राजस्थान में चलेगा पर्यटन जगारूकता अभियान, क्यूआर कोड स्कैन कर दे सकेंगे फीडबैक
Advertisement

राजस्थान में चलेगा पर्यटन जगारूकता अभियान, क्यूआर कोड स्कैन कर दे सकेंगे फीडबैक

Rajasthan Tourism News: राजस्थान का पर्यटन देश-समेत दुनिया भर के लिए खास रहता है. राजस्थान सरकार अब यहां आनें वाले हर एक पर्यटक के पलों को खास बनाना चाह रही है, अब सिर्फ एक क्यूआर कोड स्कैन करके ऑनलाइन फीड बैक दे सकते हैं. 

 

राजस्थान में चलेगा पर्यटन जगारूकता अभियान, क्यूआर कोड स्कैन कर दे सकेंगे फीडबैक

Rajasthan Tourism News: पर्यटन का सिरमौर राजस्थान पर्यटकों की पहली पसंद है,यहां आने वाला प्रत्येक पर्यटक हमारा अतिथि है,इस उद्देश्य के साथ राजस्थान में पर्यटकों और विशेष महिला पर्यटकों के साथ सम्माजनक व संवेदनशील व्यवहार करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने बताया कि उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी की मंशा है कि प्रदेश में आने वाला प्रत्येक पर्यटक यहां यादगार पल बिताकर जाए.

पर्यटन स्थलों पर अभियान चलाया जा रहा 

साथ ही महिला पर्यटकों के साथ सम्मानजनक व्यवहार के लिए प्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है,जिसमें जयुपर समेत जोधपुर,जैसलमेर,उदयपुर,बीकानेर,अजमेर,भरतपुर सहित प्रमुख जिलों के पर्यटन स्थलों पर दुकानदारों,पर्यटक गाइडस और आमजन को पर्यटकों के सम्मानजनक व संवेदनशील व्यवहार करने का संदेश दिया.

क्यूआर कोड स्कैन कर दें ऑनलाइन फीडबैक

पर्यटन प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने बताया कि अभियान के दौरान पर्यटकों को फीडबैक फॉर्म देकर उनकी समस्याओं को जानकर उस पर कार्रवाई भी की जा रही है,उन्होंने बताया कि यह फीडबैक फॉर्म ऑफलाइन होने के साथ ही ऑनलाइन भी है.इस फीडबैक फॉर्म में एक क्यूआर कोड है जिसे स्कैन करने पर एक गूगल फॉर्म खुलेगा,जिस पर पर्यटक अपनी शिकायतों के साथ साथ सुझाव दे सकते हैं.पर्यटकों द्वारा इस फीडबैक फॉर्म के जरिए पर्यटन स्थलों पर सुविधाओं की गुणवत्ता का फीडबैक भी दिया जा सकता है.

आमेर में लपकागिरी करते पाए जाने पर करवाई

उपनिदेशक पर्यटन सहायता बल नारायण कुमार बाजिया के नेतृत्व में आमेर में लपकागिरी करते हुए महबूब खान के व्यक्ति को पड़कर करवाई के लिए आमेर पुलिस थाने को सुपुर्द किया गया है,आमेर फोर्ट पर पर्यटक गाइड को चेक करने पर पर्यटक गाइड रतनलाल सैनी के पर्यटक गाइड लाइसेंस की अवधि मार्च 2023 में समाप्त होना पाया गया.

 बिना अनुमति के ड्रोन ना उड़ने के लिए पाबंद किया

इसके साथ ही उसे अवैध रूप से पर्यटक गाइड का काम करते हुए पकड़ा गया,जिसे करवाई के लिए आमेर पुलिस थाने को सुपुर्द किया गया.आमेर गांधी चौक पर पर्यटक गाइड चरणलाल बुनकर और अभिषेक सिंह शेखावत को आम सड़क पर पर्यटक वाहनों को रुकवाने और जबरदस्ती पर्यटक गाइड लेने पाए जाने पर दोनों गाइड के लाइसेंस जप्त किए.

इसी प्रकार जलमहल पर दो नाबालिग बिना अनुमति के ड्रोन उड़ाना चाह रहे थे.उनको उपनिदेशक पर्यटन सहायता बल की ओर से समझाया और बिना अनुमति के ड्रोन ना उड़ने के लिए पाबंद किया.

ये भी पढ़ें- Pratapgarh SP अमित कुमार के तबादले का विरोध, ट्रांसफर रुकवाने की उठी मांग

 

Trending news