Rajasthan Weather Update: फिर से लहलहाएंगे खेत, जानिए कब होगी राजस्थान में बरसात
Advertisement

Rajasthan Weather Update: फिर से लहलहाएंगे खेत, जानिए कब होगी राजस्थान में बरसात

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश का इंतजार सभी लोगों को है ऐसे में एक अच्छी खबर सामने आ रही है. जानिए राजस्थान में बारिश कब होगी.

Rajasthan Weather Update: फिर से लहलहाएंगे खेत, जानिए कब होगी राजस्थान में बरसात

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश का सभी को इंतजार है. हालांकि अब गर्मी से राहत है. बादल तो राजस्थान के कई इलाकों में छाए रहते हैं लेकिन बरसात नहीं होती. ऐसे में अब आपका इंतजार खत्म होने जा रहा है.

पिछले महीने यानी जुलाई में राजस्थान में हुई अच्छी बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी थी लेकिन अगस्त में मानो बारिश पर ब्रेक लग गया हो. बादलों की गरज तो अगस्त में सुनाई दी लेकिन झमाझम बरसात नहीं हुई. जयपुर मौसम केंद्र की माने तो राजस्थान में इस महीने कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. जिसको लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया था.

राजस्थान में कब होगी बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा की माने तो आगामी एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रह सकता है. विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 27 अगस्त से 1 सितम्बर तक कई जिलों में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की संभावना नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक झमाझम बारिश की संभावना सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह में हो सकती है. ऐसे में मानसून का लगा ब्रेक सितम्बर के दूसरे सप्ताह में टूट सकता है.

बारिश की कमी का कारण

अल-नीनो की स्थितियां प्रशांत महासागर में  बनी हुई हैं. धीरे-धीरे यह प्रभाव मजबूत होता जा रहा है. अल-नीनो की वजह से देशभर के मानसून पर प्रभाव पड़ा है. राजस्थान के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से व दक्षिण भारतीय राज्यों में सामान्य से कम बरसात की वजह अल नीनो ही है.बता दें कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान से भी ज्यादा सूखा इस साल अगस्त महीना बीता. बरसात के आंकड़ों के अनुसार 86 साल बाद अगस्त माह में राजस्थान में इतनी कम बरसात हुई है.

ये भी पढ़ें-

सुसाइड का गढ़ बनता जा रहा राजस्थान का ये इलाका, अब 16 साल के छात्र ने उठाया खौफनाक कदम

अब WhatsApp पर भी भेजी जा सकेगी HD फोटो और वीडियो, जानिए ये तरीका

कांग्रेस विधायक का बयान-, चुनावी साल में निकलेगी CM के साथ अध्यक्ष जी की भी कमी

आखिर क्यों अंतरिक्ष में भेजा गया था कुत्ता, जानिए उसके साथ क्या हुआ?

Trending news