जानिए कौन से हैं राजस्थान के 5 सबसे सस्ते बाजार, चीजें मिल जाएंगी कौड़ियों के भाव!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1540929

जानिए कौन से हैं राजस्थान के 5 सबसे सस्ते बाजार, चीजें मिल जाएंगी कौड़ियों के भाव!

Rajasthan Tourism: राजस्थान में कई किफायती बाजार हैं जहां पर आपको चीजें सस्ते में खरीदने को मिल सकती हैं.

जानिए कौन से हैं राजस्थान के 5 सबसे सस्ते बाजार, चीजें मिल जाएंगी कौड़ियों के भाव!

Cheapest Markets in Rajasthan:अक्सर लोग जब भी राजस्थान में घूमने का प्लान करते हैं तो उन्हें कुछ चीजों के बारे में पता ही नहीं होता है जैसे की जहां घूमने जा रहे हैं वहां पर कौनसा बाजार सस्ता है...किस जगह पर खाना बढ़िया मिलता है....आज हम आपको राजस्थान के 5 सबसे सस्ते बाजार के बारे में बताते हैं अगर आप भी राजस्थान में ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आप इन बाजारों में जाकर खरीददारी कर सकते हैं.

राजस्थान का जौहरी बाजार जयपुर

जौहरी बाजार राजस्थान की राजधानी जयपुर में है. इस बाजार में आप सोने-चांदी से लेकर कीमती पत्थरों से बने आकर्षक आभूषण खरीद सकते हैं. महिलाओं के लिए ये बाजार प्रसिद्ध बताया जाता है.कुंदन कलाकारी और पारंपरिक मीनाक्षी आभूषणों के लिए जौहरी बाजार अपनी पहचान रखता है. इतना ही नहीं  यहां पर  साड़ी और लहंगे भी खरीदने को मिल जाएंगे.

राजस्थान का बापू बाजार जयपुर

बापू बाजार भी राजधानी में ही है. बापू बाजार भी अपनी किफायती कीमत को लेकर फेमस है. राजस्थान में अगर किसी तरह की पारंपरिक चीज खरीदनी है तो आप इस बाजार में आ सकते हैं. इसके अलावा आप इस बाजार से रंग-बिरंगी मोजड़ी, साड़ी, पारम्परिक लहंगे, राजस्थानी ज्वेलरी के साथ अन्य चीजें भी खरीद सकते हैं. ये बाजार भी महिलाओं के लिए फेमस बताया जाता है. अगर आप भी राजस्थान के रंग में ढलना चाहते है तो ये बाजार आपके लिए बेस्ट है. इस बाजार में आपको लाख की चूड़ियां भी खरीदने को मिल जाती हैं. इसके लिए यहां पर होलसेल मार्केट भी उपलब्ध है.

राजस्थान का घंटाघर बाजार जोधपुर

घंटाघर बाजार राजस्थान का ऐसा बाजार है जहां आपको विभिन्न प्रकार के मसाले खरीदने को मिल जाते हैं. ये बाजार इतना फेमस है कि यहां पर देश ही नहीं विदेश से भी लोग मसाले खरीदने के लिए आते हैं. मसलों की सुगंध आपको इस बाजार में आने के बाद महसूस होगी जो कई लोगों को काफी पसंद भी आती है. इस मार्केट से प्राचीन वस्तुएं, हस्तशिल्प और कपड़े भी खरीदने को मिल जाते हैं. हां मगर आपको भाव-तौल करनी की कुछ-कुछ जगह पर जरूरत होगी.

राजस्थान का बड़ा बाजार उदयपुर 

उदयपुर के बड़े बाजार में ज्यादातर लोगों की भीड़ लगी रहती है. इस बाजार में आपको छोटी से लेकर बड़ी लगभग प्रत्येक चीज की दुकाने देखने को मिल जाती हैं.  इस बाजार से आप बांधनी वाले सामान, आभूषण,लहंगा-चोली, साड़ी, जूते, प्राचीन कलाकृतियां, रंगे कपड़े, चमड़े का सामान की खरीददारी कर सकते हैं.

राजस्थान का सदर बाजार जैसलमेर

सलमेर का सदर बाजार भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. यहां आपको थोक मूल्य में सामान खरीदने को मिल जाता है. इस बाजार से गहने, शॉल, लकड़ी के सामान, स्मृति चिन्ह खरीदने को मिल जाता है. 

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Trending news