Rajasthan Weather Update: मार्च से ही दिखने लगे गर्मी के तीखे तेवर, बाड़मेर-फलौदी में पारा 37.2 डिग्री के पार
Advertisement

Rajasthan Weather Update: मार्च से ही दिखने लगे गर्मी के तीखे तेवर, बाड़मेर-फलौदी में पारा 37.2 डिग्री के पार

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में मार्च महीने में ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए है. पश्चिम राजस्थान के बाड़मेर, फलौदी में अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सबसे अधिक दर्ज किया गया. तापमान बढ़ने के साथ ही एक और पश्चिम विक्षोभ राजस्थान में 13-14 मार्च को प्रवेश करेगा.

 

Rajasthan Weather Update: मार्च से ही दिखने लगे गर्मी के तीखे तेवर, बाड़मेर-फलौदी में पारा 37.2 डिग्री के पार

Jaipur: प्रदेश में मार्च महीने में ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए है. पश्चिम राजस्थान के बाड़मेर, फलौदी में अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सबसे अधिक दर्ज किया गया. तापमान बढ़ने के साथ ही एक और पश्चिम विक्षोभ राजस्थान में 13-14 मार्च को प्रवेश करेगा. जिससे प्रदेश में एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. इसी के साथ मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है जिसमें अजमेर,भीलवाड़ा, बूंदी,जयपुर,राजसमंद,टोंक,नागौर ,पाली,में पश्चिमी विक्षोभ का सबसे ज्यादा असर दिखेगा. 

इन सभी जिलों में तेज रफ्तार से चलेगी हवाएंऔर मेघ गर्जन के साथ बरसात होगी. वहीं पश्चिमी विक्षोभ का प्रदेश में असर दिखने लगा है,पश्चिमी राजस्थान में मौसम में बदलाव हुआ है. जैसलमेर,बाडमेर और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ बूँदाबाँदी/हल्की बारिश की है संभावना आज मौसम विभाग ने व्यक्ति की है.

13-14 तारीख को प्रदेश में पूर्ण रूप से दस्तक देगा पश्चिमी विक्षोभ जिससे मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. इस पश्चिमी विक्षोभ से प्रदेश में तेज हवाएं और बरसात होगी. एक बार फिर अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है. वही चित्तौड़गढ़ का न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री दर्ज किया गया. प्रदेश के अन्य जिलों की बात की जाए तो अजमेर जिले का अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री दर्ज किया गया. 

भीलवाड़ा जिले का अधिकतम तापमान 33.0 डिग्री दर्ज किया गया. अलवर जिले का अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री दर्ज किया गया. जयपुर जिले का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री दर्ज किया गया. सीकर जिले का अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री दर्ज किया गया. वही कोटा जिले का अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री दर्ज किया गया. बूंदी जिले का अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री दर्ज किया गया. 

चित्तौड़गढ़ जिले का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री दर्ज किया गया. धौलपुर जिले का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री दर्ज किया गया. बांरा जिले का अधिकतम तापमान 32.9 डिग्री दर्ज किया गया. डूंगरपुर जिले का अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री दर्ज किया गया. सिरोही जिले का अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री दर्ज किया गया. सवाई माधोपुर जिले का अधिकतम तापमान 34.0 डिग्री दर्ज किया गया. करौली जिले का अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री दर्ज किया गया. 

इसी के साथ पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर जिले का अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री दर्ज किया गया. जैसलमेर का अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री दर्ज किया गया. सूर्यनगरी जोधपुर का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री दर्ज किया गया. फलोदी जिले का अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री दर्ज किया गया. बीकानेर जिले का अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री दर्ज किया गया. चुरू जिले का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री दर्ज किया गया. 

गंगानगर जिले का अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री दर्ज किया गया. जालौर जिले का अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री दर्ज किया गया. फिलहाल मौसम विभाग ने 24 घंटे बाद तापमान में वृद्धि के संकेत दिए हैं. इसी के साथ ही प्रदेश में दूसरे पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में एक बार फिर तापमान में कमी देखने को मिलेगी. 
Reporter- Anup Sharma

Trending news