Rajasthan Weather Today: मौसम ने ली अंगड़ाई, ठंडी हवाओं से राजस्थान में बढ़ी ठिठुरन, इन तीन शहरों में अलर्ट जारी
Advertisement

Rajasthan Weather Today: मौसम ने ली अंगड़ाई, ठंडी हवाओं से राजस्थान में बढ़ी ठिठुरन, इन तीन शहरों में अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Today: राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में ठंड बढ़ गई है. जिससे लोगों में ठिठुरन बढ़ गई है. IMD के अनुसार, आने वाले दिनों में टेंपरेचर में और गिरवाट देखने को मिलेगी. आइए जानते हैं राजस्थान के विभिन्न शहरों के मौसम का हाल..

 

मौसम ने ली अंगड़ाई

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का मौसम शुरू हो गया है. पिछले 5 दिनों से लगातार तापमान गिरने से सर्दी के नए रिकॉर्ड बन गए है. बुधवार की रात राजस्थान में तीना शहर फतेहपुर, चूरू और माउंट आबू में सीजन की सबसे सर्द रात दर्ज की गई है. सीकर के फतेहपुर में तापमान 2.4 तक पहुंच गया, जबकि माउंट का तापमान 4 और चूरू का 4.1 डिग्री दर्ज किया गया.

चूरू में बीती रात पिछले 10 साल में नवंबर में दूसरी सबसे सर्द रात रही. इधर, उत्तरी राजस्थान गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर के कुछ क्षेत्रों में आज सुबह-सुबह हल्का कोहरा भी छाया. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक तापमान में ये गिरावटा आगे एक-दो दिन और जारी रह सकती है, क्योंकि इस महीने के अंत तक कोई भी सिस्टम बनने की संभावना नहीं है.

जयपुर मौसम केंद्र से जारी रिपोर्ट आज की रिपोर्ट देखे तो कोटा, चूरू, अजमेर में रात का न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया. गलनभरी कड़ाके की सर्दी का सबसे ज्यादा असर आज शेखावाटी के सीकर, चूरू में रहा. यहां तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ है. चूरू में रात का तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो साल 2017 के बाद नवंबर के महीने का सबसे कम तापमान रहा। साल 2017 में भी नवंबर का सबसे कम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस ही रिकॉर्ड हुआ था. विशेषज्ञों ने संभावना जताई है कि जिस तरह लगातार तापमान गिर रहा है उससे लगता है कि इस सीजन में ये 10 साल का नया रिकॉर्ड बन जाएगा.

हर्ष पर्वत के नीचे छाई कोहरे की चादर
सीकर में तेज सर्दी के बीच हल्का कोहरा भी देखने को मिला. यहां स्थित हर्ष पर्वत माला के नीचे बसे गांव और कस्बे के ऊपर हल्की कोहरे की चादर सुबह देखने को मिली. हालांकि मौसम साफ होने और धूप निकलने के बाद ये कुछ समय बाद हट गई. इसी तरह गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और झुंझुनूं के ग्रामीण एरिया में भी सुबह हल्का कोहरा देखने को मिला.

सुबह देर तक छाया कोहरा और कई जगहों गिरी ओस
देश के उत्तरी और पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी और उत्तरी हवाएं प्रभावी होने से हिल स्टेशन माउंट आबू में भी सर्दी का असर तेज होने लगा है. शहर में गुरुवार को 1 डिग्री की गिरावट के साथ पारा 4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है जो इस सीजन में सबसे कम और सबसे सर्द रात का तापमान दर्ज हुआ है. शहर में सोमवार को तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस था जो मंगलवार को 2.5 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ पारा 8 डिग्री पहुंचा था. बुधवार को 3 डिग्री गिरावट के साथ पारा 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. शहर में लगातार तापमापी में गिरावट होने से मौसम ठंडा हुआ है. मौसम में ठंडक बढ़ने से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है.

साथ ही हिल स्टेशन माउंट आबू में पड़ रही अच्छी सर्दी के साथ ही सवेरे देर तक कोहरा भी छाया रहा. गुरुवार को सवेरे 8 बजे तक वादियों में और गुरु शिखर जाने वाले मार्ग, माउंट आबू रोड मार्ग पर कोहरा दिखाई दिया. सवेरे 9 बजे धूप खिलने पर लोगों को सर्दी से हल्की राहत मिली है. शहर में सवेरे 7 बजे तक कार के शीशे, गाड़ियों की छत, बाइक की सीट, फसल, पौधे की पत्तियों पर ओंस की बूंद गिरी नजर आई है. मौसम में लगातार बढ़ रही सर्दी और हवाओं के चलने से यहां पहुंचने सैलानी और आमजन गर्म कपड़ों का सहारा ले रहे हैं.

पहली बार सभी शहरों में पारा 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे
राजस्थान में इस सीजन में पहली बार सभी शहरों में रात का तापमान कल 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. सबसे गर्म शहर माने जाने वाले 13 बाड़मेर में कल न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस गिरकर 13.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Shraddha Aftab Murder Case: कसाई खाने में हत्यारे आफताब ने ली थी श्रद्धा के 35 टुकड़े करने की ट्रेनिंग, अब नार्को टेस्ट में उगलेगा मर्डर का सच

Chetan Bhagat on Urfi Javed: चेतन भगत बोले, युवा रजाई में घुसकर देख रहे उर्फी की तस्वीरें, क्या परीक्षा पेपर में आने वाली हैं उर्फी ?

Exclusive: एक्ट्रेस कनिष्क सोनी ने श्रद्धा हत्याकांड से जोड़ी अपनी जिंदगी, कहा- शादी की बात पर बॉयफ्रेंड ने बहुत मारा

Trending news