Rajasthan Weather Update: अलर्ट रहें राजस्थान के इन जिलों के लोग, आज हो सकती है बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2130409

Rajasthan Weather Update: अलर्ट रहें राजस्थान के इन जिलों के लोग, आज हो सकती है बारिश

Rajasthan Weather Update: आज राजस्थान के अधिकांश भागों में बादल छाए हुए हैं. आज बीकानेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, चूरू, सीकर, नागौर, जयपुर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Rajasthan Weather Update: अलर्ट रहें राजस्थान के इन जिलों के लोग, आज हो सकती है बारिश

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में कमजोर पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव नजर आ रहा है. राज्य के अधिकांश भागों में बादल छाए हुए हैं. आज बीकानेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, चूरू, सीकर, नागौर, जयपुर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में बूंदाबांदी के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है.

मौसम विभाग की मानें तो 1 मार्च से एक और नया तीव्र  पश्चिमी विक्षोभ आएगा. इस सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से मौसम में बड़ा बदलाव होगा. इसके प्रभाव से 1-2 मार्च को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिले प्रभावित होंगे. कई भागों में मेघगर्जन, आकाशीय बिजली, तेज हवाएं/आंधी (30-40 Kmph) के साथ राज्य के कुछ भागों में बारिश होने की अधिक संभावना है.

यह भी पढ़ें- जयपुर नगर निगम हैरिटेज-ग्रेटर प्रशासन का संयुक्त अभियान, गंदगी-अतिक्रमण फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

प्रदेश में एक नये पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सोमवार को मौसम ने फिर से करवट ले ली है. इसी के साथ राजधानी जयपुर सहित कई इलाकों में  दिनभर बादल छाए रहे.  मौसम केंद्र जयपुर के ताजा अपडेट के अनुसार, ‘ सोमवार को एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य के अधिकांश भागों में बादल छाए रहे हैं. इसी के साथ इस पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अगले 48 घंटों के दौरान जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा और जयपुर संभाग में कहीं- कहीं हल्की बारिश-बूंदाबांदी होने की संभावना है.’

नये तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना
वहीं इसी के साथ मार्च की शुरूआत में भी एक और नये तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना जताई है. जिसके प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान और उसके आसपास में एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है. इससे  प्रभाव से एक-दो मार्च को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन, आकाशीय बिजली, 30-40 किलोमीटर की गति से तेज हवाएं/आंधी चलने तथा कुछ भागों में बारिश होने की संभावना है.

 इस बीच, 24 घंटे की अवधि में करौली में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री, संगरिया में 8.3 डिग्री और श्रीगंगानगर में 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि बाकी जगह न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. 

Trending news