राजस्थान में स्पीड से चल रही बर्फीली हवाएं, भीलवाड़ा, जयपुर, चूरू में जमी बर्फ
Advertisement

राजस्थान में स्पीड से चल रही बर्फीली हवाएं, भीलवाड़ा, जयपुर, चूरू में जमी बर्फ

राजस्थान (Rajasthan Weather) में सर्दी अपने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ रही है और हड्‌डी जमा देने वाली ठंड का दौर जारी है. मौसम विभाग ने चेतावानी जारी करते हुए कहा है कि अभी इस  हाड़ कंपकंपा देने वाली ठड़ से राहत नहीं मिलेगी. अभी दो से तीन दिन तक पूरे प्रदेश में बर्फ जमी रहेगी. 

राजस्थान में स्पीड से चल रही बर्फीली हवाएं, भीलवाड़ा, जयपुर, चूरू में जमी बर्फ

Rajasthan Weather Today : राजस्थान में इस बार सर्दी ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इसी के चलते प्रदेश के लोगों को अभी तीन-चार दिन तक ठड़ से राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग का कहना है कि यह इस सीजन की सर्दी का पीक टाइम चल रहा है. वहीं, 19 जनवरी के बाद सर्दी को असर कम होगा. इस भयानक सर्दी से पूरा जनजीवन अस्त व्यस्त हो रहा है. 

तेज सर्द हवा के कारण सर्दी का असर इतना अधिक बढ़ गया है कि कई जगहों पर बर्फ जमी गई है. इसी के साथ फसलों पर जमी ओस भी बर्फ में तब्दील हो गई. शीतलहर और हाड़ कंपकंपा देने वाली ठड़ ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. सर्दी के कारण लोगों की दिनचर्या देरी से शुरू हो रही है. इसी के चलते 9 बजे के बाद 
बाजारों खुल रहे हैं. धूप खिलने के बाद भी लोगों को ठड़ से राहत नहीं है. 

चूरू में मौसम का हाल 
वहीं, अगर चूरू के सरदारशहर की बात करें तो पिछले 4 दिनों से कड़ाके की ठंड किसानों पर कहर बरपा रही है. लगातार फसलों पर भारी मात्रा में बर्फ जमने से फसलें नष्ट होने की कगार पर पहुंच चुकी हैं. वहीं, किसान खेतों में आग जलाकर धुंआ बनाकर इस बर्फ को पिघालने की कोशिश कर रहे हैं. यहां हर जगह बर्फ जमी हुई नजर आ रही है. 

भीलवाड़ा में कहर बरपा रही सर्दी
इसके साथ ही, भीलवाड़ा में भी सर्दी अपना कहर बरपा रही है. पिछले तीन दिनों से पारा जमाव बिंदु के तक पहुंच गया है, जिसके चलते बर्फ जमने लगी है. इस सर्दी से खेतों पर मेड़ों व फसलों पर, खुले मैदानों में बर्फ जम गई. खुलें में रखे बर्तनों में भरा पानी बर्फ में तब्दील हो गया और खेतों में खड़ी फसलें सुबह सुबह सफेदी रंग में दिखाई दे रही है. 

पाइपों पर जमी बर्फ 
जयपुर जिले के चौमूं उपखंड इलाके में लगातार कड़ाके की ठंड पड़ी और सर्दी का सितम जारी रहा, जिससे मंगलवार सुबह लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हुई और लोग घरों में दुबके नजर आए. वहीं, सर्दी से बचने के लिए लोगों ने अलाव का सहारा ले रहे हैं. कड़ाके की ठंड के चलते खेतों में फसलों पर और सिंचाई के लिए रखे पाइपों पर भी बर्फ की चादर जम गई और घर के बाहर खड़े वाहनों में भी शीशे पर बर्फ की चादर जमी हुई नजर आई. 

झुंझुनूं में सर्दी का सितम जारी 
वहीं, झुंझुनूं में सर्दी का सितम लगातार जारी है. जिले में शीत लहर के चलते लगातार खेतों में पाला जम रहा है. पाले ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. पाले की वजह से चने, जौ, गेहूं और सरसों की फसल में 40 प्रतिशत से अधिक नुकसान का अनुमान है. वहीं, सब्जी की फसलों में भी पाले की वजह से खासा नुकसान हुआ है. किसानों का कहना है कि इस बार भी मौसम की मार से फसलों का खराबा हुआ है. सरकार को फसल खराबे की गिरदावरी करानी चाहिए. लगातार चल रही शीतलहर से जनजीवन प्रभावित है. पिलानी मौसम केंद्र पर आज का न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, मौसम विभाग की ओर से जिले में आज भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है. 

सर्दी ने उतारा अफीम का नशा 
इस बार सर्दी के तेवर ने अफीम का नशा उतार दिया है. 2 दिन तीव्र शीतलहर व न्यूनतम तापमान माइनस से 1 .5 डिग्री तक रहने से जिले में अफीम 2000 हेक्टर फसल में नुकसान होने की आशंका है. सबसे ज्यादा 15% नुकसान उस अफीम को है, जो धनतेरस या 25 अक्टूबर को बोई थी.किसानों ने अपने अफीम के खेतों के चारों और कपड़ों की दीवार बनाई तो भी शीतलहर से दोनों को नहीं बचाया जा सका है.अफीम में निकलने वाली गोड़लियो व फूलों पर पाला गिरने से वह काले पढ़कर नष्ट हो गए हैं. अब अफीम किसानों को अपना रकबा बचाने का डर लग रहा है. 

Trending news