Rajasthan Temperature: पश्चिमी विक्षोभ से कांपा राजस्थान, गलन से परेशान लोग, राहत के आसार नहीं
Advertisement

Rajasthan Temperature: पश्चिमी विक्षोभ से कांपा राजस्थान, गलन से परेशान लोग, राहत के आसार नहीं

Rajasthan Temperature: पश्चिमी विक्षोभ के कारण इस समय राजस्थान में ठंड का कहर बुरी रह से देखने को मिल रहा है. प्रदेश पड़ने वाली सर्दी में गलन से लोग परेशना होकर कंबल में दुबकने को मजबूर है. 

Rajasthan Temperature: पश्चिमी विक्षोभ से कांपा राजस्थान, गलन से परेशान लोग, राहत के आसार नहीं

Rajasthan Temperature: राजस्थान में आने वाले दिनों में सर्दी से राहत के कोई आसार नजर नहीं हैं. हाड़ कपानें वाली सर्दी को देखते हुए जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने 8 जनवरी तक जयपुर के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों मैं अवकाश घोषित  किया गया है. 

गुरूवार को बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के भी कुछ स्थानों पर घना कोहरा दर्ज किया गया. दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. बीती रात 3 जिलों का तापमान माइनस डिग्री  के करीब पहुंच गया है. बुधवार की रात  सीकर जिले का न्यूनतम तापमान 1.8 माइनस डिग्री दर्ज किया गया. वहीं चुरू जिले का न्यूनतम तापमान - 1.5 डिग्री रहा. चित्तौड़गढ़ का रात का न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री दर्ज किया गया.

इसी के साथ ही प्रदेश के अन्य जिलों में रात के न्यूनतम तापमान में 1 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. बीती रात न्यूनतम तापमान चुरू जिले का दर्ज किया गया. चुरू जिले का न्यूनतम तापमान - 0.5  डिग्री दर्ज किया गया. प्रदेश के अन्य जिलों के बीती रात न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो  अजमेर जिले का रात का न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री रहा. भीलवाड़ा जिले का रात का तापमान 1.4 डिग्री , वनस्थली का न्यूनतम तापमान 3.4 दर्ज किया गया.

पश्चिमी राजस्थान के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की है. बाड़मेर जिले का न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री , जैसलमेर जिले का न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री.  बिकानेर, जोधपुर जिले का न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री , पाली, जालोर, नागौर,सीकर, चुरू जिले का न्यूनतम तापमान 1.5 माइनस डिग्री दर्ज किया गया.  झूझूनु, हनुमानगढ़ और  श्रीगंगानगर जिले का न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री,   वहीं अलवर का न्यूनतम तापमान 1.3 डिग्री दर्ज किया गया. 

इसी तरह राजधानी जयपुर का न्यूनतम रात का तापमान 3.8 डिग्री रहा. पिलानी का न्यूनतम तापमान 2.0 डिग्री दर्ज किया गया.  कोटा जिले का न्यूनतम तापमान 4.0 डिग्री दर्ज किया गया, बूंदी जिले का न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री, चित्तौड़गढ़ जिले का न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री, डबोक का न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री,दर्ज किया गया. दर्ज किया गया. 

इसी के साथ बीकानेर जिले का न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री दर्ज किया गया, धौलपुर जिले का न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री दर्ज किया गया, टोंक जिले का न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री दर्ज किया, वही चित्तौड़गढ़ का रात का न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री दर्ज किया गया, डूंगरपुर जिले का रात का तापमान सबसे अधिक रहा 7.5 डिग्री रहा, हनुमानगढ़ जिले का न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री दर्ज किया गया, जालौर जिले का तापमान 4.4 डिग्री दर्ज किया गया.

वहीं सिरोही जिले का तापमान 2.0 डिग्री दर्ज किया गया,वहीं फतेहपुर सीकर जिले का न्यूनतम तापमान माइनस 1.8 डिग्री रहा, वही करौली जिले का रात का न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री रहा.

प्रदेश में रात के समय सबसे गर्म जिले की बात की जाए तो डूंगरपुर जिले में रात का तापमान 7.5 डिग्री रहा, जो प्रदेश में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. इसी के साथ ही जैसलमेर जिले का भी रात का तापमान 7 डिग्री दर्ज किया गया.

बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार आने वाले समय में सर्दी से राहत के कोई फिलहाल कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. प्रदेश में अभी और ज्यादा सर्दी बढ़ने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं. मौसम विभाग के अनुसार जैसे-जैसे पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश में कम हो रहा, वैसे वैसे सर्दी का प्रकोप ज्यादा बढ़ेगा. आने वाले साल का पहले सप्ताह में इस सीजन की सबसे ज्यादा सर्दी पड़ने का पूर्वानुमान लगाया गया है. (Reporter: Anoop Kumar)

खबरें और भी हैं...

राजस्थान बजट में नए जिलों की घोषणा का इंतजार, 40 जिलों के प्रस्ताव लेकिन इन 6 पर लग सकती है मुहर

अशोक गहलोत खोलेंगे पिटारा, 2 लाख 65 करोड़ का बजट, दुनिया के 40 देशों से बड़ा होगा राजस्थान का बजट

Trending news