जाएगी. 

राजस्थान में रीट के माध्यम से ग्रेड थर्ड के लिए 46500 पदों पर भर्ती होगी. जिमसें लेवल एक में 15000 और लेवल 2 में 31500 पद शामिल हैं. आपको बता दें कि लेवल एक और लेवल दो के लिए दो चरणों में यह प्रक्रिया आयोजित की जाएगी. पहले चरण की परीक्षा पत्रता से संबंधित है, जबकि दूसरे चरण कि परीक्षा शिक्षकों के चयन से संबंधित है. रीट 2022 की परीक्षा 23 और 24 जुलाई को आयोजित की गई थी. जबकि 29 सितंबर को इसके परिणाम जारी किए गए थे. 

हाईकोर्ट ने मांगा जवाब
रीट लेवल-2 रि़जल्ट में नॉर्मलाइजेशन को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर को नोटिस जारी कर 7 दिन में जवाब मांगा है, रीट में 82 नंबर (55%) हासिल करने के बावजूद पात्रता सर्टिफिकेट जारी नहीं करने के मामले में राजेश कपूर मीणा की याचिका पर हाईकोर्ट ने यह आदेश दिया. याचिका में कोर्ट को बताया गया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 29 सितंबर को रीट का परिणाम जारी किया था.

जिसमें नॉर्मलाइजेशन के बाद राजेश कपूर मीणा समेत कुछ अभ्यर्थियों को 82 नंबर लाने पर योग्य नहीं माना गया. इस परीक्षा में पहले 90 नंबर लाना जरूरी था. हालांकि बाद में कुछ प्रश्नों को डिलीट कर 55% अंक लाने की अनिवार्यता रखी गई थी.

जानकारों कि मानें तो 2023 फरवरी में आयोजित होने वाली रीट की मुख्य परीक्षा कि तैयारियों कि कार्य योजना तैयार होना प्रारंभ हो चुकी है. मुख्य परीक्षा का सिलेबस जारी हो चुका है. जारी किए गए सिलेबस के अनुसार उम्मीदवार अपनी तैयारी करें.

जैसा कि हम जानते हैं कि लेवल एक और दो कि परीक्षा ढाई घंटे की होगी. इस परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे. कुल नंबर्स 300 होंगे. किसी भी प्रश्न का जवाब काफी सोच समझ के दें, क्योंकि गलत जवाब देनें पर निगेटिव मार्किंग हो जाएगी. इस लिए हर एक सवाल का जवाब सावधानी पूर्वक दें. 

ये भी पढ़ें- New Invention: ssolar panels के लिए IIT Jodhpur ने विकसित की सेल्फ क्लिनिंग कोटिंग, ONGC ने किया सहयोग

 

 

Trending news